Vastu Tips About Bedroom: बेडरूम में पति-पत्नी भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जान लें सोने की सही दिशा वरना बढ़ जाएगा तनाव
Advertisement

Vastu Tips About Bedroom: बेडरूम में पति-पत्नी भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जान लें सोने की सही दिशा वरना बढ़ जाएगा तनाव

Bedroom Vastu Tips: अगर आप घर की सुख समृद्धि और रिश्तों में सामंजस्य बनाए रखना चाहते हैं तो बेडरूम के लिए वास्तु के कुछ नियमों का पालन जरूर करें...बेडरूम में बिस्‍तर किस दिशा में हो या फिर आईना कहां होना चाहिए. ऐसे ही आपके कई प्रश्‍नों के जवाब आज हम आपको देंगे...

Social Media

Bedroom Vastu Rules: बेडरूम आपके घर की वो जगह है जहां पर आप खुद को रिलैक्‍स महसूस करवाना चाहते हैं.  इसलिए इसका साफ सुथरा और व्‍यवस्थित होना बेहद जरूरी  है.  इसलिए अपने बेडरूम को वास्तु के हिसाब से तैयार करना चाहिए.

बिस्तर का स्थान
आपका बिस्तर बेडरूम के साउथ या साउथ-वेस्ट कोने में होना चाहिए. वास्तु शास्त्र में यह बिस्तर के लिए अनुकूल दिशा मानी जाती है.  ध्यान रखें कि बिस्तर का सिरा एक ठोस दीवार से सटा हुआ हो और इसे खिड़की के नीचे रखने से बचें. और इसका मुंह दरवाजे की ओर नहीं होना चाहिए.

Shakun Apshakun: क्या सच में काली बिल्ली के रास्ता काटने पर हो जाता है अशुभ, जानें क्या कहता है शास्त्र

 

दीवारों के रंग
बेडरूम में रंग एक अहम भूमिका निभाते हैं. बेडरूम के लिए सुखदायक रंग चुनने चाहिए. ज्यादा चमकीले रंगों से बचें, क्योंकि ये बहुत उत्तेजक हो सकते हैं.  आकर्षक माहौल बनाने के लिए दीवारों पर हल्के और सुखदायक रंगों का उपयोग करें.  बेडरूम में अच्छा वाइब्स सुनिश्चित करने के लिए सबसे उपयुक्त रंग हल्के गुलाबी, ग्रे, नीले, भूरे, हरे और अन्य हल्के रंग सकारात्मक होते हैं.

Vastu Tips: नहाने के बाद घर के मुख्य द्वार पर करें ये काम,रंक से राजा बनने में नहीं लगेगी देर

 

आइना लगाने में ध्‍यान रखें यह बात
बेडरूम में आईना रखने से बचना चाहिए. अगर है भी तो सुनिश्चित करें कि सोते समय उन्हें ढांककर रख दिया जाए. वास्तु में माना गया है कि शीशा अशांति पैदा कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि कोई भी दो दर्पण एक दूसरे के विपरीत नहीं लगाए जाने चाहिए क्योंकि वे खराब वाइब्स को आकर्षित कर सकते हैं. 

बेडरूम में सजावट
ऐसी कलाकृति और सजावट का उपयोग करें जो प्रेम, सद्भाव और एकजुटता की भावना को बढ़ावा दें। बेडरूम के नॉर्थ कोने में इनडोर प्‍लांट और साउथ-वेस्ट कोने में सफेद फूल लगाने से वैवाहिक जीवन में सौहार्द्र और खुशहाली बढ़ती है। कमरे में अकेली बत्तख या हंस जैसी एकल सजावटी वस्तुएं रखने से बचें। इसके बजाय, जोड़े में आने वाली वस्तुओं का चयन करें, क्योंकि वे प्यार और एकजुटता का प्रतीक हैं।

लाइट का चयन
दिन के समय बेडरूम में प्राकृतिक रोशनी आने दें, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा लाती है.  शाम को हल्की लाइट जलाएं.  तेज़ रोशनी से बचें.  बेडरूम में हल्‍के नीले या फिर गुलाबी रंग की रोशनी रखें इससे आपके बेडरूम का माहौल और रोमांटिक होता है.

सिर को दक्षिण की तरफ रखें
वास्तु के अनुसार पति-पत्नी को सोते समय हमेशा अपने सिर को दक्षिण या पश्चिम की ओर रखना चाहिए. 

शयनकक्ष में न हो मंदिर
शयनकक्ष में पूजा स्थल को कभी भी नियोजित नहीं किया जाना चाहिए. इसके साथ ही अगर अटैच बाथरूम है, तो इसके दरवाजे को हमेशा बंद रखना चाहिए.  स्थान के अभाव में यदि मंदिर शयनकक्ष में ही बनाना पड़े, तो मंदिर के चारों ओर पर्दे लगा दें.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Garuda Purana: गरुण पुराण की ये 5 बातें बांध ले गांठ, नहीं किया अमल तो जीवन हो जाएगा बर्बाद

WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश

 

 

 

Trending news