Chhath Puja Prasad 2023: ठेकुए बिन अधूरा है छठ का महापर्व, हेल्थ के लिए 'ठेकुआ' है गुणों का भंडार
Advertisement

Chhath Puja Prasad 2023: ठेकुए बिन अधूरा है छठ का महापर्व, हेल्थ के लिए 'ठेकुआ' है गुणों का भंडार

Chhath Puja Prasad 2023:  यह एक ऐसा त्योहार है जिसमें उगते और डूबते सूर्य दोनों को अर्घ्य दिया जाता है। इस पूजा में कई तरह के प्रसाद बनाए जाते हैं लेकिन मुख्य प्रसाद ठेकुआ है.

 Chhath Puja Vrat 2023

Chhath Puja Prasad 2023: आस्था का पर्व छठ पूजा यूपी बिहार समेत कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है. ये पर्व 4 दिन दिन तक चलता है.  इस बार छठ पूजा की शुरुआत 17 नवबंर से हो रही है. सुख-समृद्धि की कामना के लिए 36 घंटे तक निर्जला व्रत रखा जाता है. इसे सबसे कठिन व्रतों में से एक माना जाता है. इस दिन व्रती महिलाएं पारण के दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देकर ही भोजन करती हैं. छठ पूजा का व्रत खरना के दिन से शुरू हो जाता है, इसलिए व्रती महिलाओं के लिए यह दिन काफी महत्वपूर्ण होता है. छठ के दौरान छठी मईया और सूर्यदेव की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दौरान सूर्य देवता के साथ ही छठ मैया की भी पूजा की जाती है. छठ पूजा के बाद प्रसाद के लिए विशेष तौर पर ठेकुआ (Thekua) बनाया जाता है.

Chhath puja 2023: इस दिन से शुरू होगा छठ का महापर्व, जानें नहाए खाय, खरना की डेट और किस दिन क्या होगा? यहां देख लें पूरी लिस्ट

इस दिन मनाया जाएगा छठ का पर्व
17 नंवबर-नहाय खाय
18 नंवबर-खरना
19 नंवबर-संध्या अर्ध्य
20 नंवबर-सूर्योदय/ उषा अर्ध्य

Chhath Puja 2023: पहली बार कर रहे हैं छठ का व्रत तो इन नियमों को भूल कर भी ना करें अनदेखा

बनता है ठेकुआ का प्रसाद
छठ पर ठेकुआ का प्रसाद बनाया जाता है. ये प्रसाद स्वादिष्ट होने के साथ हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. 

ठेकुए में होते हैं भरपूर तत्व
छठ पर्व के मौके पर बनने वाला प्रसाद ठेकुआ काफी हेल्दी होता है.
ठेकुए में बहुत सारी मेवा मिलाई जाती हैं, जिसकी वजह से ये काफी हेल्दी हो जाता है.ठेकुए बनाने के लिए इसमें बादाम, काजू, पिस्ता और अंगूर मिलाया जाता है. ये आपको सर्दियों में गर्म भी रखता है. ठेकुआ में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. इसमें सभी विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, आहार फाइबर, जरूरी फैटी एसिड से भरभूर होते है. ठेकुए का सेवन करने से ठंड के मौसम में फ्लू, संक्रमण और बाकी सामान्य बीमारियों से बचने में मदद मिलती है.

भूख लगेगी कम
ठेकुआ गेंहू के आटे और शुद्द देशी घी से तैयार होता है. ये दोनों चीजें आपके पेट को भरा-भरा सा महसूस कराती हैं. आपको अपना वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी.

एनर्जी लेवल होता हाई
अगर आप दिन भर काम करने के बादआपको थकान महसूस होती है ये आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है. इसको खाने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाएगा. पोषक तत्व पाए जाने के कारण ये आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा है.

दिल के लिए अच्छा 
ठेकुआ में जो घी इस्तेमाल किया जाता है, उसमें मोनोसैचुरेटेड ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है जो दिल को हेल्दी रखता है. इसके अलावा, सूखा नारियल, खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है, जिससे हृदय संबंधी परेशानियों का खतरा कम होता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Chhath Puja 2023: छठ में व्रती महिलाएं क्यों लगाती हैं मांग से नाक तक सिंदूर, जानें इसका पौराणिक महत्व

Chhath Puja 2023: छठ पूजा के पहले दिन बनता है ये खास प्रसाद, जानें इस दिन क्यों खाते हैं कद्दू

Watch: कब है नहाय, खाय और खरना, जानें छठ पूजा 2023 की सभी जरूरी बातें

 

 

 

Trending news