UP Politics: यूपी उपचुनाव में विधानसभा की खाली 5 सीट पर मिलकर दांव चल सकती है सपा-कांग्रेस, हो सकता है गठबंधन
Advertisement

UP Politics: यूपी उपचुनाव में विधानसभा की खाली 5 सीट पर मिलकर दांव चल सकती है सपा-कांग्रेस, हो सकता है गठबंधन

UP Bypolls 2024: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की थाली 5 सीटों पर उपचुनाव  होना है. लखनऊ की पूर्वी सीट पर उपचुनाव समेत ददरौल, दुद्धी व गैसड़ी विधानसभा सीटें खाली हैं.

UP Bypolls 2024

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 के साथ ही दावेदार उत्तर प्रदेश की विधानसभा की खाली पांच सीट पर नजर गड़ाने लगे हैं. विधानसभा उपचुनाव में भी कांग्रेस व सपा का गठबंधन हो सकता है. प्रदेश में विधानसभा की 5 सीटों पर उपचुनाव  होना है. जानकारी दे दें कि लखनऊ की पूर्वी सीट पर उपचुनाव होना है. ददरौल, दुद्धी व गैसड़ी विधानसभा सीटें भी फिलहाल खाली हैं. 

विधायकों के निधन के बाद सीट खाली 
आरएलडी के चंदन चौहान के लोकसभा चुनाव लड़ने की वजह से मीरापुर सीट पर भी उपचुनाव होगा. खाली सीटों में से तीन बीजेपी के पास जबकि एक सपा और एक रालोद के पास थी. लखनऊ की पूर्वी विधानसभा सीट की बात करें तो उपचुनाव को लेकर पार्टियां तैयार हो रही है. लखनऊ की यह सीट योगी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री पद पर रहे आशुतोष टंडन विधायक थे लेकिन उनके निधन के बाद सीट खाली हो चुकी है. 

दावेदारों के नामों पर चर्चा गर्म 
दुद्धी क्षेत्र से भाजपा के विधायक रहे राम दुलारे गोंड़ की विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई. दरअसल, उनको नाबालिग से दुष्कर्म के केस में अपर सत्र न्यायाधीश सोनभद्र ने 25 वर्ष कैद की सजा सुना दी थी. वहीं शाहजहांपुर में बीजेपी से विधायकी जीतने वाले मानवेंद्र सिंह का निधन हो गया तबसे ददरौल विधानसभा सीट खाली है. साल 2017 में तो ददरौल विधानसभा से मानवेंद्र सिंह बीजेपी के टिकट पर जीते ही, 2022 में भी उन्होंने इसी सीट से विधायकी जीत गए. हालांकि, लोकसभा की हलचल के बीच विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने फिलहाल तो तारीखों की घोषणा नहीं की है लेकिन दावेदारों के नामों पर चर्चा गर्म होने लगी है.

गैंसड़ी विधानसभा सीट बलरामपुर जिले में आती है और यहां साल 2022 में कुल 39.68 प्रतिशत वोट डाले गए थे. 2022 में समाजवादी पार्टी से डॉ. एस.पी. यादव की जीत हुई थी. बीजेपी के शैलेश कुमार सिंह को उन्होंन 5837 वोटों के मार्जिन से मात दी थी. अब  26 जनवरी 2024 को डॉ. यादव की मृत्यु होई जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव होना है.

Trending news