Lok Sabha Elections: प्रियंका गांधी को लेकर सस्पेंस खत्म! वाराणसी नहीं इन दो सीटों से भी लड़ सकती हैं चुनाव?
Advertisement

Lok Sabha Elections: प्रियंका गांधी को लेकर सस्पेंस खत्म! वाराणसी नहीं इन दो सीटों से भी लड़ सकती हैं चुनाव?

UP Politics: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने यूपी की कमान अजय राय को सौंप दी....प्रदेश अध्यक्ष बनते ही वह लगातार पार्टी की दशा और दिशा बदलने में जुटे हुए हैं...वहीं  यूपी में प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने को लेकर कांग्रेस का होमवर्क शुरू हो गया है...प्रदेश नेतृत्व प्रियंका गांधी के लिए प्रदेश की 5 सीटों पर होमवर्क कर रहा है...

 

File photo

UP Politics: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर कांग्रेस (Congress) ने कमर कसनी शुरू कर दी है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी प्रयागराज, वाराणसी या फूलपुर से चुनाव लड़ेंगी या किसी और सीट से लडे़ंगी, इस पर मंथन शुरू हो गया है. पार्टी प्रदेश की पांच सीटों पर होमवर्क में जुटी हुई है.  हालांकि प्रदेश नेतृत्व की पहली प्राथमिकता फूलपुर सीट है. प्रयागराज को दूसरे, वाराणसी को तीसरे नंबर पर रखा गया है.  इसके अलावा यूपी की अन्य दो सीटों का भी विकल्प ढूंढना शुरू हो गया है. इन सीटों से कांग्रेस का गहरा नाता रहा है.

केंद्रीय कार्यालय को भेजा जाएगा पूरा डाटा
पार्टी सूत्रों का कहना है कि इन सीटों का पूरा डाटा तैयार कर केंद्रीय कार्यालय को भेजा जाएगा. इसमें जीतने की गुंजाइश अधिक होने की वजह भी बताई जाएगी. इसके लिए पार्टी आंतरिक रूप से संबंधित सीटों का सर्वे भी कराएगी. मालूम हो कि फूलपुर से खुद प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल चुनाव लड़ चुके हैं.

इससे पहले खबरें थी कि प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ सकती हैं जिससे वह  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीधे चुनौती दे सकें. दूसरी तरफ राहुल गांधी के अमेठी तो सोनिया गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू हो गई. अभी तक खबरें थी कि सोनिया गांधी अपने स्वास्थ्य के कारण चुनावी मैदान में नहीं उतरीं तो रायबरेली से उनकी बेटी यानी प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं. इसी तरह कोर्ट के आदेश के चक्कर में अमेठी से राहुल गांधी की जगह प्रियंका के मैदान में उतरने की संभावना जताई जा रही थी.  लेकिन अब राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की तस्वीर लगभग साफ हो गई है. माना जा रहा है कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव मैदान में उतर सकते हैं.

अजय राय ने भी दिए संकेत
इस कड़ी में कांग्रेस ने कई राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष को भी बदला है. पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अजय राय (Ajay Rai) को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. अब प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिलते ही अजय राय एक्शन में आ गए हैं. अजय राय ने पत्रकारों के सामने राहुल गांधी के अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया. इस दौरान अजय राय प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने पर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी चाहें तो वाराणसी से चुनाव लड़ सकती हैं.

पंडित जवाहर लाल नेहरू तीन बार सांसद
फूलपुर सीट से खुद प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू तीन बार सांसद रहे हैं. 16 चुनाव में सिर्फ 2 बार भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली हैं. 7 बार कांग्रेस, 6 बार सपा, 1 बसपा और दो बार जनता दल का कब्जा रहा है.  इसी तरफ प्रयागराज में 7 बार कांग्रेस सांसद रहे हैं. 4 बार बीजेपी का कब्जा रहा. वाराणसी भी कांग्रेसियों का गढ़ रहा है.  यहां से चुनाव लड़ने पर पूरे देश की निगाहें टिकेंगी.  इन तीन सीटों के अलावा दो अन्य सीटें अभी तय नहीं की गई हैं.

UP Gold Silver Price Today: राखी से पहले लखनऊ में गिरे सोने-चांदी के दाम, जानें यूपी में 22-24 कैरेट गोल्ड के रेट

UP Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, जानें यूपी के किस शहर में सबसे सस्ता मिल रहा तेल

Watch: राखी को इतने दिनों से पहले कभी हाथ से ना उतारें, नहीं तो जान-माल को हो जाता है नुकसान

Trending news