Budhwa Mangal 2024: कब-कब है बुढ़वा मंगल? जानें ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल कब और कैसे करें हनुमान जी को प्रसन्न
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2264839

Budhwa Mangal 2024: कब-कब है बुढ़वा मंगल? जानें ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल कब और कैसे करें हनुमान जी को प्रसन्न

Budhwa Mangal 2024: साल 2024 के ज्येष्ठ माह में इस बार कुल 4 बड़ा मंगल मनाया जाएगा. मान्यता है कि इस दिन हनुामन जी की पूजा करने से परिवार और अपने सभी कष्टों से श्रध्दालुओं को छुटकारा मिलता है. जानिए इस दिन की सारी मान्यता और पूजाविधि के बारे में.

UP Religion

Budhwa Mangal 2024: साल 2024 के ज्येष्ठ माह में इस बार कुल 4 बड़ा मंगल मनाया जाएगा. इस साल का पहला बड़ा मंगल 28 मई को है. आपको बता दें कि 24 मई से ज्येष्ठ माह शुरू हो गया है. वहीं हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा को बड़ा ही महत्व बताया गया है. शास्त्रों के अनुसार हिंदू पंचांग के तृतीय महीने यानी ज्येष्ठ के महीने में आने वाले हर मंगलवार को हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से मानव जीवन के समस्त सभी दुखों से छुटकारा मिलता है. 

कब-कब हैं बुढ़वा मंगल

पहला बड़ा मंगल - 28 मई 2024
दूसरा बड़ा मंगल - 4 जून 2024
तीसरा बड़ा मंगल - 11 जून 2024
चौथा बड़ा मंगल - 18 जून 2024

पूजा करने की विधि

बड़े मंगल के दिन पूजा करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें. जैसे-
 सबसे पहले बड़ा मंगल के दिन बाकी दिनों के मुकाबलें जल्दी उठें. इसके बाद स्नान आदि क्रियाओं को कपने की बाद साफ कपड़े धारण करें. इसके बाद पूजा करने से पहले   मंदिर की सफाई करें. उसके बाद जमीन पर एत छोटी चौकी बिछाएं और चौकी पर लाल या फिर पीले रंग का वस्त्र बिछाएं. इन सबके बाद चौकी पर हनुमान जी की प्रतीमा को   स्थापित करें. प्रतीमा स्थापित करने के बाद उसके समक्ष एक दीपक प्रज्वलित करें. 

 दीपक जलाने के बाद हनुमान जी को फल, फूल, धूप, दीप और नेवैद्य को साथ पान जरूर अर्पित करें. इन सबके अलावा याद रहे कि हनुमान जी को काला चना और बूंदी को   भोग भी अत्यधिक पसंद है. प्रतीमा के सामने बैठकर हनुमान चालिसा के साथ मंत्रों को जाप करें. फिर सबसे अंत में हनुमान जी के साथ सभी देवी-देवताओं की आरती उतारें. 
 
रामभक्त हनुमान को खुश करने के सरल उपाय

- बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की प्रतीमा से सिंदूर लगाकर माता सीता के चरणों में लगाने से सभी क्षेत्र में सफलता मिलती है.
- किसी भी बड़ा मंगल के दिन जरूरतमंदों में काला चना और बूंदी बांटने से शनि के सभी दोषों से मुक्ती मिल जाती है.

धार्मिक महत्व

शास्त्रों और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से सभी श्रध्दालुओं को शारीरिक और मानसिक बल की प्राप्ती होती है. 

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news