Surya Dev: जल्द करना चाहते हैं विवाह, जल में इन सामग्रियों को मिलाकर सूर्य देव को करें अर्पित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1742073

Surya Dev: जल्द करना चाहते हैं विवाह, जल में इन सामग्रियों को मिलाकर सूर्य देव को करें अर्पित

Surya Dev Tips : सनातन धर्म में सूर्य देव की आराधना के बारे में कई-कई बार बताया गया है. आप साक्षात रूप में सूर्यदेव के दर्शन कर पाते हैं. सूर्यदेव रोगों का नाश करते हैं. विवाह से जुड़े योग की प्राप्ति के लिए भी आपको सूर्य देव से जुड़े कुछ उपायों को आजमाना चाहिए.

surya dev vrat (फाइल फोटो)

Surya Dev: हिंदू धर्म में सूर्य की आराधना के बारे में विशेष रूप से बताया गया है. रविवार के दिन सूर्य देव को जल समर्पित कर उनकी पूजा करने से शुभफल की प्राप्ति होती है. आप अगर सूर्य देव को सुबह के समय जल अर्पित करते हैं तो इसके अनेक लाभ होते हैं क्योंकि सुबह के समय मन में में शांति और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. आइए जानते हैं कि किन सामग्रियों को मिलाकर सूर्य देव को जल चढ़ाने से अनेक लाभ होते हैं. 

पुष्प मिलाकर अर्घ्य दें
सनातन धर्म में पूजा में पुष्प के प्रयोग को विशेष माना गया है. सूर्यदेव को जल अर्पित करते हुए जल के पात्र में पुष्प को डाल देने से भगवान सूर्यदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सभी रुके हुए कार्य पूर्ण होते हैं. 

सुख-शांति
जल के पात्र में अगर आप अक्षत को मिला दें और फिर सूर्य नारायण को अर्पित करें तो विशेष लाभ होता है. ऐसा करने से घर में और जीवन में सुख-शांति आती है और लंबे समय तक बनी रहती है. 

रोली डालकर सूर्य देव को अर्घ्य 
जल में रोली डालें और फिर उस जल को सूर्यदेव को अर्पित करें इससे सूर्य दोष दूर होता है और स्वास्थ्य अच्छा रहता है. रोली का रंग लाल होने के कारण सूर्य की किरणों से हम इसे जोड़ते हैं. रोली मिले जल को अर्पित करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है.

विवाह के योग
सूर्य को चढ़ाए जाने वाले जल के पात्र में हल्दी को मिला दें और तब जल चढ़ाए तो ऐसा करने से विवाह के योग बन पाते हैं और जल्दी विवाह होता है. 

जल में मिश्री मिलाएं
भगवान के भोग में रखा जाने वाला मिश्री अगर सूर्य देव को चल में मिलाकर अर्पित किया जा तो इससे विशेष लाभ होता है. ऐसी मान्यता है कि मिश्री मिले जल का अर्घ्य देने से सूर्य देवता की कृपा सदैव बनी रहती है और जीवन में खुशी खुशी बीतता है. 

डिसक्लेमर- इस लेख में बताई गई जानकारी सामान्य है. किसी भी उपाय या जानकारी की सत्यता की हम पुष्टि नहीं करते हैं. अपने एक्सपर्ट से सलाह लें.

और पढ़ें- UP Weather Alert: यूपी में जल्द दिखेगा बिपरजॉय का असर, बारिश तूफान के लिए रहें तैयार, मॉनसून के आने की ये है तारीख

और पढ़ें- Electricity in UP : यूपी में अघोषित बिजली कटौती से नाराज सीएम योगी ने अधिकारियों को किया तलब, कहा- पैसों की कमी नहीं...

WATCH: शादी में नाचते-नाचते ऐसा बैठा युवक, फिर चार कंधों पर पहुंचा श्मशान

Trending news