Health Benefits Tips: आंखों की रोशनी हो गई कम या बढ़ रहा है वजन, तो अभी से पिएं ये वाली चाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2035161

Health Benefits Tips: आंखों की रोशनी हो गई कम या बढ़ रहा है वजन, तो अभी से पिएं ये वाली चाय

Health Benefits Tips In Hindi: यह चाय एक हर्बल चाय है. यह आपको कई रोगों से बचाती है. यहां जानें इसको बनाने का तरीका और बेशुमार फायदे....

 

Photo from Google

Health Benefits Tips In Hindi: हम में से अधिकांश लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती हैं. साधारण चाय से लेकर. ग्रीन टी, लेमन टी, पिपरमिंट टी सबके अपने अपने फायदे हैं. लोग अपनी जीवनशैली और स्वाद के आधार पर अपनी पसंदीदा चाय का चुनाव करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग बनाना टी यानी केले की चाय के बारे में जानते हैं. केले की चाय गुणों से भरपूर है, नींद कम आना. तनाव, मोटापा. कमजोर पाचन शक्ति ये सब परेशानियां केले की चाय से दूर हो सकती हैं. केले की चाय आसानी से बनाई जा सकती है और इसके लाभ लिए जा सकते हैं. 

केले की चाय बनाने की विधि 
केले की चाय बनाने के लिए सबसे पहले नॉर्मल पके हुए केले को छिलके सहित 1 गिलास पानी में उबाल दें. इसके साथ आधा चम्मच चीनी और दालचीनी डाल दें. जब यह सब अच्छे से लगभग 5 मिनट तक उबल जाए तो इस पेय को छान लें. आपकी केले की चाय तैयार है.  

New Year 2024: नए साल के जश्न के लिए पहाड़ तैयार, मसूरी-नैनीताल और औली के होटल फुल, बड़ी संख्या में पहुंचे पर्यटक

केले की चाय के फायदे 
अच्छी नींद के लिए -  केले की चाय में ट्रिप्टोफैन (tryptophan), सेरोटोनिन (serotonin) और डोपामाइन (dopamine) जैसे हार्मोन्स पाए जाते हैं, ये जरूरी हार्मोन आपके दिमाग को आराम देते हैं.  केले का छिलका नींद लाने में सहायक होता है. इसलिए सोने से पहले एक कप केले की चाय आपको रात भर अच्छी नींद लाने में मदद करेगा. 

संक्रमण दूर करने के लिए - एक शोध में पाया गया है कि केले और केले के छिलके दोनों में एंटीबैक्टीरियल प्रभाव पाया जाता है यानी शरीर में कहीं भी किसी तरह का संक्रमण हो तो केले की चाय उस संक्रमण को कम कर सकती है. बशर्ते नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाए. कई महिलाएं गुप्तांगों के संक्रमण को दूर करने के लिए केले की चाय पीती हैं. 

ह्रदय रोगों को दूर करने के लिए - एक रिसर्च से इस बात की भी जानकारी मिलती है कि केले के अर्क में दो बायोएक्टिव कंपाउंड फेनोलिक्स और फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते हैं. ये दोनों ही गुण आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

वजन घटाने के लिए - केले की चाय मेटाबॉलिज्म (metabolism) बढ़ाने के साथ शरीर को डिटॉक्स (detox) भी करती है, इससे वजन नियंत्रित रहता है और शरीर को मोटापे से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है. 

तनाव से मुक्ति - केले की चाय पीने से मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है, तनाव यानि डिप्रेशनदूर होता है और और खुशनुमा महसूस करते हैं. केले की चाय में ट्रिप्टोफैन, सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हार्मोन पाए जाते हैं जो आपके आस पास तनाव को ठहरने भी नहीं देते.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news