चुनाव रद्द, दोबारा वोटिंग या दूसरे नंबर के प्रत्याशी को जीत, मुरादाबाद में बीजेपी प्रत्याशी के निधन के बाद क्या होगा?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2214308

चुनाव रद्द, दोबारा वोटिंग या दूसरे नंबर के प्रत्याशी को जीत, मुरादाबाद में बीजेपी प्रत्याशी के निधन के बाद क्या होगा?

moradabad lok sabha seat: मुरादाबाद सीट से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया.  सवाल उठ रहा है कि उनके निधन के बाद क्या मुरादाबाद लोकसभा सीट पर उपचुनाव होगा.

चुनाव रद्द, दोबारा वोटिंग या दूसरे नंबर के प्रत्याशी को जीत, मुरादाबाद में बीजेपी प्रत्याशी के निधन के बाद क्या होगा?

moradabad lok sabha seat: यूपी की मुरादाबाद सीट से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया. 72 वर्षीय सिंह ने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली. पहले चरण में मुरादाबाद सीट पर वोटिंग हो चुकी है. यहां जो 12 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे, उनमें कुंवर सर्वेश भी शामिल थे. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि उनके निधन के बाद क्या मुरादाबाद लोकसभा सीट पर उपचुनाव होगा.

क्या मुरादाबाद में फिर होगी वोटिंग?
बीजेपी प्रत्याशी के निधन के तुरंत बाद उपचुनाव की स्थिति नहीं बनेगी. अभी चुनाव की प्रक्रिया जैसी चल रही है वैसे ही चलती रहेगी. हां 4 जून को जब मुरादाबाद सीट पर परिणाम घोषित किये जाएंगे. उसके बाद उपचुनाव की स्थिति बन सकती है. वो भी तब अगर यहां से बीजेपी प्रत्याशी को जीत मिलती है तो निर्वाचन आयोग को इस सीट को रिक्त घोषित करना होगा और दोबारा वोटिंग होगी. लेकिन अगर अन्य प्रत्याशी जीतता है तो यहां दोबारा वोटिंग नहीं होगी. 

सांसद और 5 बार विधायक रहे
कुंवर सर्वेश सिंह 2014 में बीजेपी के टिकट पर मुरादाबाद लोकसभा सीट से सांसद बने थे. 2019 लोकसभा चुनाव में बसपा-सपा गठबंधन के चलते सपा प्रत्याशी एसटी हसन ने उनको पराजित कर दिया था. 2024 में बीजेपी ने एक बार फिर उनको टिकट दिया था. कुंवर सर्वेश सिंह ठाकुरद्वारा सीट से 5  बाद विधायक भी रहे. राजनीतिक विरासत उनको पिता से मिली. पिता  रामपाल सिंह 1984में कांग्रेस से अमरोहा से सांसद बने थे. 

निधन पर नेताओं ने जताया दुख
सीएम योगी आदित्यनाथ ने दुख जताते हुए सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश सिंह जी के निधन से स्तब्ध हूं. ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों और उनके समर्थकों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति।’’ 

सीएम योगी के अलावा दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने भी गहरा शोक प्रकट किया. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी व प्रदेश महासचिव (संगठन) धर्मपाल सिंह ने सर्वेश सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया. 

सपा प्रमुख अखिलेश ने जताया शोक
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पोस्ट किया, "मुरादाबाद लोकसभा से भाजपा के प्रत्याशी कुँवर सर्वेश सिंह जी का निधन एक दुखद समाचार है. एक सहृदय राजनीतिज्ञ के रूप में वे हमेशा याद किये जाएंगे. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे और उनके शोक संतप्त परिजनों को इस अपूरणीय क्षति को सहने की शक्ति दे."

Trending news