Onion Price: टमाटर के बाद रुलाने लगा प्याज, लखनऊ-नोएडा समेत बड़े शहरों में दिवाली के पहले ही दोगुना बढ़े दाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1932560

Onion Price: टमाटर के बाद रुलाने लगा प्याज, लखनऊ-नोएडा समेत बड़े शहरों में दिवाली के पहले ही दोगुना बढ़े दाम

प्याज की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. पिछले 10 दिनों में भारत के बाजारों में प्याज की कीमतों में 50 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. 35 से 40 रुपए प्रति किलो बिकने वाली प्याज की कीमत 50 से 70 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है.

Onion Price: टमाटर के बाद रुलाने लगा प्याज, लखनऊ-नोएडा समेत बड़े शहरों में दिवाली के पहले ही दोगुना बढ़े दाम

Onion Price: प्याज की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. पिछले 10 दिनों में भारत के बाजारों में प्याज की कीमतों में 50 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. 35 से 40 रुपए प्रति किलो बिकने वाली प्याज की कीमत 50 से 70 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है. खबरों के मुताबिक दिवाली तक प्याज के भाव में और भी अधिक इजाफा देखने को मिलेगा.

आसमान छू रही कीमतें 
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्याज की कीमतों में 50 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है यहां 1 किलो प्याज की कीमत 75 से 80 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गई है ,जबकि राजधानी से सटे राज्य उत्तर प्रदेश में  60 रुपये पर पहुंच गई है. वहीं कुछ दिनों पहले 30 से 35 रुपए प्रति किलो के मूल्य पर प्याज की बिक्री हो रही थी.

यह है महंगी प्याज की वजह 
लखनऊ के गोमती नगर में दुकानदार रामखेलावन जो सब्जी के विक्रेता है उन्होंने बताया कि आठ से 10 दिन पहले प्याज कीमत 25 से 30 रुपए थी. 10 दिन बाद ही प्याज की कीमत आसमान छू रही है अब प्याज लखनऊ में 75 से 80 रुपए किलो बिक रहा है. हम लोग मंडी से 60 रुपये प्याज खरीद रहे हैं लोगों ने प्याज को डंप करके रखा हुआ है. इसकी वजह से भी प्याज की दाम आसमान छू रहे हैं और जब तक नई वाली प्याज नहीं आएगी तब तक प्याज के दाम और बढ़ेंगे लगभग ₹100 तक प्रति किलो प्याज के दाम बढ़ सकते हैं.

लोगों की जेब पर पड़ रहा असर
वहीं प्याज खरीदने आए ग्राहक हादी नहीं बताया कि प्याज के दाम काफी बढ़ चुके हैं हर सब्जी हर चीज में प्याज का इस्तेमाल होता है ऐसे में प्याज₹80 प्रति किलो बिक रहा है, जिस घर का बजट काफी बिगड़ गया है महंगाई बढ़ रही है इसका असर घर के बजट पड़ता है अगर प्यार सस्ता नहीं होगा, तो हम लोग प्याज का इस्तेमाल कम कर रहे हैं. ग्राहक सुमित ने भी यही बात बताई कि जो काम पहले प्याज के आज से 10 दिन पहले ₹30 प्रति किलो थे आज वह ₹80 हो गए हैं. ऐसे में हम लोग की जेब पर इसका असर पड़ता है और सरकार को ध्यान देना चाहिए जो लोग प्याज को जप्त करके करते हैं उन पर कार्रवाई करनी चाहिए

नई फसल तक यही भाव बिकेगी प्याज?
बता दे की नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही प्याज की कीमतों में इजाफा शुरू हो गया था क्योंकि नवरात्रि के दौरान बहुत से लोग प्याज का सेवन नहीं करते है. ऐसे में उस समय बढ़ी हुई कीमत का कुछ खास असर नहीं देखने को मिला, लेकिन नवरात्रि खत्म होने के साथ प्याज के सेवन में भी बढ़ोतरी हुई. अब प्याज की बढ़ी हुई कीमत लोगों को काफी तंग कर रही है, लेकिन जानकारी के लिए आपको बता दे अभी कुछ दिनों तक प्याज की कीमत कम नहीं होंगे बल्कि इसके और भी अधिक बढ़ने के आसार हैं. जब तक प्याज की नई फसल नहीं आ जाती तब तक लोगों को प्याज की बढ़ी हुई कीमत तंग करती रहेगी. ऐसी संभावना है कि दिसंबर के आखिरी दिनों में जब बाजारों में नए प्याज आने शुरू होंगे तब ही प्याज के दाम कम होगे. 

WATCH: SDM ने यूपी के राज्यपाल के नाम जारी कर दिया समन, देखें क्या है पूरा मामला

Trending news