Sawan 2023: काशी विश्वनाथ धाम में एक करोड़ भक्तों का रिकॉर्ड! सावन में शिवभक्तों की आस्था का उमड़ा सैलाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1824039

Sawan 2023: काशी विश्वनाथ धाम में एक करोड़ भक्तों का रिकॉर्ड! सावन में शिवभक्तों की आस्था का उमड़ा सैलाब

Sawan Somvar 2023: आज सावन मास का छठा सोमवार है...सावन के छठवें सोमवार पर बाबा विश्वनाथ के दरबार में जलाभिषेक के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है...श्रद्धालुओं का दबाव ज्यादा होने के कारण गली से लेकर सड़क तक लंबी लाइनें लगी हैं...हर-हर महादेव और बोल बम-बम का उद्घोष चारों ओर गूंज रहा है...आज भक्तों का आंकड़ा एक रिकॉर्ड बना सकता है...

श्री काशी विश्वनाध धाम

Kashi Vishwanath Temple: आज सावन का छठा सोमवार है जिसको लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों का रेला उमड़ा हुआ है. श्री काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के शंकर पार्वती गणेश स्वरूप का भव्य श्रृंगार होगा. बाबा के दरबार में जलाभिषेक करने के लिए भक्त लंबी लाइनों में लगे हुए हैं. मंगला आरती के बाद से ही बाबा के धाम में श्रद्धालुओं का दबाव ज्यादा होने के कारण गली से लेकर सड़क तक लंबी कतारें लगी हैं.  आज बाबा विशेश्वर के भक्त भोले बाबा के पूरे परिवार का एक साथ दर्शन कर रहे हैं. इस मौके पर भक्त एक रिकॉर्ड बना सकते हैं.

पांचवे सोमवार पर सबसे ज्यादा भीड़

काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के हर सोमवार को 6 लाख के करीब भक्त दरबार पहुंच रहे है. इसके अलावा सावन के बाकी दिनों में ये संख्या करीब 2 लाख के आसपास है. इस तरह 4 जुलाई से शुरू हुए सावन में सोमवार को छोड़कर अब तक करीब 80 लाख से ज्यादा शिव भक्त बाबा दरबार पहुंचे है. आंकड़ो के मुताबिक सावन के पांचवे सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में 6 लाख 60 हजार श्रद्धालुओं ने मत्था टेका था. 

दो माह का श्रावण 
श्रावण मास की बात करें तो इसने काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा का हर सोमवार को अलग रूप में श्रृंगार हुआ है. इस बार बाबा का शंकर पार्वती गणेश स्वरूप का श्रृंगार हुआ. अधिकमास होने से इस साल श्रावण माह 2 महीने का हो गया है. जिससे 8 सोमवार पड़ रहे हैं. बाबा के भक्त शिवजी को अलग-अलग रूपों में सजाते रहते हैं.

ज्योर्तिलिंग के दर्शन से भक्त हुए निहाल
सावन के छठे सोमवार को काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है. ज्योर्तिलिंग के दर्शन पाकर भक्त आनंदित हो रहे हैं. बाबा के दर्शन करने के लिए भक्त उत्सुक रहते हैं. कई घंटों लाइन में लगने के बाद भी भक्त हर-हर महादेव के जयकारे लगा खुशी से झूम रहे हैं.  कतारों में लगे हुए भक्त गंगाजल और दूध लेकर गर्भगृह तक पहुंच रहे हैं.

एक करोड़ का आंकड़ा हो सकता है पार
काशी विश्वनाथ के गेट नंबर चार पर श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी हुई है. सुबह हुई मगंला आरती के बाद  पूरा कॉरिडोर भक्तों से खचाखच भर गया. 6 लाख से ज्यादा शिवभक्त बाबा के दर्शन कर सकते हैं.  मंदिर प्रशासन का अंदाजा है कि आज श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में शिवभक्तों की संख्या 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर सकती है. सावन के छठे सोमवार यानी आज 6 लाख से ज्यादा भक्त बाबा के दर्शन कर सकते हैं. और ये आकड़ा सावन के महीने में एक करोड़ के पार हो सकता है. बता दें कि मंदिर प्रशासन के आंकड़ों के मुताबिक पिछले सोमवार तक बाबा धाम में कुल 88 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे थे.  

पूरे परिवार संग दर्शन दे रहे बाबा
आज बाबा विश्वनाथ अपने भक्तों को अपने पूरे परिवार के साथ दर्शन दे रहे हैं.  आज बाबा के ज्योतिर्लिंग का बहुत ही खास श्रृंगार किया जाएगा. रात की शयन आरती के बाबा के इस स्वरूप का दर्शन कर सकेंगे.  बाबा विश्वनाथ, मां पार्वती और बाल गणेश की चल प्रतिमा भी विराजमान की जाएगी.

प्रसाद की रिकॉर्ड बिक्री
श्री काशी विश्वनाथ के प्रसाद की सावन के महीने में रिकॉर्ड बिक्री हुई है. देश भर से लोगों ने इसे ऑनलाइन भी मंगाया है. डाकघर से अब तक 2300 से ज्यादा पैकेट प्रसाद के बिक चुके हैं. बता दें कि  श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट एवं डाक विभाग की तरफ से प्रसाद की बिक्री होती है.

अलग सोमवार, अलग रूप
सावन माह के पिछले सोमवार को बाबा के पांच रूपों का श्रंगार किया गया. इस बार यानी छठे सोमवार को बाबा का शंकर पार्वती गणेश स्वरूप का श्रृंगार किया गया है. सातवें सोमवार को बाबा का अर्धनारीश्वर स्वरूप का शृंगार किया जाएगा और सावन के आखिरी व आठवें सोमवार को बाबा का रुद्राक्ष श्रृंगार किया जाएगा. 

रूट डायवर्जन 
सावन  सोमवार पर भक्तों की भारी भीड़ को देखते यातायात को नियंत्रित करने के लिए हर बार रूट डायवर्जन लागू किया जाता है.  इस सोमवार को भी पूरे दिन और रात को यातायात डायवर्जन रहेगा.  मंगलवार सुबह 8 बजे डायवर्जन हटेगा.  बाकी बचे हुए सावन के सोमवार को भी ये ट्रैफिक व्यवस्था लागू रहेगी.

Mangal Gochar 2023: 18 अगस्त को कन्या राशि में गोचर करेंगे मंगल, इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत

Adhik Maas Shivratri Kab Hai 2023: कब है अधिक मास की शिवरात्रि? इन उपायों से बरसेगी शिव जी की कृपा

 

Trending news