">UP By-Election 2024: यूपी उपचुनाव में नामांकन के 4 दिन ही बचे, कब घोषित होंगे बीजेपी प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2482715

UP By-Election 2024: यूपी उपचुनाव में नामांकन के 4 दिन ही बचे, कब घोषित होंगे बीजेपी प्रत्याशी

UP by-election: प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की सूची आज आ सकती है. सपा सात सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. अभी तक बीजेपी ने एक भी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को बीजेपी  प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर सकती है.

UP by-election 2024

UP by-election: चुनाव आयोग ने अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश की 9 सीटों पर उपचुनाव का शेड्यूल जारी किया था.  इन सीटों पर 13 नवंबर 2024 को उपचुनाव होंगे और परिणाम 23 नवंबर को आएंगे.  इस बीच बीजेपी ने कहा है कि वह जल्द ही उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा करेंगे. उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी आज उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है. सूत्रों ने दावा किया है कि पार्टी बीजेपी आज प्रत्याशियों की लिस्ट जारी हो सकती है. इससे पहले समाजवादी पार्टी (SP) ने जहां 7 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है और दो सीटें (अलीगढ़ की खैर और गाजियाबाद) कांग्रेस के लिए छोड़ दी है.

नामांकन करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर
बता दें कि उप चुनाव के लिए नामांकन करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर है. अखिलेश की समाजवादी पार्टी ने सात सीटों के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. ऐसे में अब भाजपा (BJP) भी आज सूची जारी कर सकती है. प्रदेश बीजेपी की ओर से एक हफ्ते पहले ही एक सीट पर तीन-तीन नाम का पैनल तैयार कर केंद्रीय नेतृत्व को भेजा था, जिसे अब मंजूरी मिल चुकी है. दरअसल प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सोमवार को पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय में आयोजित संगठन चुनाव को लेकर कार्यशाला में शामिल होने दिल्ली में थे। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए चौधरी ने कहा,पार्टी की केंद्रीय इकाई से नामों पर सहमति मिल गई है और एक-दो दिन में लिस्ट आ जाएगी.

बीजेपी उम्मीदवारों की सूची 
राज्य में 9 सीटों कुंदरकी, मीरापुर, मझवां, खैर, फूलपुर, करहल, सीसामऊ, गाजियाबाद और कटेहरी पर उपचुनाव होना है. इनमें से एक मीरापुर सीट पर जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल पार्टी चुनाव लड़ेगी जबकि बाकी 8  सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ रही है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने हर सीट पर जातीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए कैंडीडेट के नाम तय किए हैं. सूत्रों की मानें तो उपचुनाव वाली 9 सीटों में से सिर्फ 1 सीट पर सामान्य प्रत्याशी को चुनाव लड़ाया जा सकता है. बीजेपी की लिस्ट के साथ मीरापुर सीट पर रालोद प्रत्याशी (RLD) के नाम की भी घोषणा हो सकती है. 

इन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझावां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर) खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) पर उपचुनाव होने हैं.

यूपी उपचुनाव में बीजेपी का दलित-ओबीसी कार्ड!, चार सीटों पर उम्‍मीदवारों के नाम फाइनल

यूपी राजनीति के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP Politics News और UP Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर.

Trending news