Ayurveda में है मानसून की हर बीमारी का इलाज, जल्दी से जानें ये रामबाण देसी नुस्खे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1775900

Ayurveda में है मानसून की हर बीमारी का इलाज, जल्दी से जानें ये रामबाण देसी नुस्खे

मानसून नम और आर्द्र मौसम रोगाणुओं के पनपने के लिए एक अनुकूल वातावरण है...इससे बचने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाने और ठंड, फ्लू, फीवर या कमजोरी जैसी  बीमारियों को रोकना जरूरी है...यहां हम कुछ उपाय बता रहे हैं जो आपके काम आएंगे...जो सर्दी, खांसी और पेट की परेशानियों  के लक्षणों को खत्म कर सकते हैं..

प्रतीकात्मक फोटो

Monsoon Health Tips: मानसून आ चुका है और बारिश बहुत कुछ चीजें बेहतर कर सकती है. इसके साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी हानिकारक हो सकती है. मानसून यानी बारिश के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है. यही कारण है कि इस सीजन में अधिकतर लोग बुखार, खांसी, जुकाम, शरीर में दर्द और पेट की समस्याओं से घिरे रहते हैं.

बारिश के मौसम में अपनी खाने-पीने यानी डाइट का बहुत ख्याल रखना चाहिए और उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे पेट की परेशानी न हो और पाचन शक्ति बढ़े.
बरसात के मौसम में संक्रामक बीमारियां तेजी से फैलती हैं. आप भी सर्दी, खांसी या बुखार जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं, तो यहां पर हम आपको कुछ  आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

फ्लू के लक्षण के लिए गर्म पानी की भाप
अगर आपके अंदर फ्लू के लक्षण है तो ये उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. फ्लू के लक्षणों को कम करने के लिए गर्म पानी की भाप लें.  गर्म पानी में अजवाइन के पत्ते, तुलसी के पत्ते और हल्दी पाउडर डालें. ये उपाय बंद नाक को खोलने और खांसी और बुखार के लिए कारगर उपाय है.

पिएं हर्बल ड्रिंकिंग वाटर
पहले उपाय के अलावा आप हर्बल ड्रिंकिंग वाटर भी पी सकते हैं. इन दिनों फ्लू के लक्षणों को दूर करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए सादे पानी की बजाय हर्बल वाटर पीना चाहिए. आप घर पर सूखा अदरक, धनिया और तुलसी के पत्ते को उबलाकर बना सकते हैं.

जड़ी बूटियों का धुआं करें
मानसून के मौसम में अपने घर में इन जड़ी बूटियों को जलाकर धुआं कर सकते हैं. बता दें कि सरसों, हल्दी, गिलोय और लोबान जैसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो कि हेल्थ के लिए उपयोगी होते हैं.

मांड़
मांड़ के बारे में तो आप परिचित ही होंगे. अगर नहीं जानते तो हम बता देते हैं कि चावल पकाते समय जो गाड़ा पानी होता है उसे मांड़ कहते हैं. अक्सर ये बहुत काम आता है.  इसको खिचड़ी तो नहीं कह सकते लेकिन उसकी तरह बनने वाला खाद्य पदार्थ है. मांड़ में आप हल्दी पाउडर, लहसुन, सूखा अदरक, जीरा, काली मिर्च, अजवाइन और धनिया डाल सकते हैं. 

छाछ
बारिश के मौसम में शरीर की इम्यून पावर बढ़ाने के लिए और फ्लू के लक्षणों से लड़ने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. छाछ में सूखा अदरक, काली मिर्च, अजवाइन और करी पत्ते मिक्स कर सकते हैं. 

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम (Zee UPUK) कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

गुणों की खान है गुड़हल का फूल! स्किन और बालों के लिए अमृत है Hibiscus, जानें कैसे करें इस्तेमाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news