Arvind Kejriwal Arrested: "जो जस करहि सो तस फल चाखा", कुमार विश्वास से लेकर अखिलेश यादव ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दी तीखी प्रतिक्रिया
Advertisement

Arvind Kejriwal Arrested: "जो जस करहि सो तस फल चाखा", कुमार विश्वास से लेकर अखिलेश यादव ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दी तीखी प्रतिक्रिया

Arvind Kejriwal Arrested: "जो जस करहि सो तस फल चाखा", कुमार विश्वास ने बिना नाम लिए अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर तीखा तंज कसा. वहीं यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

Dr. Kumar Vishwas

Arvind Kejriwal News: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने दो घंटे की लंबी पूछताछ के बाद आखिरकार गिरफ्तार कर ही लिया है. इस गिरफ्तारी के बाद से ही बीजेपी से लेकर I.N.D.I.A गठबंधन तक कई कई नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता व जाने माने कवि कुमार विश्वास से लेकर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी सोशल मीडिया पर इस गिरफ्तारी को लेकर रिएक्शन दिया है. कुमार विश्वास ने जहां रामचरित्र मानस की पंक्तियां पोस्ट की तो वहीं अखिलेश यादव ने भी बीजेपी की तीखी आलोचना की. आइए जानते है कि यूपी के नेताओं ने आखिर किस तरह के बयान दिए हैं. 

कुमार विश्वास 

सबसे पहले कुमार विश्वास की बात करते हैं जिसमें उन्होंने अरविंद केजरीवाल का बिना नाम लिए ही उन पर तंज कसा. उन्होंने रामचरित्र मानस की पंक्तियां पोस्ट की. 
लिखा- कर्म प्रधान विश्व रचि राखा । 
जो जस करहि सो तस फल चाखा ॥

गोस्वामी तुलसी दास के रचित रामचरित्र मानस की यह चौपाई कर्म प्रधान रुचि राखा। जो जस करहि सो तस फल चाखा, बताती है कि यह विश्व कर्म प्रधान है, जो भी व्यक्ति जिस तरह का कृत्य करता है उसे वैसा ही फल प्राप्त होता है.गोस्वामी तुलसीदास यहां कर्म के महत्व के बारे में बताते हैं.

अखिलेश यादव

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी सोशल मीडिया पर गिरफ्तारी को लेकर रिएक्शन देते हुए कहा-

जो ख़ुद हैं शिकस्त के ख़ौफ़ में क़ैद

‘वो’ क्या करेंगे किसी और को क़ैद

भाजपा जानती है कि वो फिर दुबारा सत्ता में नहीं आनेवाली, इसी डर से वो चुनाव के समय, विपक्ष के नेताओं को किसी भी तरह से जनता से दूर करना चाहती है, गिरफ़्तारी तो बस बहाना है। ये गिरफ़्तारी एक नयी जन-क्रांति को जन्म देगी।

राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अपनी प्रतिक्रिया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर दी. कहा- डरा हुआ तानाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता है. सभी संस्थाओं पर कब्ज़ा, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से हफ्ता वसूली, मुख्य विपक्षी दल का अकाउंट फ्रीज़ करना भी 'असुरी शक्ति' के लिए कम था, तो अब चुने हुए मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी भी आम बात हो गई है. 'INDIA' इसका मुंहतोड़ जवाब देगा.

प्रियंका गांधी ने कहा- ये PM मोदी को शोभा नहीं देता

CM केजरीवाल की गिरफ्तारी को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने असंवैधानिक बताया है. अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा, "चुनाव के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल को इस तरह टार्गेट करना एकदम गलत और असंवैधानिक है. राजनीति का स्तर इस तरह से गिराना न प्रधानमंत्री जी को शोभा देता है, न उनकी सरकार को.अपने आलोचकों से चुनावी रणभूमि में उतरकर लड़िये, उनका डटकर मुक़ाबला करिए, उनकी नीतियों और कार्यशैली पर बेशक हमला करिए - यही लोकतंत्र होता है. मगर इस तरह देश की सारी संस्थाओं की ताकत का अपने राजनीतिक मक़सद को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करना, दबाव डालकर उन्हें कमज़ोर करना लोकतंत्र के हर उसूल के ख़िलाफ़ है."

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा-

मोदी सरकार ईडी, सीबीआई व इनकम टैक्स का दुरूपयोग कर विपक्षी पार्टी के नेताओं के खिलाफ फर्जी मुकदमे व गिरफ्तारी का नंगा नाचकर लोकतंत्र का गला घोटने पर अमादा है। झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री, श्री हेमंत सोरेन के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री केजरीवाल जी की गिरफ्तारी जनता के विश्वास का अपमान है। सरकार कितना भी नंगा नाच क्यों न करे, देश की जनता इसको देख रही है, लोकसभा चुनाव में जनता मोदी सरकार को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाकर इसका जवाब जरूर देगी। "भाजपा हटाओ-लोकतंत्र बचाओ।"

गुरुवार की शाम ईडी पहुंची केजरीवाल के घर

शराब नीति से संबंधित मामले में 9 समन भेजे गए और आखिर में गुरुवार देर शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया. हालांकि, घंटों पहले दिल्ली हाई कोर्ट की ओर से केजरीवाल को गिरफ्तारी से राहत देने से मना कर दिया गया. फिर शाम 7:30 बजे के लगभग असिस्टेंट डायरेक्टर जोगेंद्र सिंह के नेतृत्व में एक समन के साथ ईडी के दर्जन भर अधिकारियों की टीम सीएम आवास जोकि सिविल लाइंस के 6, फ्लैग स्टाफ रोड स्थित है, वहीं जा पहुंची और अपनी कार्रवाई शुरू कर दी. दो घंटे की पूछताछ के बाद सीएम केजरीवाल को ईडी गिरफ्तार कर लिया गया.

Trending news