Ram Mandir: अयोध्या जाने वाले भक्तों के लिए गुड न्यूज, जनवरी से रेलवे चलाएगा 1000 स्पेशल ट्रेन
Advertisement

Ram Mandir: अयोध्या जाने वाले भक्तों के लिए गुड न्यूज, जनवरी से रेलवे चलाएगा 1000 स्पेशल ट्रेन

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को राम जन्मभूमि का भव्य उद्घाटन होने जा रहा है. अयोध्या जाने वाले भक्तों के लिए रेलवे देश के अलग- अलग हिस्सों से 1000 से अधिक ट्रेन चलाने वाला है. जानें और क्या प्लानिंग कर रहा है रेलवे....

 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya: श्री राम जन्मभूमि अयोध्या  में 22 जनवरी को नवनिर्मित राम जन्मभूमि मंदिर का भव्य उद्घाटन होना है. इस दिन को अधिक भव्य बनाने के लिए भारतीय रेलवे भक्तों के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से 1,000 से अधिक विशेष ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रही है. इन ट्रेनों का संचालन 19 जनवरी से शुरू होगा और भव्य उद्घाटन के अगले 100 दिनों तक चलेगा ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को पवित्र शहर की यात्रा करवाई जा सके. ये विशेष ट्रेनें तीर्थयात्रियों के लिए दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू सहित प्रमुख शहरों से अयोध्या तक चलेंगी. 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार “मांग को देखते हुए भारी पैमाने पर ट्रेन चलाए जाएंगे. अधिक संख्या में आने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए अयोध्या स्टेशन को भी नया रूप दिया गया है.' विशेष ट्रेनों के अलावा, रेलवे का खानपान और टिकटिंग विभाग भी उद्घाटन के इन 10-15 दिनों के दौरान चौबीसों घंटे तीर्थयात्रियों के लिए सेवाएं प्रदान करने की व्यवस्था कर रहा है. 

ये खबर जरूर पढ़ें- PNG Connection: 50 रुपये में मिलेगा PNG कनेक्शन, इस तरह करें आवेदन 

अधिकारियों ने राम मंदिर के उद्घाटन के बाद भक्तों की मांग को पूरा करने के लिए कई फूड स्टॉल लगाने की भी योजना बनाई है। अयोध्या रेलवे स्टेशन अब लगभग 50,000 व्यक्तियों की दैनिक आवाजाही को संभाल सकता है। यह 15 जनवरी तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।आपको बता दें कि भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद 23 जनवरी से मंदिर जनता के लिए खुला रहेगा. 

राम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन
उम्मीद है कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का काम इस साल के अंत तक पूरा हो सकता है. मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को होगा. मंदिर परिसर में राम लला की मूर्ति स्थापित करने के समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, राम मंदिर ट्रस्ट अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन के आसपास की व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार है. मंदिर परिसर में प्रवेश करने वाले भक्तों को 320 फीट की दूरी से भगवान रामलला के दर्शन करने का अवसर मिलेगा. 

उद्घाटन के दिन सभी राम भक्तों को प्रसाद उपलब्ध कराने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. दर्शन के लिए भक्तों को चार पंक्तियों में व्यवस्थित किया जाएगा, एक दिन में डेढ़ से ढाई लाख लोगों के भगवान राम के दर्शन करने की उम्मीद है. 

Trending news