Sambhal News: कल्कि धाम में भगवान विष्णु के दसवें अवतार का एक हजार साल पुराना मंदिर, मनु महाराज ने कराया था निर्माण
Advertisement

Sambhal News: कल्कि धाम में भगवान विष्णु के दसवें अवतार का एक हजार साल पुराना मंदिर, मनु महाराज ने कराया था निर्माण

UP News: उत्तर प्रदेश के संभल में भगवान विष्णु के दसवें अवतार श्री कल्कि नारायण भगवान का मंदिर 1 हजार वर्ष पहले से मौजूद है. श्री कल्कि नारायण मंदिर के महंत के पास संभल के 1 हजार वर्ष पुराने नक्शे में मौजूद है. 

 

Sambhal News: कल्कि धाम में भगवान विष्णु के दसवें अवतार का एक हजार साल पुराना मंदिर, मनु महाराज ने कराया था निर्माण

संभल / सुनील सिंह : उत्तर प्रदेश के संभल जनपद इन दिनों श्री कल्कि नारायण मंदिर का शिलान्यास 19 फरवरी को देश के पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा किए जाने को लेकर चर्चा में है. संभल में भविष्य में होने वाले भगवान विष्णु के दसवें अवतार श्री कल्कि नारायण का मंदिर 1 हजार वर्ष पूर्व से ही यूपी के संभल में मौजूद है, दक्षिण भारतीय शैली में बने इस कल्कि नारायण मंदिर के महंत का दावा है की इस प्राचीन कल्कि नारायण मंदिर का निर्माण 1 हजार वर्ष पहले मनु महाराज ने कराया था. दक्षिण भारतीय शैली में बना श्री कल्कि नारायण भगवान का उत्तर प्रदेश में यह एक मात्र मंदिर है. 

19 फरवरी को पीएम करेंगे शिलान्यास 
स्कंध पुराण में किए गए श्री कल्कि नारायण भगवान के संभल में दसवें अवतार की जानकारी की मान्यता के आधार पर अध्यात्मिक गुरु और कांग्रेस के पूर्व नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम संभल से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित असमोली विकास खंड के एंचोडा कबोह गांव में श्री कल्कि नारायण के भव्य मंदिर का निर्माण कराने जा रहे है, जिसका शिलान्यास 19 फरवरी को देश के पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. 

1 हजार वर्ष पुराना नक्शा मौजूद
कई पीढ़ियों से इस अति प्राचीन श्री कल्कि नारायण मंदिर के पुजारी का दायित्व संभालते आ रहे परिवार के मौजूद महंत का दावा है की श्री कल्कि नारायण भगवान का यह मंदिर लगभग 1 हजार वर्ष से भी अधिक प्राचीन है, इस मंदिर का निर्माण मनु महाराज के द्वारा करवाया गया था, मंदिर के महंत के पास संभल का 1 हजार वर्ष से अधिक प्राचीन एक नक्शा मौजूद है. इस नक्शे में श्री कल्कि नारायण भगवान का मंदिर मनु कल्कि नारायण के नाम से मौजूद है. 

इंदौर स्टेट का राज चिन्ह आज भी मौजूद
मध्य प्रदेश की इंदौर स्टेट की महारानी अहिल्याबाई होलकर लगभग 300 वर्ष पूर्व संभल में मौजूद भगवान श्री कल्कि नारायण के इस अति प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्वार कराकर मंदिर के संरक्षण की व्यवस्था की थी, मंदिर के मुख्य द्वार पर महारानी अहिल्याबाई होलकर की इंदौर स्टेट के राज चिन्ह की आकृति आज भी मौजूद है.

और पढ़े - कब है भीष्माष्टमी का पर्व, शुभ मुहूर्त के साथ जानें इसका पौराणिक महत्व

और पढ़े - क्या है ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, यूपी में निवेश और रोजगार का लगेगा महामेला, PM मोदी करेंगे आगाज

Trending news