Notary Advocate Bharti 2023: नोटरी अधिवक्ताओं की नियुक्ति के लिए आज ही कर लें आवेदन, जानिए आवेदन प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1745549

Notary Advocate Bharti 2023: नोटरी अधिवक्ताओं की नियुक्ति के लिए आज ही कर लें आवेदन, जानिए आवेदन प्रक्रिया

Notary Advocate Bharti 2023: जनपद में कार्यरत नोटरी अधिवक्ता की नियुक्ति एवं नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल http://upnoms.up.gov.in पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं. 

Notary Advocate Bharti 2023: नोटरी अधिवक्ताओं की नियुक्ति के लिए आज ही कर लें आवेदन, जानिए आवेदन प्रक्रिया

Notary Advocate Bharti 2023: प्रदेश में विभिन्न जिलों और तहसीलों में 2500 नोटरी अधिवक्ताओं की नियुक्ति के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं. नोटरी अधिवक्ता के लिए 21 जून तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे.जनपद में कार्यरत नोटरी अधिवक्ता की नियुक्ति एवं नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल http://upnoms.up.gov.in पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं. आवेदन के लिए अनिवार्य अहर्ता है कि आवेदक ने न्यूनतम 10 वर्षो तक विधि व्यवसाय किया हो. अनुसूचित जातियों, जन जातियों, पिछड़े वर्ग से संबंधित आवेदक ने सात वर्षों तक विधि व्यवसाय किया हो. महिला आवेदक, दिव्यांग आवेदक ने न्यूनतम सात वर्ष जरूरी हैं. यह भी पढ़ें:

UP Police Constable Bharti 2023:UP पुलिस में 52699 सिपाहियों की होगी भर्ती, जानिए कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

आवेदक केंद्रीय सरकार के अधीन भारतीय विधिक सेवा का सदस्य रहा हो या आवेदक न्यूनतम 10 वर्षों तक न्यायिक सेवा का सदस्य रहा हो या अधिवक्ता के रूप में नामांकन के पश्चात विधि की विशेष जानकारी रखने वाले केंद्रीय सरकार या राज्य सरकार के अधीन पद धारित किया हो. नोटरी के रूप में नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र 21 जून को शाम पांच बजे तक ऑनलाइन स्वीकार होंगे. दरअसल उत्तर प्रदेश की जनसंख्या जिस तेजी से बढ़ रही है, उसके मुताबिक नोटरी अधिवक्ताओं की संख्या नहीं बढ़ी. इससे वादकारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां तक की प्रदेश में 75 जिलों में मुश्किल से 3 हजार नोटरी अधिवक्ता होंगे. जिस तरह से कानूनी विवाद और मामलों के साथ उन्हें निपटाने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट, पारिवारिक अदालतें बढ़ रही हैं, ऐसे में नोटरी वकीलों की संख्या बढ़ानी होगी.

नोटरी अधिवक्ता के प्रमुख काम
स्टांप पेपर की बिक्री और उन स्टांप पेपर पर लिखापढ़ी कर उसे प्रमाणित करता है.
इनकम सर्टिफिकेट और कई प्रकार के दस्तावेज को प्रमाणित करने का काम करता है.
किराया एग्रीमेंट को प्रमाणित करना नोटरी वकील का मुख्य काम होता है.
नोटरी वकील को कई प्रकार के एफिडेविट को सर्टिफाइ करना होता है. साथ ही साथ शपथ पत्र बनाने का काम भी नोटरी वकिल का ही होता है.

WATCH: शरीयत के सिवा कोई कानून नहीं मानेंगे, सपा सांसद एसटी हसन का ऐलान

Trending news