यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में एग्जाम सेंटर क्या ले जा सकेंगे क्या नहीं, पढ़ लें गाइडलाइन
Advertisement

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में एग्जाम सेंटर क्या ले जा सकेंगे क्या नहीं, पढ़ लें गाइडलाइन

UP Police Bharti Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने गाइडलाइन जारी कर अभ्‍यर्थियों से परीक्षा सेंटर में कोई भी मशीनरी वस्‍तु ले जाने से मना किया है. भर्ती बोर्ड की ओर से कहा गया है कि अभ्‍यर्थी परीक्षा केंद्र पर 10 मिनट पहले पहुंचे.

UP Police Bharti 2023

UP Police Bharti Exam: यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित होगी. जैसे-जैसे परीक्षा की तारीख नजदीक आ रही है अभ्‍यर्थियों के दिलों की धड़कनें भी बढ़ने लगी है. अगर आप भी यूपी पुलिस कांस्‍टेबल की परीक्षा देने जा रहे हैं तो पूरी गाइडलाइन पढ़ लें कि परीक्षा सेंटर पर क्‍या-क्‍या साथ ले जा सकते हैं. 

परीक्षा सेंटर में क्‍या ले जाएं? 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने गाइडलाइन जारी कर अभ्‍यर्थियों से परीक्षा सेंटर में कोई भी मशीनरी वस्‍तु ले जाने से मना किया है. भर्ती बोर्ड की ओर से कहा गया है कि अभ्‍यर्थी परीक्षा केंद्र पर 10 मिनट पहले पहुंचे. प्रवेश पत्र साथ लाना न भूलें. परीक्षा सेंटर में केवल काले और नीले बॉलप्‍वाइंट पेन साथ ले जाने की अनुमति होगी. 

आधार साथ ले जाएं 
एडमिट कार्ड के साथ ही अभ्यर्थी परीक्षा सेंटर में एक पहचान पत्र जरूर ले जाएं. बिना आईडी कार्ड (आधार) के बाहर कर दिया जाएगा. अभ्‍यर्थियों को परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह की पर्ची या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर रोक रहेगी. परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र में दिए गए तय समय पर ही पहुंचे. 

सावधानीपूर्वक भरें जानकारी
इसके अलावा परीक्षा केंद्र में आंसर सीट यानी ओएमआर को बहुत सावधानी के साथ भरें. ओएमआ में कोई गड़बड़ी होने पर सुधार की गुंजाइश नहीं होती. ऐसे में ओएमआर पर ध्‍यानपूर्वक जानकारी भरें. 

2 घंटे की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग 
लिखित परीक्षा वस्‍तुनिष्‍ट प्रकार की होगी. लिखित परीक्षा 300 नंबरों की होगी. करीब 2 घंटे में 150 प्रश्‍नों के जवाब देने होंगे. इसमें सामान्‍य ज्ञान, सामान्‍य हिन्‍दी, संख्‍यात्‍मक एवं मानसिक योग्‍यता और मानसिक अभिरुचि एवं तार्किक क्षमता से सवाल पूछे जाएंगे. हर सही उत्‍तर के लिए अभ्‍यर्थियों को 2 अंक मिलेंगे. साथ ही परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. 

150 सवालों के देने होंगे जवाब 
इसका मतलब है कि 150 सवालों में हर गलत जवाब में निगेटिव मार्किंग की जाएगी. इसके अलावा अगर कोई अभ्‍यर्थी एक ही प्रश्‍न के एक से ज्‍यादा गोला भरने पर जवाब को गलत माना जाएगा. प्रश्‍न पत्र में सामान्‍य हिन्‍दी विषय को छोड़कर अन्‍य विषयों के सभी प्रश्‍न हिन्‍दी और अंग्रेजी भाषा में होंगे. किसी संशय या भ्रम की स्थिति में अंग्रेजी रूपांतर मान्‍य होगा. 

 

Trending news