Pilibhit News: लखनऊ गोरखपुर के बाद अब पीलीभीत में शुरू होगा नाइलेट सेंटर, साइबर क्राइम पर चोट की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2461754

Pilibhit News: लखनऊ गोरखपुर के बाद अब पीलीभीत में शुरू होगा नाइलेट सेंटर, साइबर क्राइम पर चोट की तैयारी

Pilibhit News: पीलीभीत के ड्रमंड कॉलेज में नाइलेट भवन का शिलान्यास हुआ, जो देश का 53वां और यूपी का तीसरा नाइलेट सेंटर होगा. यह सेंटर युवाओं को एआई टेक्नोलॉजी में रोजगार के अवसर प्रदान करेगा और साइबर क्राइम पर नियंत्रण पाया जा सकेगा.

Lucknow News

Pilibhit News: केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जितिन प्रसाद ने पीलीभीत के ड्रमंड कॉलेज में नाइलेट भवन का शिलान्यास किया है. यह देश का 53वां और यूपी का तीसरा नाइलेट सेंटर होगा, जो युवाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी में नए रोजगार के अवसर प्रदान करेगा. 

लखनऊ और गोरखपुर के बाद पीलीभीत में तीसरा सबसे बड़ा नाइलिट सेंटर शुरू होने जा रहा है, जिसका शिलान्यास केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जितिन प्रसाद ने ड्रमंड कॉलेज में किया है. यह सेंटर देश का 53वां और यूपी का तीसरा केंद्र होगा, जिसकी लागत 14.80 करोड़ रुपये होगी. इस सेंटर की स्थापना से साइबर क्राइम पर भी नियंत्रण पाया जा सकेगा.

इस अवसर पर आयोजित रोजगार मेले में 25 से अधिक नेशनल एवं मल्टीनेशनल ने भाग लिया और 1500 से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए गए है. मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि यह सेंटर अगले महीने से कार्य करना शुरू कर देगा और युवाओं को नए कोर्सेज में प्रवेश के अवसर प्रदान करेगा. लगभग 2500 प्रतिभागियों ने इस मेगा जॉब फेयर में भाग लिया है.

इस सेंटर के खुलने से युवाओं को आधुनिक युग की बढ़ती शिक्षा में रोजगार के अवसर मिलेंगे, साथ ही देश के साइबर क्राइम करने वाले दुश्मनों पर भी कड़ा शिकंजा कस सकेगा. केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा है कि यह सेंटर अगले महीने की 15 तारीख तक चालू हो जाएगा और कोर्सेस में एडमिशन शुरू हो जाएगा.

मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि यह सेंटर पीलीभीत और उत्तर प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, उन्होंने कहा कि सरकार साइबर सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए काम कर रही है, जो वर्तमान में भारत में 80 करोड़ से अधिक मोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी चुनौती है.

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Lucknow Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
यह भी पड़ें : Gonda News: गोंडा में बिना परमिशन मूर्ति स्थापना को लेकर बवाल, पुलिस पर मूर्ति ले जाने और मारपीट का आरोप

Trending news