PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में किया नामांकन, वाराणसी में जुटे NDA के कई दिग्गज नेता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2247246

PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में किया नामांकन, वाराणसी में जुटे NDA के कई दिग्गज नेता

PM Modi Nomination From Varanasi:  पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार नामांकन कर दिया है. इस मौके पर काशी में दिग्गजों का जमावड़ा लग गया. मंगलवार को पीएम सुबह काल भैरव की पूजा के बाद नामांकन किया. 

PM Modi Nomination From Varanasi

PM Modi Nomination From Varanasi: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी लोकसभा चुनाव में तीसरी बार अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर सोमवार की शाम वाराणसी पहुंचे. नामांकन के पहले प्रधानमंत्री मंगलवार  सुबह करीब नौ बजे पीएम दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा को नमन कर पूजन किया. फिर इसके बाद क्रूज से नमो घाट तक गए. फिर काल भैरव मंदिर जाकर पूजा की. फिर नामांकन करने कलेक्ट्रेट पहुंचे. पीएम ने वाराणसी से तीसरी बार नामांकन किया. वे गंगा सप्तमी के साथ ही पुष्य नक्षत्र में 11 बजे के बाद नामांकन पत्र दाखिल किया. पीएम मोदी नामांकन के बाद कार्यकर्ताओं से मिलेंगे. कलेक्ट्रेट पर एनडीए के तमाम नेता मौजूद है. नामांकन स्थल पर राजनाथ सिंह, सीएम योगी, जे पी नड्डा मौजूद रहे. पीएम के प्रस्तावक भी नामांकन स्थल पर मौजूद रहे

चार प्रस्तावक
सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के चार प्रस्तावक पंडित गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा और संजय सोनकर होंगे. इसमें सर्व प्रमुख नाम गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ का है. आचार्य गणेश्वर शास्त्री ने ही अयोध्या श्रीरामजन्मभूमि पर रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का मुहुर्त निकाला था. प्राण प्रतिष्ठा में मुख्य पुजारी भी थे.

कौन हैं पंडित गणेश्वर शास्त्री
 पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ वाराणसी के रामघाट गंगा किनारे रहते हैं. उनकी पुरानी पीढ़ी मुलतः दक्षिण भारत के तमिलनाडु में रहती थी और यह प्रकांड विद्वान माने जाते हैं. यह ज्योतिष विद्या व भारतीय सनातन परंपरा के प्रकांड विद्वान माने जाते हैं. पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ की गिनती काशी के विद्वान वैदिक ब्राह्मणों में की जाती है.

बैद्यनाथ पटेल
बैद्यनाथ जनसंघ के जमाने से जुड़े हुए हैं.

पीएम को नामांकन में शामिल होंगे 12 राज्यों के मुख्यमंत्री 
जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 14 मई को वाराणसी में होने वाले नामांकन में कुल 12 राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. इनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के भजनलाल शर्मा,  मध्य प्रदेश के डॉ मोहन यादव, उत्तराखंड के पुष्कर सिंह धामी, असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा, हरियाणा के नयाब सिंह सैनी,छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, गोवा के प्रमोद सावंत,हाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार , त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा और सिक्किम के प्रेम सिंह तमांग शामिल हैं. इसके अलावा केंद्र सरकार में शामिल 18 से ज्यादा मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार के तक़रीबन सभी  मंत्री साथ ही 36 से अधिक वीआईपी पीएम मोदी के नामांकन को भव्य बनाने के लिए काशी पहुंचेंगे. मंगलवार को गंगा सप्तमी और नक्षत्र राज पुष्य का संयोग है.  इसके साथ रवि योग ग्रहों की अच्छी स्थितियों का निर्माण कर रहा है.  ऐसा माना जा रहा है कि पीएम इस विशेष संयोग में ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

PM मोदी ने बाबा विश्वनाथ का लिया आशीर्वाद
सोमवार को पीएम मोदी  ने भव्य रोड शो किया. नामांकन से पहले पीएम मोदी ने बाबा विश्वनाथ धाम में पूजन- अर्चना की. उन्होंने विधि- विधान से मंत्रोच्चार के बीच बाबा विश्वनाथ का पूजन कर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के लिए आशीर्वाद मांगा.

पांच किमी लंबा रोड शो 
पीएम नरेंद्र मोदी का यह रोड शो पांच किलोमीटर लंबा रहा. यह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) चौराहे से शुरू हुआ और काशी विश्वनाथ धाम के गेट नंबर- 4 पर समाप्त हुआ. पीएम मोदी जब यहां पहुंचे तो पूरा काशी भगवामय हो गया. रोड शो के दौरान हर जगह 'हमार मोदी, हमार काशी' के पोस्टर लगे हुए थे.

पीएम ने किया जनता का अभिवादन
काशी विश्वनाथ धाम पर रोड शो के दौरान हर-हर महादेव व हर-हर मोदी का उद्घोष होता रहा.  इस दौरान पीएम मोदी ने दोनों हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया. लंका से शुरु हुए पीएम मोदी के रोड शो में पांच बजे से लाखों की संख्या में लोग शामिल हुए.

ट्रैफिक एडवाइजरी जारी 
पीएम मोदी के नामांकन को लेकर पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी की ओर से ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है. एडवाइजरी में पुलिस ने बताया है कि पीएम के नामांकन को देखते हुए मंगलवार को कौन से रास्ते कब तक बंद रहेंगे और कहां डायवर्जन रहेगा. 

fallback

बरेका गेस्ट हाउस में नेनुआ की सब्जी के साथ खाई रोटी
दिन में बिहार में जनसभाएं और शाम में वाराणसी में रोड शो जैसा थकाऊ आयोजन करने के बाद बरेका गेस्ट हाउस पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले अदरक वाली चाय पी.  रात के खाने में उनके लिए तैयार थाली में रोटी, दाल, चावल के साथ नेनुआ की सब्जी और मसाला छाछ दी गई.

पीएम मोदी का वाराणसी में मेगा रोड शो 4 घंटे चलेगा, 12 सीएम और 18 मंत्रियों के साथ सड़क पर दिखेगा सैलाब

कानपुर से अयोध्या तक फर्राटेदार रिंगरोड तैयार, लखनऊ से गुजरे बिना 3 घंटे में पहुंचेंगे राम नगरी
 

Trending news