UP Police Bharti Admit Card 2024: कब मिलेंगे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2098111

UP Police Bharti Admit Card 2024: कब मिलेंगे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा कराने को लेकर विभाग की ओर से तैयारियां जोरों पर हैं. लिखित परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न होने पर इसके लिए हर संभव कोशिश की जा रही है. लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को लेकर बड़ी सूचना सामने आई है.

UP Police Bharti Admit Card 2024: कब मिलेंगे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

UP Police Bharti: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 60244 पदों पर भर्ती कर रहा है. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए बोर्ड ने लिखित परीक्षा की डेट भी रिलीज कर दी है. इसका आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया गया है. कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को होगी. एडमिट कार्ड को लेकर एक अपडेट सामने आया है. परीक्षा की तारीख बिलकुल पास ही है लेकिन अभी तक अभ्यर्थियों के एग्जाम सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड नहीं आए हैं.

 17 -18 फरवरी को आयोजित की जाएगी सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा 
सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा अब सभी 75 जिलों में 17 -18 फरवरी को आयोजित की जाएगी पहले यह 69 जिलों में प्रस्तावित थी परीक्षा के लिए बनाए गए 2377 केदो पर 4817441 अभ्यर्थी भाग लेंगे.

 

इस तारीख को आ सकते हैं एडमिट कार्ड

पुलिस भर्ती के एडमिट कार्ड को लेकर एक अपडेट सामने आया है. हालांकि ये आधिकारिक अपडेट नहीं है.  मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा से  4 या 5 दिन पहले अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड आ जाएंगे. कहने का मतलब है 13 या 14 फरवरी तक एडमिट कार्ड जारी कर दिये जाएंगे.

एग्जाम सिटी स्लिप को लेकर अपडेट
परीक्षार्थियों के एग्जाम सिटी स्लिप को लेकर भी एक अपडेट सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एग्जाम सिटी स्लिप 10 फरवरी तक जारी कर दिये जाएंगे. इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पहले ही नोटिस जारी कर दिया है.  इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वह यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर हर अपडेट के लिए नजर बनाकर रखें. अभ्यर्थी यूपी पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी होते ही वेबसाइट
से डाउनलोड कर सकते हैं.

कैसे करे एडमिट कार्ड डाउनलोड
सबसे पहले यूपी पुलिस की भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं. आपको यहां पर यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा. फिरनए पेज में मांगी गई जानकारी डालें. डिटेल डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें. इस तरह आप  अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

कितने पद खाली?
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक, 60244 पदों पर भर्ती के लिए 24102 पद अनारक्षित हैं. EWS के लिए 6024 पद,OBC के लिए 16264 पद, SC सी के लिए 12650 पद और ST के लिए 1204 पद आरक्षित हैं. आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों से 400 रुपये फीस के तौर पर लिया गया है. 

पुलिस भर्ती के लिए योग्‍यता 
यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल पद के लिए 12वीं पास योग्‍यता मांगी गई है. इसके अलावा डोएक से ओ लेवल वाले अभ्‍यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी. वहीं, एनसीसी बी सर्टिफिकेट व प्रादेशिक सेना में दो  साल की सेवा वालों को भी प्राथमिकता मिलेगी.

कितनी होनी चाहिए आयु सीमा?
पुलिस भर्ती के लिए पुरुष वर्ग के अभ्‍यर्थियों की आयु 18 साल से 22 वर्ष तक होनी चाहिए. वहीं, महिला उम्‍मीदवारों के लिए 18 वर्ष से 25 वर्ष वायु सीमा है. इसके अलावा एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी. 

UP Politics: यूपी में 40 फीसदी बीजेपी सांसदों के टिकट काटने की तैयारी, इस तारीख को आएगी पहली लिस्ट

 

Noida Metro: ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट को हरी झंडी, जानें कहां-कहां बनेंगे 11 नए स्टेशन
 

 

Trending news