Vastu Tips: पैसों की तंगी होगी दूर, अलमारी में कभी ना रखें इन चीजों को
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1978926

Vastu Tips: पैसों की तंगी होगी दूर, अलमारी में कभी ना रखें इन चीजों को

Vastu Shastra Tips: हर घर में अलमारी और लॉकर होता है. सनातन धर्म के वास्तु शास्त्र में अलमारी और लॉकर रखने के कुछ नियम बताए गए हैं. घर की आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए अलमारी में इन चीजों को कभी ना रखें....

According To Vastu shastra

According To Vastu shastra: घर में आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए कभी- कभी लोग कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं.वास्तु शास्त्र में अलमारी और लॉकर को भी आर्थिक तंगी का कारक माना गया है. अलमारी और लॉकर रखने के कुछ नियम बताए गए हैं. अगर घर की अलमारी गलत दिशा में होगी तो उसमें नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और धन की क्षती होती है. अलमारी को दक्षिण दिशा में होना चाहिए और मुंह उत्तर की ओर खुलना जरूरी है. धन के देवता का निवास भी उत्तर दिशा में ही होता है. ऐसी कुछ चीजें हैं, जिन्हें अलमारी में रखने से धनलाभ होता है, दरिद्रता दूर होती है.

अलमारी तो सबके घर में होती है. लेकिन कई बार देखा गया है कि घरों में अलमारी को सही दिशा में नहीं रखा जाता. सब अपनी सहूलियत के हिसाब से अलमारी रख देते हैं. लेकिन इसे दक्षिण दिशा में होना चाहिए और मुंह उत्तर की ओर खुलना जरूरी है. धन के देवता का निवास भी उत्तर दिशा में ही होता है. ऐसी कुछ चीजें हैं, जिन्हें अलमारी में रखने से धनलाभ होता है, दरिद्रता दूर होती है.

धनदा यंत्र की स्थापना
यदि आप अपनी अलमारी में पैसे या तिजोरी रखते हैं, तो पूजा करने के दौरान धनदा यंत्र की स्थापना जरूर करें. आप इसकी बजाय ऐश्वर्य यंत्र भी स्थापित कर सकते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से आपके घर में धन की कमी नहीं होगी.

श्रीफल या पूजा की सुपारी
अलमारी या इसकी तिजोरी में श्रीफल पूजा की सुपारी जरूर रखें. ऐसा करने से कुबेर आपसे प्रसन्न होंगे. माता लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बरसेगी.श्रीफल आकार में छोटा होना चाहिए और इसको समय-समय पर बदलते रहें.  

हल्दी की गांठ
हल्दी को बेहद शुभ माना जाता है. अलमारी की तिजोरी में साफ पीले कपड़े में हल्दी की गांठ बांधकर रख दें. इसके साथ कोडिया, चांदी और तांबे के सिक्के भी रखें. चावल को हल्दी में पीला करके, उसे भी पीले कपड़े में बांधकर रख सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

Trending news