Lip Care Tips: Tejasswi Prakash जैसे पिंक लिप्स की है चाहत तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, होंठ रहेंगे मुलायम और गुलाबी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1493652

Lip Care Tips: Tejasswi Prakash जैसे पिंक लिप्स की है चाहत तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, होंठ रहेंगे मुलायम और गुलाबी

Winter Lip Care Tips: सर्दियों में फटे होंठों की समस्या आम होती है. ऐसे में आज हम कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जो सर्दियों में आपके लिप्स को खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेगा. 

 

WINTER LIPS CARE TIPS

Winter Lip Care Tips: यूपी-उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में ठंड दस्तक दे चुकी है. सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य का खास ध्यान (Winter Health Care Tips)  रखना होता है. सर्द हवाओं के चलते जोड़ों में दर्द होना और सर्दी-जुखाम जैसी बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है. इसके अलावा आपकी त्वचा और होंठों पर (Skin and Lips Problem in Winter) भी इसका प्रभाव पड़ता है. सर्द हवाएं आपके होंठों की नमी छीन लेती हैं. जिसके चलते लोगों को होंठ फटने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस मौसम में अपने लिप्स का खास ख्याल (Lip Care Tip) रखना चाहिए. अगर आपको भी अपने लिप्स को खूबसूरत और नर्म बनाना है तो नीचे बताए टिप्स को फॉलो करें. 

1. खूब पानी पीएं 
स्किन की तरह ही आपके होंठों को भी नमी की जरूरत होती है. डॉक्टर्स के मुताबिक, ठंड में लोग पानी कम पीते है, जिसके चलते होंठ फटने लगते हैं. होंठों की नमी बनाए रखने के लिए खूब पानी पीएं. सीजनल फल और सब्जियों का सेवन करें.

2. ग्लिसरीन से करें दोस्ती
फटे होंठों के लिए ग्लिसरीन सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है. अगर आपकी भी त्वचा रूखी है और होंठ फट रहे हैं, तो इसे होंठों और आंखों के आस-पास के हिस्सों पर लगाएं. 

यह भी पढ़ें- Green Peas Benefits: सर्दियों में स्वाद के साथ सेहत भी बनाती है हरी मटर, स्किन से लेकर दिल तक सबका रखती है ख्याल

3. नारियल का तेल लगाएं
सर्दियों में होंठ को रूखेपन और फटने से बचाने के लिए रोजाना सोने से पहले लिप्स पर नारियल का तेल लगाएं और हल्के हाथों से थोड़ी देर मसाज करें. 

4. होठों पर स्क्रब करें
फटे होंठों की एक वजह डेड स्क‍िन भी होती है. ऐसे में होंठों को स्क्रब करना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप शहद और चीनी से स्क्रब बना सकते हैं. इस स्क्रब से आपके लिप्स की डेड स्किन हट जाएगी. वहीं, शहद होंठ की कोमलता भी बरकरार रखेगा. 

यह भी पढ़ें- Sukhasana Benefits: सर्दियों में रोज सुबह करें ये आसन, दूर भागेगा आलस और अवसाद

5. देशी घी लगाएं
फटे होंठों पर देशी घी लगाएं. फिर हल्के-हल्के हाथ से मसाज करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और फटे होंठों की समस्या से निजात मिलेगी.

6. मलाई करें अप्लाई
रात को सोते समय होंठों पर मलाई से मालिश करने से भी होंठ नर्म-मुलायम बने रहते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: अमरूद के पत्तों में होते हैं कमाल के औषधीय गुण, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक करते हैं कम​

Trending news