Muzaffarnagar: SSP की परीक्षा में खरा उतरने पर हेड कांस्टेबल को इनाम, अब संभालेगा बड़ी कमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1864416

Muzaffarnagar: SSP की परीक्षा में खरा उतरने पर हेड कांस्टेबल को इनाम, अब संभालेगा बड़ी कमान

Muzaffarnagar News: एसएसपी ने पिछले दिनों कई मुख्य आरक्षियों की काउंसलिंग कर इंटरव्यू लिया गया था. जिसमें पुलिस कर्मियों की कार्य दक्षता के आधार पर चार्ज दिए गए. मुख्य आरक्षी रोहताश सिंह गुर्जर को मीरापुर बायपास चौकी का इंचार्ज बनाते हुए चौकी की कमान थमा दी है. 

Muzaffarnagar: SSP की परीक्षा में खरा उतरने पर हेड कांस्टेबल को इनाम, अब संभालेगा बड़ी कमान

अंकित मित्तल/मुज़फ्फरनगर: मुज़फ्फरनगर एसएसपी संजीव सुमन द्वारा सार्थक पहल शुरू करते हुए पुलिस विभाग मे तैनात पुलिस कर्मियों की काउंसलिंग कर उनके कार्यदक्षता के आधार पर उनको पदभार दिया जा रहा है. एसएसपी ने पिछले दिनों कई मुख्य आरक्षियों की काउंसलिंग कर इंटरव्यू लिया गया था. जिसमें पुलिस कर्मियों की कार्य दक्षता के आधार पर चार्ज दिए गए.

जहां कई चौकी इंचार्ज को एक चौकी से दूसरी चौकी पर भेजते हुए चौकी का चार्ज संभालने के आदेश दिए. वहीं नगर कोतवाली मे तैनात मुख्य आरक्षी रोहताश सिंह गुर्जर को मीरापुर बायपास चौकी का इंचार्ज बनाते हुए चौकी की कमान थमा दी है. मुख्य आरक्षी को चार्ज मिलते ही जहां पुलिस कर्मियों मे खुशी का माहौल है. वहीं एसएसपी की इस पहल की पुरे विभाग मे सराहना हो रही है. 

यूपी मे पहली बार मुख्य आरक्षी को मिली चौकी की कमान
उत्तर प्रदेश मे पहली बार मुख्य आरक्षी को चौकी की कमान दी गयी है. सीआरपीसी मे प्रावधान है कि कार्य दक्षता व सभी मानकों को पूरा करने के बाद मुख्य आरक्षी को थाने की कमान भी दी जा सकती है. इसी आधार पर रोहताश सिंह को चौकी की  कमान दी गयी है. 

रोहताश सिंह 2011 मे पुलिस मे भर्ती हुए थे. जिसके बाद से रोहताश लगातार क्राइम पर कार्य करते आ रहे हैं.रोहताश ने नगर कोतवाली मे रहते हुए लगभग एक दर्जन से ज्यादा बदमाशों के साथ मुठभेड़ मे साहसी होव का परिचय देते हुए बदमाशों को घायल कर गिरफ्तार करने का काम किया है.

सोशल मीडिया पर छाया मुख्य आरक्षी
चौकी की कमान मिलने के बाद मुख्य आरक्षी रोहताश सिंह सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. हर व्यक्ति आरक्षी को बधाई दे रहे हैं. जनपद के लोग भी इस बात को बड़ी इचीवमेंट मान रहे हैं. साथ ही विभाग मे तैनात पुलिस कर्मी भी इस खबर अपने व्हाट्सएप्प पर स्टेटस लगा रहे हैं.

कार्यदक्षता के आधार पर मिलेगा चार्ज
एसएसपी ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी हेड कांस्टेबल को बुलाया गया था. उन सभी से उनके बारे में जानकारी की और उनमें एक चौकी इंचार्ज के लिए जो भी जरूरतें हैं उनको देखा. सभी बिन्दुओं पर जानकारी, उनके तजुर्बे और शारीरिक व मानसिक दक्षता को देखते हुए चौकी का चार्ज दिया गया.

आपको बता दें कि वैसे भी सीआरपीसी मे प्रावधान है कि एक मुख्य आरक्षी थाना इंचार्ज भी बनाया जा सकता है. अगर थाना इंचार्ज बनाने का प्रावधान है तो चौकी इंचार्ज बनाने के लिए क्यों नहीं हो सकता.

एसएसपी ने जानबूझकर दी आरक्षी को चौकी की कमान
पुलिस कप्तान संजीव सुमन ने बताया  की मेरे द्वारा जानबूझकर ऐसा किया गया है जिससे और भी मुख्य आरक्षी का मनोबल उठे और वे भी इस दृष्टी से काम करें की कलको उनको भी चौकी इंचार्जी मिल सकती है.

एसएसपी के इंटरव्यू मे पास हुए तो बन सकते हैं चौकी इंचार्ज
एसएसपी संजीव सुमन की माने तो समय समय पर मुख्य आरक्षियों की कार्यदक्षता को मापने के लिए काउंसलिंग कर इंटरव्यू लिए जायेगे और जो भी मुख्य आरक्षी सभी मानको को पूरा करेगा उसको सीआरपीसी के प्रावधान के अनुसार चौकी से लेकर थाने तक की कमान दी जाएगी.

इस पहल से पुलिस कर्मियों का होगा मोटिवेशन
जिस तरह से एसएसपी ने जनपद मुज़फ्फरनगर के शाहपुर थाने की मीरापुर बायपास चौकी की कमान मुख्य आरक्षी रोहताश सिंह को दी है. वैसे ही विभाग मे तैनात अन्य पुलिस कर्मी भी इस पहल से मोटिवेट होंगे और अपने कार्य दक्षता को प्रदर्शित करते हुए अपने अपने कार्य मे और लगन से लगकर अपने आप को साबित करेंगे.

Trending news