Ayodhya: राम मंदिर के समीप बड़ा अतिथि गृह बनाएगी उत्तराखंड सरकार, हजारों तीर्थयात्रियों को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2018858

Ayodhya: राम मंदिर के समीप बड़ा अतिथि गृह बनाएगी उत्तराखंड सरकार, हजारों तीर्थयात्रियों को मिलेगा फायदा

Uttarakhand Guest House: उत्तराखंड राज्य संपत्ति विभाग ने अयोध्या में 5 भूखंड देखें थे जिनमें से किसी एक भूखंड पर राज्य सरकार को अतिथि गृह बनाना है. जानें कब और कैसे बनेगा उत्तराखंड का अतिथि गृह....

 

Uttarakhand Guest House

देहरादून: रामनगरी अयोध्या में उत्तराखंड समेत देश के 15 राज्यों ने गेस्ट हाउस के लिए जमीन मांगी थी. अयोध्या में अपने- अपने राज्य का अतिथि गृह बनाने के लिए इन राज्यों ने यूपी सरकार से संपर्क भी किया था. यूपी सरकार ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी है. उत्तराखंड राज्य आवास विकास विभाग जमीन की रुपरेखा तैयार कर रहा है. 

मुख्यमंत्री ने दी जानकारी
श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में उत्तराखंड का राज्य अतिथि गृह बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जानकारी देते हुए कहा कि उत्तराखंड से लोग बड़ी संख्या में भगवान राम के दर्शन के लिए अयोध्या जाते हैं. ऐसे में सरकार जल्द यहां पर अतिथि गृह बनाने जा रही है. इसके लिए यूपी सरकार से जमीन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अयोध्या में बनने वाले अतिथि गृह के लिए राज्य की टीम ने प्रस्तावित जगह का निरीक्षण भी कर लिया है और इसके साइट प्लान को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वीकृति प्रदान कर दी है. इस भवन के लिए राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश से 4000 वर्ग मीटर भूमि देने का अनुरोध किया है. 

जल्द होगी उद्घाटन
श्री राम जन्मभूमि में श्री राम मंदिर का जल्द ही विधिवत उद्घाटन होने जा रहा है. यहां जाने वाले प्रदेशवासियों के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य अतिथि गृह बनाने का निर्णय लिया है.  राज्य अतिथि गृह के लिए प्रस्तावित भूमि श्रीराम मंदिर स्थल से लगभग साढ़े छह किलोमीटर की दूरी पर है. प्रदेश के अधिकारियों की एक टीम ने इस जगह का भ्रमण भी किया है. 

ये खबर भी पढ़ें- Shivam Mavi IPL Auction 2024: मेरठ के शिवम मावी को लखनऊ ने 6.4 करोड़ में खरीदा

नीला और हरा गलियारा
अयोध्‍या की नई टाउनशिप को आध्यात्मिक रूप देने के लिए वहां सरयू जल से भरी एक झील भी होगी. झील बनाने और इसे सरयू नदी से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान, रूड़की को शामिल किया गया है. 430 एकड़ जमीन में फैली होने वाली झील परियोजना को नई अयोध्या टाउनशिप का नीला और हरा गलियारा नाम दिया गया है. 

अतिथि गृह 
राममंदिर निर्माण का पहला चरण पूरा होने वाला है और नई अयोध्या टाउनशिप परियोजना गति पकड़ रही है. उत्तर प्रदेश हाउसिंग बोर्ड ने नई अयोध्या टाउनशिप परियोजना में अपने राज्य अतिथि गृह के लिए गुजरात को 6000 वर्ग मीटर भूमि पहले ही आवंटित कर दी है. 

Trending news