UP Weather AQI: आने वाले चार दिन होंगे बेहद खराब! प्रदेश के इन शहरों में बढ़ा AQI, हवा में बढ़ी कार्बन की मात्रा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1963453

UP Weather AQI: आने वाले चार दिन होंगे बेहद खराब! प्रदेश के इन शहरों में बढ़ा AQI, हवा में बढ़ी कार्बन की मात्रा

UP Weather AQI Today: मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई शहरों में चार दिन धुंध के नाम रहने वाले हैं. सोमवार तक हाल ऐसा रहने वाला है कि पूरे आसमान में धुंध छाई रह सकती है.

pollution level in delhi

UP Weather AQI Today: उत्तर प्रदेश के कई ऐसे शहर हैं जहां कि हवा में जहर घुला हुआ सा प्रतीत होता है. खासकर दिल्ली से सटे शहरों में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है. दीपावली पर चली आतिशबाजी घुटन का कराण बनी हुई है और हवाओं में जहरीले रसायन व गैस बढ़े हुए जिसे देखते हुए लोगों को अलर्ट रहना चाहिए. कई शहरों हाल इतना बुरा है कि हवा से लोगों की आंखों में जलन जैसी दिक्कत पैदा हो रही है. हवा में कार्बन की मात्रा काफी अधिक बढ़ी हुई है. कई शहरों में एक्यूआई 300 के पार चली गई है, ऐसे में हवा की सेहत कितनी खराब है इसका अनुमान लगाया जा सकता है. हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है. 

गंभीर स्थिति में हवा 
प्रदेश के सभी जनपदों में 22 नवंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा. ऐसे में आने वाले कुछ दिनों तक प्रदूषण से राहत मिल सकेगी. दिल्ली से सटे नोएडा में आज शुक्रवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स में बीते दिन गुरुवार के मुकाबले मामूली बढ़ोतरी दर्ज हुई. 362 से बढ़कर AQI 367 तक जा पहुंचा है. ग्रेटर नोएडा की बात करें तो यहां पर हवा बेहद खराब स्थिति में दर्ज हुई. नॉलेज पार्क 3 एरिया में हवा का AQI शुक्रवार यानी आज 313 पर दर्ज हुआ पर गाजियाबाद के लोनी एरिया में हवा का सबसे ज्यादा प्रदूषित होना बरकरार है. गाजियाबाद के लोनी में हवा का AQI 390 दर्ज हुआ जोकि गंभीर स्थिति है. 

प्रमुख शहरों का हाल
बागपत और मेरठ में भी हवा बहुत खराब है.  हवा का एक्यूआई बागपत में आज 366 तक दर्ज हुआ जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है. मेरठ के पल्लवपुरम एरिया में 330 AQI दर्ज हुआ. लखनऊ में दूसरे शहरों के मुकाबले हवा थोड़ी बेहतर दर्ज हुई. हालांति AQI खराब श्रेणी में ही है. आज यहां एक्यूआई 257 दर्ज हुआ. हापुड़ में AQI 248 और मुजफ्फरनगर का AQI 242 दर्ज हुआ जोकि हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है.

मौसम का हाल 
मौसम के हाल की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हाल ऐसा रहने वाला है कि आने वाले चार दिन तक धुंध छाई रह सकती है. इसी तरह का मौसम सोमवार तक बना रह सकता है. तापमान में उतार चढ़ाव महसूस किया जा सकता है. हालांकि धुंध लोगों को परेशान जरूर करेगा. इसके बाद मंगलवार के दिन कोहरे के साथ धुंध भी पड़ेगा. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो बीते कल यानी गुरुवार को 27.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ. यह सामान्य से 2 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया. दूसरी ओर 13.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. सामान्य से एक डिग्री अधिक दर्ज हुआ. रात ठंडी और दिन गर्म रह रहा है.

और पढ़ें- Chhath Puja 2023: छठ पूजा आने से पहले जान लें 4 अचूक उपाय, छठी मइया की आप पर बरसेगी कृपा

Watch: आज से छठ महापर्व शुरू, जानें नहाय, खाय और खरना समेत सभी जरूरी बातें

Trending news