Methi Ka Pani: मेथी का पानी पीने के फायदे अनेक, बस ऐसे करें इस्तेमाल फिर दिखेगा कमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1530961

Methi Ka Pani: मेथी का पानी पीने के फायदे अनेक, बस ऐसे करें इस्तेमाल फिर दिखेगा कमाल

Methi Ka Pani: मेथी का पानी पीने के कई फायदे होते हैं. यह वजन कम करने से लेकर डाइजेशन तक कई समस्याओं में काफी मददगार है. 

फाइल फोटो.

Fenugreek Water in Hindi: भारत में शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां मेथी का उपयोग ना होता हो. दाल और सब्जी में तड़के के अलावा लोग मेथी के लड्डू भी खाते हैं. यह खाने के स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी होती है. मेथी के छोटे-छोटे दाने बड़े फायदेमंद होते हैं. मेथी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं.  औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण, अच्छे स्वास्थ्य के लिए मेथी का पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. आइये जानते हैं मेथी को पानी में उबालकर पीने के भी फायदे...

मेथी का पीने के फायदे (Methi Pani Ke Fayde)

1. डाइजेशन होगा अच्छा
अगर आपको पेट दर्द बदहजमी, अपच की समस्या है तो आप मेथी को पानी में उबालकर पीएं. इससे आपको पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी. मेथी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 

2. सर्दी-जुकाम भगाए
अगर आपको सर्दी, जुकाम या खांसी है तो मेथी का पानी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. दरअसल, मेथी की तासीर गर्म होती है. ऐसे में मेथी का पानी पीने से आपको काफी राहत मिलती है. 

3. वजन बढ़ने से रोके 
अगर आप बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो मेथी का पानी पीएं. इसके लिए मेथी को पानी में रातभर भिगोकर रख दें. फिर सुबह उठकर इस पानी को उबाल लें और छानकर पी लें. दरअसल, मेथी में मौजूद फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

4. सूजन कम करने में मदद करे 
मेथी के अर्क में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम कर सकता है. ऐसे में यह एडिमा और गठिया जैसी सूजन से संबंधित समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है.  

5. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे
मेथी को पानी में उबालकर पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज है तो आपके लिए भी मेथी का पानी पीना लाभदायक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं कोकोनट ऑयल, Rashmika Mandanna जैसी खिल उठेगी स्किन 

यह भी पढ़ें- Lip Care Tips: Tejasswi Prakash जैसे पिंक लिप्स की है चाहत तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, होंठ रहेंगे मुलायम और गुलाबी

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी देखें- WATCH:16 January History: आज ही के दिन हुआ था प्रसिद्ध उपन्यासकार शरत चंद्र चट्टोपाध्याय का निधन, जानें 16 जनवरी का इतिहास

Trending news