यूपी नए साल में करेगा 1 लाख से ज्यादा भर्ती, पुलिस-नर्स समेत इन क्षेत्रों में सरकारी नौकरी का मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2010516

यूपी नए साल में करेगा 1 लाख से ज्यादा भर्ती, पुलिस-नर्स समेत इन क्षेत्रों में सरकारी नौकरी का मौका

UP Jobs 2024:  नए साल में नौकरियों की बहार आने वाली है... कई सरकारी विभागों में बंपर नौकरी आने वाली है...आप भी इसका इंतजार कर रहे हैं तो ये आपके लिए नया साल खुशियां लेकर आ सकता है.

UP Jobs 2024

UP Jobs 2024: उत्तर प्रदेश में साल 2024 उन लोगों के लिए अच्छा रहेगा जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में नौकरियों के लिहाज से नया साल काफी अच्छा रहेगा.  यहां पर हम आपको उन भर्तियों की जानकारी दे रहे हैं जो आपके काम की साबित हो  सकती है. यूपी पुलिस, आंगनवाड़ी, शिक्षक भर्ती, भारतीय सेना (अग्निवीर) , स्टाफ नर्स, लेखपाल समेत कई विभागों में भर्तियां निकलेंगी. लाखों भर्तियां आपका इंतजार कर रही हैं. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कुछ भर्तियों के बारे में..

UP Jobs 2024: आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए योग्यता
प्रदेश बाल सेवा एवम पुष्टाहार विभाग अब जल्द ही एक बेहद ही बड़ी भर्ती की घोषणा करने वाला है. यूपी की यह आंगनबाड़ी भर्ती अभी तक की सबसे बड़ी भर्ती होने वाली है जो की लगभग 53000 पदों के लिए होगी. उत्तरप्रदेश बाल सेवा एवम पुष्टाहार विभाग की यह भर्ती आंगनबाड़ी के अलग-अलग पदो के लिए निकाली जाएगी. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि यदि आप आंगनबाड़ी की इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने की सोच रही है तो इसके लिए आपको सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए योग्यता के मापदंड को पूर्ण करना होगा.  इस भर्ती के लिए जो भी आवेदक आवेदन करना चाहते है उन्हे कम से कम 8वी कक्षा की शेक्षणिक योग्यता की जरूरत पड़ेगी. साथ ही इसके उच्च पदो के लिए विभाग के द्वारा कक्षा 12 तक की योग्यता मांगी गयी है.

UP Jobs 2024: UP Police में करीब 40 हजार पदों पर होगी भर्ती
यूपी पुलिस विभाग में करीब 40 हजार भर्ती (UP Police Recruitment) निकाली हैं. आवेदन शुरू करने से पहले बोर्ड (UPPBPB) अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर डिटेल्स नोटिफिकेशन देख सकते हैं. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

कितने पदों पर होगी भर्ती
बोर्ड की ओर से सिपाही के 52,699 पद, एसआई के 2469,  रेडियो ऑपरेटर के 2430, कंप्यूटर ऑपरेटर के 927 और जेल वार्डर के 2833 पद समेत कुल 67 हजार पदों को भरने की तैयारी है. हालांकि इनकी संख्या में कटौती या इजाफा हो सकता है.  यह उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा है. शैक्षिक योग्यता की बात करें तो कॉन्सटेबल के लिए 12वीं पास, एसआई के लिए ग्रेजुएट युवा अप्लाई कर सकेंगे.

UP Jobs 2024: यूपी में स्टाफ नर्स की वैकेंसी
उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन (UPPSC) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, स्टाफ नर्स के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें पुरुष उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाना होगा. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 27 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

UPPSC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस वैकेंसी के लिए 4 दिसंबर 2023 से आवेदन शुरु हुए. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 1 जनवरी 2024 तक का समय दिया गया है. वही इस वैकेंसी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन करने की आखिरी तारीख 11 जनवरी 2024 है. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद नीचे दिए स्टेप्स से अप्लाई कर सकते हैं. यूपी पब्लिक सर्विस कमिशन की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास स्टाफ नर्स के लिए मांगे जाने वाली योग्यता होनी चाहिए. इसकी डिटेल्स आपको नोटिफिकेशन में मिल जाएगी. वहीं उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से ज्यादा और 40 साल से कम होनी चाहिए. आरक्षण के बारे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

UP Jobs 2024:भारतीय सेना अग्निवीर रैली भर्ती 2024
अगर आप 10वीं/12वीं पास सरकारी नौकरी के इच्छुक हैं और भारतीय सेना (Indian Army) में सिपाही बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके पास भारतीय सेना का हिस्सा बनने का सुनहरा मौका है.  आप देश भर में शुरू किए गए भारतीय सेना भर्ती अभियान के तहत विभिन्न पदों के लिए भारतीय सेना नवीनतम ओपन रैली 2023-24 अधिसूचना, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया सहित सभी विवरण वेबसाइट पर पा सकते हैं. भारतीय सेना विभिन्न विभागों में सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेड्समैन, सोल्जर टेक्निकल और अन्य पदों पर उपयुक्त उम्मीदवारों की भर्ती के लिए भारतीय सेना नवीनतम ओपन रैली 2023-24 के तहत देश भर में भर्ती रैलियां आयोजित करती है.  इनके अलावा, भारतीय सेना सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट और अन्य सहित विभिन्न पैरामेडिकल पदों पर भी भर्ती करती है. भारतीय सेना का हिस्सा बनने के लिए आपको शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और अन्य सहित चयन प्रक्रिया के विभिन्न दौर से गुजरना होगा.आप इन भर्ती रैली/सेना अधिसूचनाओं के लिए पंजीकरण या आवेदन कर सकते हैं और चयन प्रक्रिया के विभिन्न दौरों में भाग ले सकते हैं.

Shani Gochar 2024: शनिदेव बनाएंगे केंद्र त्रिकोण राजयोग, साल 2024 में इन 3 राशियों का होगा भाग्योदय, चमक उठेगी किस्मत

UP Jobs 2024:जनवरी तक प्रदेश को मिल जाएंगे 8,085 लेखपाल
उत्तर प्रदेश को जनवरी तक 8,085 लेखपाल मिल जाएंगे. उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) मुख्य परीक्षा के बाद अभियान चलाकर 27,433 अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर रहा है. आयोग के अनुसार इस समय पहली प्राथमिकता परिणाम जारी करना है. गौरतलब है कि राजस्व विभाग में लेखपाल के 8,085 पदों पर चयन प्रक्रिया वर्ष 2022 में शुरू हुई. इसके लिए लिखित परीक्षा 31 जुलाई 2022 को आयोजित की गई. इसका रिजल्ट दो मई 2023 को जारी हुआ. इसमें 27,455 अभ्यर्थियों का परिणाम जारी किया गया। पर, इनमें से 22 अभ्यर्थियों को डिबार करते हुए आयोग ने 27,433 अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन 19 सितंबर से शुरू किया है. दिसंबर अंत या जनवरी 2024 के पहले सप्ताह में परिणाम जारी करने का लक्ष्य रखा गया है.  

UP Jobs 2024: कर्मचारी चयन आयोग में  बंपर भर्तियां-SSC Exam Calendar 2024
साल 2024 में कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी के द्वारा 12 बड़ी भर्तियां लाई जा रही हैं. साल 2024-25 के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अस्थायी परीक्षा कैलेंडर जारी किया है. जिसे ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर उम्मीदवार कैलेंडर देख सकते हैं. वेबसाइट पर आयोग ने जो भर्ती कैलेंडर जारी किया है उसके मुताबिक ग्रेड सी स्टेनोग्राफर विभागीय परीक्षा 2023-24 के लिए 5 जनवरी 2024 से पंजीकरण शुरू हो जाएगा और आवेदन 25 जनवरी तक किए जा सकेंगे. 12 जनवरी से एक फरवरी तक जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट/लोअर डिविजन क्लर्क विभागीय परीक्षा 2023-24 के लिए एप्लिकेशन डाले जा सकेंगे. 19 जनवरी से आठ फरवरी तक उम्मीदवार जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट/अपर डिविजन असिस्टेंट विभागीय परीक्षा 2023-24 के लिए आवेदन कर सकेंगे. 

2024 में साकार होगा राम मंदिर का सपना, बरेली से प्रयागराज तक बदलेगी यूपी के धार्मिक नगरों की तस्वीर
 

 

Trending news