राज्यसभा में बहुमत के करीब बीजेपी, यूपी के आठ सांसदों से उच्च सदन में मजबूत हुआ NDA का गणित
Advertisement

राज्यसभा में बहुमत के करीब बीजेपी, यूपी के आठ सांसदों से उच्च सदन में मजबूत हुआ NDA का गणित

Rajya Sabha Chunav 2024:  राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव पूरे हो चुके हैं. इनमें बीजेपी के खाते में 30 सीटें गई हैं जबकि कांग्रेस ने 9 सीटें हासिल कीं. इसके बाद राज्यसभा में एनडीए बहुमत के करीब पहुंच गया है. 

राज्यसभा में बहुमत के करीब बीजेपी, यूपी के आठ सांसदों से उच्च सदन में मजबूत हुआ NDA का गणित

Rajya Sabha Chunav 2024: यूपी की सभी 10 सीटों समेत राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं. लोकसभा में एनडीए के पास बहुमत है, अब राज्यसभा में भी भाजपा बहुमत की ओर बढ़ चली है. कुल 56 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में 41 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए जबकि 15 सीटों पर चुनाव हुआ. बीजेपी राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है.

बहुमत के करीब पहुंची बीजेपी
चुनाव में बीजेपी ने 30 सीटों पर परचम लहराया है. इनमें से 20  को निर्विरोध चुना गया जबकि 10 प्रत्याशियों ने चुनाव में जीत दर्ज की. बीजेपी राज्सभा में शतक लगाने से तीन कदम दूर है. बीजेपी के राज्यसभा सदस्यों की संख्या 97 हो गई है. इनमें से पांच मनोनीत सदस्य शामिल हैं. वहीं बीजेपी और सहयोगियों की संख्या को जोड़ लें तो यह आंकड़ा 117 पहुंच जाता है. 56 नए सासंदों के शपथग्रहण के बाद 240 सदस्यीय सदन में बहुमत का आंकड़ा 121 होगा. इसमें बीजेपी के चार सांसद ही कम पड़ेंगे. 

वहीं, राज्यसभा में दूसरे नंबर पर कांग्रेस है, उसके राज्यसभा में अभी कुल 29 सदस्य हैं. टीएमसी के 13,  डीएमके और आप के 10-10, बीजेडी और वाईएसआरसीपी के नौ-नौ, बीआरएस के सात, आरजेडी के 6, सीपीएम के पांच, अन्नाद्रमुक और जदयू के चार-चार सदस्य हो जाएंगे. इसके अलावा निर्दलीय की संख्या 3 और समाजवादी पार्टी और सीपीआई की संख्या 2 है. 

fallback

कुल 15 सीटों पर हुआ चुनाव
राज्यसभा की कुल 15 सीटों पर मतदान हुआ. इसमें उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की चार और हिमाचल प्रदेश की एक सीट शामिल है. इनमें से बीजेपी को यूपी की आठ, हिमाचल की एक सीट समेत कुल 10 सीटें मिलीं जबकि कांग्रेस के खाते में 3 और सपा के खाते में दो सीटें गईं.  बीजेपी को चुनाव में दो सीटों का फायदा हुआ जबकि कांग्रेस को 1 सीट का नुकसान हुआ है. 

56 सीटों का गणित
बीजेपी की 28 सीटें खाली हुईं, जबकि उसने 30 पर जीत दर्ज की. वहीं कांग्रेस की 10 सीटें खाली हुईं और उसे एक सीट का नुकसान उठाना पड़ा. टीएमसी ने खाली हुई चारों सीटें जीतीं. वाईएसआरसीपी की एक सीट खाली हुई और उसे तीन पर जीत मिली. वहीं सपा की एक सीट खाली हुई और उसने दो सीटें जीतीं. आरजेडी और बीजेडी ने खाली हुईं अपनी दो-दो सीटें जीतीं. शिवसेना को एक सीट मिली. जेडीय को दो में से एक और बीआरएस को 3 में से एक, एनसीपी को खाली हुई एक सीट पर जीत मिली. टीडीपी की एक सीट खाली हुई लेकिन वह उसके खाते में नहीं गई. 

fallback

यूपी के ये सदस्य पहुंचे राज्यसभा 
उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां  की 10 राज्यसभा सीटों पर कुल 11 प्रत्याशी मैदान में थे.  इनमें से बीजेपी अपने सभी आठों उम्मीदवारों को जिताने में कामयाब रही. वहीं सपा के दो उम्मीदवार चुनाव जीते. बीजेपी से संजय सेठ, आरपीएन सिंह, अमर पाल मौर्य, तेजवीर सिंह, साधना सिंह, डॉ. सुधांशु त्रिवेदी, डॉ. संगीता बलवंत ने जीत दर्ज की जबकि सपा से जया बच्चन और रामजी लाल सुमन ने जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें UP Rajya Sabha Election 2024: कौन हैं सपा के वो 7 विधायक, जिन्होंने राज्यसभा चुनाव में बगावत कर दी!

यह भी पढ़ें -   यूपी राज्यसभा चुनाव में BJP ने सपा से छीनी 8वीं सीट, बगावत अखिलेश को ले डूबी

 

 

Trending news