UP Police Bharti: यूपी सिपाही भर्ती में अधिक उम्र वालों को मिलेगा फायदा, जानें कैसे तैयार होगी मेरिट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2078418

UP Police Bharti: यूपी सिपाही भर्ती में अधिक उम्र वालों को मिलेगा फायदा, जानें कैसे तैयार होगी मेरिट

UP Police Constable Bharti 2024: यूपी पुलिस के कॉन्सटेबल के 60244 पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा में मेरिट लिस्ट में समान अंक आने पर किसे वरीयता मिलेगी? इसे लेकर अभ्यर्थियों के मन में सवाल उठ रहे हैं.

UP Police Constable Bharti

UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस के कॉन्सटेबल के 60244 पदों पर भर्ती के लिए 50 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है. लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी. इसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा. ऐसे में लिखित परीक्षा में पास होने वालों की मेरिट लिस्ट बनेगी. मेरिट लिस्ट में समान अंक आने पर किसे वरीयता मिलेगी, इसे लेकर अभ्यर्थियों के मन में सवाल उठ रहे हैं. समान अंक आने पर ऐसे अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी, जिनके पास एनसीसी B सर्टिफिकेट या डोएक O लेवल सर्टिफिकेट होगा या प्रादेशिक सेना में दो साल का अनुभव होगा. ऐसी स्थिति न होने पर अधिक आयु वाले को वरीयता दी जाएगी. 

उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक, "चयन तथा अंतिम योग्यता सूची के लिए (अ) शारीरिक दक्षता परीक्षण में सफल पाये गये अभ्यर्थियो में से बोर्ड लिखित परीक्षा में प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त अंकों के क्रम के अनुसार प्रत्येक श्रेणी के अभ्यर्थियों की एक चयन सूची आरक्षण नीति को दृष्टिगत रखते हुए तैयार करेगा और इसे विभागाध्यक्ष को अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित करेगा तथा इसे बोर्ड की वेबसाइट पर भी निर्धारित प्रकिया के अनुसार प्रदर्शित किया जाएगा. 

(ब) बोर्ड द्वारा कोई प्रतीक्षा सूची तैयार नहीं की जायेगी. 
(स) (i) दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के अंक समान होने पर ऐसे अभ्यर्थी को वरीयता प्रदान की जायेगी, जो अधिमानी अर्हता, यदि कोई हो, रखते हों. एक से अधिक अधिमानी अर्हता रखने वाले अभ्यर्थी को केवल एक ही अधिमानी अर्हता का लाभ प्राप्त होगा. 
(ii) इसके बाद भी यदि दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के अंक समान हों, तो अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को अधिमान प्रदान किया जाएगा. 
(iii) यदि उपर्युक्त विचारों के बाद भी दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के अंक एक समान हों, तो अभ्यर्थी की अधिमानता का अवधारण हाईस्कूल प्रमाण-पत्र में उल्लिखित उनके नामों के अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम के अनुसार किया जाएगा." 

कब आएगा एडमिट कार्ड
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा 18 फरवरी को हो सकती है. इसके लिए तैयारियां जारी हैं. माना जा रहा है कि जल्द ही एडमिट कार्ड भी जारी किया जाएगा. हालांकि अभी तक इसकी तारीख तय नहीं है, लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से जल्‍द ही परीक्षा की तारीख घोषित कर देगा. एग्जाम 2 से 3 पालियों में आयोजित हो सकता है. 

AAI Recruitment 2024: जूनियर और सीनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती का आखिरी मौका, 26 जनवरी है अप्लाई करने की लास्ट डेट

Delhi Home Guard Recruitment 2024:12वीं पास के लिए दिल्ली में 10 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, आज से करें अप्लाई

Trending news