Gupta Navratri 2023: गुप्त नवरात्रि पर 10 महाविद्या की पूजा से मिलती है सिद्धि, इच्छापूर्ति के लिए नौ दिन करें ये अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1740553

Gupta Navratri 2023: गुप्त नवरात्रि पर 10 महाविद्या की पूजा से मिलती है सिद्धि, इच्छापूर्ति के लिए नौ दिन करें ये अचूक उपाय

Gupt Navratri 2023 Upay: गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं- मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां ध्रुमावती, मां बंगलामुखी, मातंगी और कमला देवी की पूजा की जाती है. गुप्त नवरात्रि में जातक मनोकामना पूर्ति के लिए कई तरीके के उपाय करते हैं. 

Ashadha Gupta Navratri 2023 Upay

Ashadha Gupta Navratri 2023 Upay: हिंदू धर्म में नवरात्रि का खास महत्व होता है. शास्त्रों के अनुसार, साल भर में चार बार नवरात्रि होती है. इसमें दो प्रकट और दो गुप्त नवरात्रि होती है. चैत्र महीने में पड़ने वाली नवरात्रि को चैत्र नवरात्रि और अश्विन माह की नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि कहा जाता है. इसी तरह माघ और आषाढ़ माह में पड़ने वाली नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहा जाता है. यह नवरात्रि गुप्त साधना और विद्याओं की सिद्धि के लिए महत्वपूर्ण होती है. जातक 10 महाविद्याओं को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में आइये जानते हैं इस बार आषाढ़ माह में नवरात्रि कब है? साथ ही इन नौ दिनों में किए जाने वाले उपायों के बारे में...

कब है आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 2023?
इस साल आषाढ़ महीने की गुप्त नवरात्रि 19 जून से शुरू होगी, जो 28 जून खत्म होगी.घटस्थापना 19 जून को होगी. ज्योतिषों के मुताबिक, घटस्थापना मुहूर्त प्रतिपदा तिथि पर है. घटस्थापना मुहूर्त, द्वि-स्वभाव मिथुन लग्न के दौरान है. प्रतिपदा तिथि 18 जून को सुबह 10:06 बजे से शुरू होकर 19 जून 2023 सुबह 11:25 बजे समाप्त होगी. वहीं, मिथुन लग्न 19 जून को सुबह 05:23 बजे से शुरू होकर उसी दिन सुबह 07:27 बजे समाप्त हो जाएगा. 

गुप्त नवरात्रि में इन 10 महाविद्याओं की होती है पूजा
गुप्त नवरात्रि में दस महाविद्याओं की साधना की जाती है. दस महाविद्याओं में मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां ध्रूमावती, मां बगलामुखी, मातंगी और कमला देवी की पूजा की जाती हैं. ज्यादातर साधक गुप्त नवरात्रि के दौरान तांत्रिक साधना करते हैं.

गुप्त नवरात्रि में करें ये उपाय 
1. नवरात्रि के नौ दिनों तक घर में लौंग और कपूर से आरती करें. मान्यता है कि इससे घर की नकारात्मकता नष्ट हो जाती है. 
2. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां दुर्गा को 9 दिनों तक सिंदूर चढ़ाएं. इससे धन-दौलत संबंधित परेशानियां दूर हो जाएंगी. 
3. अगर जातक की शादी में बाधा आ रही है, तो पूजा के दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ जरूर करें. इससे शीघ्र विवाह के योग बनते हैं. 
4. वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो गुप्त नवरात्रि में "सब नार करहि परस्पर प्रीति चलहि स्वधर्म नीरत श्रुति नीति" मंत्र का जाप घी की आहुति के साथ 108 बार करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से शादीशुदा जिंदगी की कलह खत्म हो जाती है.
5. जिन लोगों की नौकरी चली गई हो या नौकरी नहीं लग रही है, वह गुप्त नवरात्रि में भैरव बाबा के मंदिर जाकर दर्शन जरूर करें.  6. भैरव बाबा के सामने प्रार्थना करें और अपनी दुख को दूर करने के लिए आशीर्वाद लें. 
7. आर्थिक स्थिति बुरी है तो गुप्त नवरात्र‍ि में किसी भी दिन पीपल के 11, 21 या 51 पत्ते पर श्रीराम का नाम लिखें. इसके बाद शाम को उसे मंदिर जाकर बजरंगबली को चढ़ा दे. माना जाता है कि इस उपाय से आर्थिक संकट दूर हो जाएगा. 
8. अगर आपके परिवार का भी कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता हो तो उसे 108 बार ''ॐ जयंती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा श्यामा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तुते'' मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे रोग-द्वेष व विकार आदि दूर हो जाते हैं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.  

Hariyali Teej 2023: कब मनाई जाएगी हरियाली तीज, मनचाहा वर पाने के लिए जरूर करें ये व्रत

Ashadha Amavasya 2023 Kab Hai: दर्श अमावस्या पर चाहिए पितृदोष की पीड़ा से मुक्ति तो करें ये आसान उपाय, बरसेगी कृपा

WATCH: जानें आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त, ऐसे करेंगे मां भगवती की पूजा तो पूरी होगी हर मनोकामना

Trending news