यूपी पुलिस भर्ती में उम्र में छूट का मामला गरमाया, अखिलेश के बाद जयंत चौधरी ने लपका युवाओं का मुद्दा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2028084

यूपी पुलिस भर्ती में उम्र में छूट का मामला गरमाया, अखिलेश के बाद जयंत चौधरी ने लपका युवाओं का मुद्दा

UP Politics : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से सिपाही के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया गया है. 

 

Jayant Chaudhary And CM Yogi UP Police Bharti

UP Politics : यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा छूट को लेकर मांग तेज हो गई है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव के बाद आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने यूपी के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ को पत्र लिखकर युवाओं को आयु में छूट देने की मांग की है. RLD नेता जयंत चौधरी ने कहा कि यूपी पुलिस में भर्ती का नोटिफ‍िकेशन जारी हो चुका है. इसमें सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 18 से 22 वर्ष रखी गई है, जबकि उत्तर प्रदेश में पिछली भर्ती पांच साल पहले हुई थी. 

सीएम योगी को लिखे पत्र में क्‍या? 
जयंत चौधरी ने पत्र में लिखा है कि इन पांच वर्षों में पुलिस की कोई भर्ती नहीं आई. ऐसे में प्रदेश के लाखों युवा ओवरएज हो गए. इसमें युवाओं की कोई गलती नहीं है. ओवरएज हो चुके युवाओं को भी इस पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट मिलनी चाहिए. 

आयु सीमा में छूट की मांग औचित्‍यपूर्ण 
आरएलडी प्रमुख ने पत्र में लिखा, इस तथ्य को देखते हुए इस अंतराल में भर्ती से वंचित प्रदेश के लाखों युवाओं की मौजूदा भर्ती में आयु सीमा में छूट की मांग एक दम औचित्यपूर्ण एवं न्यायसंगत है. मेरा भी मानना है कि प्रदेश के युवाओं को भर्ती में आयु सीमा में छूट प्रदान की जानी चाहिए.

 

अखिलेश यादव के बाद जयंत चौधरी ने उठाई मांग 
जयंत चौधरी ने लिखा, 'मैं उम्मीद करता हूं कि उपरोक्त तथ्यों को संज्ञान में लेते हुए सीएम योगी प्रदेश के युवाओं की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे और मौजूदा भर्ती में आयु सीमा में छूट प्रदान करेंगे. बता दें कि इससे पहले सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने भी युवाओं की इस मांग को जायज ठहराया था. अखिलेश यादव ने उम्र पार कर चुके युवाओं को पुलिस भर्ती में छूट देने की मांग की थी. 

60 हजार से ज्‍याद पदों पर होनी है भर्ती 
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से प्रदेश में 60244 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया गया है. इसमें अनारक्षित वर्ग के 24,102 पद, ईडब्ल्यूएस के 6,024 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 16,264 पद, अनुसूचित जाति के 12,650 पद, अनुसूचित जनजाति के 1,204 पद शामिल हैं. 

यूपी भर्ती में छूट की मांग का मुद्दा ट्विटर भी लगातार ट्रेंड कर रहा है. कई युवाओं का कहना है कि 2018 में जब आखिरी भर्ती आई थी तो वो अंडरएज थे, जिस कारण भर्ती में शामिल नहीं हो पाए. अब पांच साल बाद भर्ती हो रही है तो वो ओवरएज हो गए हैं. लिहाजा योगी सरकार उन्हें आयु सीमा में छूट प्रदान करे. 

Trending news