Delhi Nursery Admissions: दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी एडमिशन शुरू, बच्चे का दाखिला चाहिए तो जरूर जान लें ये नियम
Advertisement

Delhi Nursery Admissions: दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी एडमिशन शुरू, बच्चे का दाखिला चाहिए तो जरूर जान लें ये नियम

Delhi Nursery Admissions 2023:  दिल्ली में नर्सरी में एडमिशन (Delhi Nursery Admissions 2023) की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 15 दिसंबर 2023 तक नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरे जा सकेंगे. यहां देखिए एडमिशन से जुड़ी अधिक डिटेल. 

Delhi Nursery Admissions: दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी एडमिशन शुरू, बच्चे का दाखिला चाहिए तो जरूर जान लें ये नियम

Delhi Nursery Admissions 2023: 23 नवंबर यानी गुरुवार से दिल्ली में नर्सरी में एडमिशन (Delhi Nursery Admissions 2023) की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 15 दिसंबर 2023 तक नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरे जा सकेंगे.  अभिभावकों को कई स्कूलों ने ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा दी है जबकि कई में ऑफलाइन फॉर्म लेना होगा. साथ ही  कई स्कूलों ने दोनों ऑप्शन का विकल्प दिया है. ज्यादातर स्कूलों के एडमिशन का क्राइटेरिया उनकी वेबसाइट्स पर अपलोड किया जा चुका है. 

Delhi Nursery Admissions 2023: 75 फीसदी सीटों पर होगा एडमिशन
बता दें कि प्राइवेट स्कूलों में अभी 75 फीसदी सीटों पर ही एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो रही है. बाकी बची 25 प्रतिशत सीटें इकनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस)/ डिसएडवांटेज ग्रुप (डीजी) और स्पेशल बच्चों (चाइल्ड विद स्पेशल नीड्स - सीडब्ल्यूएसएन) कैटेगरी के रिजर्व होती हैं, इनके एडमिशन के लिए बाद में शेड्यूल जारी किया जाएगा. 

Delhi Nursery Admissions 2023: एडमिशन के लिए आयु सीमा
नर्सरी में एडमिशन लेने की उम्र 3 से 4 साल के बीच, केजी के लिए 4 से 5 साल और कक्षा 1 के लिए 5 से 6 साल के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 31 मार्च 2024 से की जाएगी. स्कूल इसमें 30 दिन की छूट दे सकते हैं.  इसके अलावा स्कूलों अभिभावकों से 25 रुपये से ज्यादा रजिस्ट्रेशन फीस नहीं वसूल पाएंगे. इसके अलावा प्रॉस्पेक्ट्स लेने या न लेना का पैरंट्स के पास ऑप्शन होगा. 

Delhi Nursery Admissions 2023: एडमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी
एडमिशन के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी. जिसमें राशनकार्ड या स्मार्ट कार्ड (माता/पिता के नाम का, बच्चे का नाम हो), बच्चे या पैरंट्स का डोमिसाइल सर्टिफिकेट, माता-पिता में से किसी एक का वोटर आईडी कार्ड,  या माता-पिता में से एक के नाम इलेक्ट्रिसिटी बिल/पानी का बिल/ एमटीएनएल फोन का बिल/ पासपोर्ट और आधार कार्ड शामिल है.

Dj Ban in UP: DJ बजा तो नहीं पढ़ेंगे निकाह, उलेमाओं का नया फतवा बना मुसीबत

Trending news