कैंसर, डायबिटीज और बीपी को पास नहीं भटकने देगी ये सब्‍जी, जानें चमत्कारी फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1905112

कैंसर, डायबिटीज और बीपी को पास नहीं भटकने देगी ये सब्‍जी, जानें चमत्कारी फायदे

Benefits of Okra : सब्‍जी लेने के दौरान हम लोग कई बार उल्‍टी-सीधी सब्‍जी लेकर आ जाते हैं. ऐसे में बाजार से कई फायदेमंद सब्जियों का सेवन कर स्‍वस्‍थ्‍य रह सकते हैं. 

 

कैंसर, डायबिटीज और बीपी को पास नहीं भटकने देगी ये सब्‍जी, जानें चमत्कारी फायदे

Benefits of Okra : बाजार में सब्‍जी लेने के दौरान भिंडी को देखकर आप भी मुंह फेर लेते होंगे. लेकिन इसे हल्‍के में न लें. भिंडी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. मधुमेह रोगियों के लिए तो ये रामबाण साबित हो सकती है. तो आइये जानते हैं भिंडी खाने के फायदे. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है 
जानकर बताते हैं कि भिंडी खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो भिंडी को डाइट में शामिल करें. भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है.

आंख की रोशनी के लिए फायदेमंद 
भिंडी खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. भिंडी में अच्छी मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. यदि आपके आंखों की रोशनी कम है तो आज ही अपनी डाइट में भिंडी को शामिल करें.

बीपी नियंत्रित रहेगी 
ब्लड शुगर के मरीजों को भिंडी का सेवन करना लाभकारी होता है. इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

कैंसर से भी लड़ने में सहायक 
भिंडी खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचा जा सकता है. भिंडी में लेक्टिन नामक प्रोटीन होता है, जो कैंसर से बचाने में मदद करता है. एक रिपोर्ट की मानें तो ये प्रोटीन कैंसर के ट्यूमर को बढ़ने से भी रोकता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: घर बैठे ऐसे बनवाएं बच्चों का आधार कार्ड, यहां समझें पूरा प्रोसेस

Trending news