UP Weather AQI Today: यूपी में पड़ने लगी गला देने वाली ठंड, इन शहरों में फिर बढ़ा प्रदूषण, जानें मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2014512

UP Weather AQI Today: यूपी में पड़ने लगी गला देने वाली ठंड, इन शहरों में फिर बढ़ा प्रदूषण, जानें मौसम का हाल

UP Weather AQI Today: यूपी के मौसम में हर पहर बदलाव देखा जा सकता है. सुबह के समय कोहरे की चादर होती है तो वहीं दिन के समय तेज धूप से मौसम सुहाना हो गया.

UP Air Quality Index
UP Weather AQI Today: उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल ऐसा है कि सुबह के समय गलन और भारी कोहरा होता है तो वहीं दोपहर में कई जगहों पर खिली हुई धूप होती है. वहीं रात के समय ठंडी हवाओं से तापमान में जबरदस्त गिरावट दर्ज की जा रही है. दिसंबर आधा बीतने के साथ ही कड़ाके की ठंड का एहसास होने लगा है. दिन का टेंप्रेचर फिलहाल सामान्य से अधिक है लेकिन रात और सुबह में टेंप्रेचर में गिरावट की वजह से गलन की स्थिति बनी हुई है. खुले इलाकों में कोहरे की चादर है. 
 
मौसम शुष्क रह सकता है
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी यूपी में 17 दिसंबर को मौसम शुष्क रह सकता है तो वहीं पूर्वी यूपी में भी मौसम के साफ रहने के आसार हैं. 18, 19 और 20 दिसंबर को ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है. पश्चिमी और पूर्वी यूपी में 17 दिसंबर से लेकर 22 दिसंबर तक कहीं-कहीं छिछला से मध्यम कोहरे का प्रभाव दिखेगा. 200 मीटर से 999 मीटर तक सतही दृश्यता रह सकती है. कोहरे का असर ग्रामीण एरिया में ज्यादा हो सकता है.
 
प्रदेश में रात के समय ओस के असर व लगातार पछुआ हवाओं से अधिक ठंड की स्थिति बनी हुई है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण भी मैदानी इलाकों में तापमान में गिरवाट दर्ज की गई है. कई जिलों में 5 डिग्री के आसपास न्यूनतम तापमान जा पहुंचा है जिससे रात होते ही लोगों घरों में कैद होने लगते हैं. मौसम विभाग की रिपोर्ट पर गौर करें तो मुजफ्फरनगर में 16 दिसंबर को सबसे कम 4.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ. 
 
न्यूनतम तापमान
बरेली में न्यूनतम तापमान- 4.8 डिग्री सेल्सियस
मेरठ में न्यूनतम तापमान- 4.8 डिग्री सेल्सियस
गाजीपुर में न्यूनतम तापमान- 5.0 डिग्री सेल्सियस
अयोध्या में न्यूनतम तापमान- 5.5 डिग्री सेल्सियस
कानपुर शहर में न्यूनतम तापमान- 6.2 डिग्री सेल्सियस
लखनऊ में न्यूनतम तापमान- 9.7 डिग्री सेल्सियस
शाहजहांपुर में न्यूनतम तापमान- 7.2 डिग्री सेल्सियस
 
रविवार को तापमान को लेकर अनुमान 
लखनऊ से लेकर नोएडा, गाजियाबाद तक  22 से 23 डिग्री तक अधिकतम तापमान रहने का अनुमान लगाया गया है. 7 से 9 डिग्री के बीच न्यूनतम तापमान रह सकता है. पूर्वांचल में मौसम ऐसा ही रह सकता है. पश्चिमी यूपी में न्यूनतम तापमान में गिरावट लगातार बने रहने की संभावना है.
 
प्रदूषण फिर बढ़ा
प्रदेश के कई इलाकों में हवाओं का रुख बदलने से प्रदूषण भी बढ़ा है. कई शहरों में एक्यूआई 300 के पार है तो वहीं हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है. गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ के साथ ही मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर व नोएडा जैसे इलाको में 300 के पार एक्यूआई दर्ज हुआ. वहीं सबसे ज्यादा प्रदूषण वेस्ट यूपी के शहरों में फिलहाल देखा जा रहा है. वहीं, कई शहरों की हवा खराब श्रेणी गुणवत्ता की दर्ज हुई है. प्रदेश में एक्यूआई 200 के पार है. यूपी के मेरठ, कानपुर, हापुड़, बुलंदशहर और बागपत में प्रदूषण का आलम ये है कि यहां पर एक्यूआई 200 के पार दर्ज किया गया.

Trending news