Free LPG Connection: सस्ते गैस सिलेंडर के बाद 75 लाख मुफ्त LPG कनेक्शन देगी मोदी सरकार
Advertisement

Free LPG Connection: सस्ते गैस सिलेंडर के बाद 75 लाख मुफ्त LPG कनेक्शन देगी मोदी सरकार

Free LPG Connection: मुफ्त गैस सिलेंडर के बाद  75 लाख मुफ्त LPG कनेक्शन देगी मोदी सरकार

free LPG Connection

Free LPG Connection: मोदी सरकार ने 75 लाख मुफ्त LPG कनेक्शन देने का ऐलान किया है. इससे पहले की कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने उज्जवला गैस कनेक्शन पर 200 रुपये की अतिरिक्त छूट का ऐलान किया था.  साथ ही गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कमी सभी ग्राहकों के लिए की थी. इससे सिलेंडर का दाम 900 रुपये पर आ गया था. जबकि उज्जवला गैस कनेक्शनधारकों के लिए यह कीमत 700 रुपये के करीब आ गई है. 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि 75 लाख LPG के मुफ्त कनेक्शन और दिए जाएंगे. अगले तीन सालों में ये LPG कनेक्शन उज्ज्वला योजना के अंतर्गत महिलाओं को मिलेंगे. इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी. पहले भी करोड़ों महिलाओं को उज्जवला गैस कनेक्शन सरकार बांट चुकी है. हालांकि सिलेंडर के ऊंचे दामों को लेकर आलोचना होती रही है.
ठाकुर ने बताया कि ई-कोर्ट मिशन मोड प्रोजेक्ट के फेज-3 को आज मंजूरी मिली है. इसे लगभग 7,210 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा.

ई-कोर्ट मिशन मोड प्रोजेक्ट के फेज-3 को मंजूरी मिल गई है. इसे लगभग 7,210 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा. इन ई-कोर्स का उद्देश्य ऑनलाइन और पेपरलेस कोर्स की स्थापना करना है. इससे न्याययिक व्यवस्था को नागरिकों के लिए किफायती और आसान बनाया जा सकेगा. अब पेपरलेस कोर्स की स्थापना के लिए ई-फाइलिंग और ई-पेमेंट की व्यवस्था को यूनिवर्सल किया जा रहा है. इसके अलावा केस रिकार्ड्स, सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन, लाइव स्ट्रीमिंग डाटा के स्टोरेज के लिए क्लाउड स्टोरेज की व्यवस्ता की जाएगी. सभी कोड कॉम्प्लेक्स में 4,400 ई-सेवा केंद्र स्थापना की जाएगी. वहीं 18 हजार से अधिक कोर्स को कंप्यूटर राइज किया गया था. पहले फेज में करीब 640 करोड़ का खर्च आया था. 

WATCH: बाराबंकी की बाढ़ में फंसे नेता जी, आसमान से दिखी हर तरफ बाढ़ की भयावह तस्वीर

 

 

Trending news