सफेद कुर्ता, चूड़ीदार पायजामा और नीली जैकेट...स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में पीएम मोदी के नए अवतार ने खींचा सबका ध्‍यान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2384713

सफेद कुर्ता, चूड़ीदार पायजामा और नीली जैकेट...स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में पीएम मोदी के नए अवतार ने खींचा सबका ध्‍यान

Independence Day 2024 PM Modi Live Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 78वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह पर राष्‍ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने हम रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बन रहे. 

PM Modi

Independence Day 2024 PM Modi Live Speech: पीएम मोदी आज लाल किले की प्राचीर से 11वीं बार झंडा फहराया. वह राष्‍ट्र को संबोधित कर दूसरी बार सबसे लंबा भाषण दिया. हर बार पीएम मोदी की पगड़ी तो खास रहती ही है, लेकिन उनकी खास जैकेट भी सबका ध्‍यान खींचती रही है. इस बार पीएम मोदी सफेद कुर्ता, चूड़ीदार पायजामा और नीली जैकेट पहने नजर आए. तो आइये जानते हैं पीएम मोदी ने क्‍यों हल्‍की नीली रंग की जैकेट चुनी?.  

कहां से बनती है पीएम मोदी की जैकेट 
पीएम मोदी हमेशा एक खास तरह की जैकेट पहनते हैं, जो 'मोदी जैकेट' के नाम से फेमस हो जाती है. पीएम मोदी हर बार स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में अलग-अलग रंग की जैकेट पहने नजर आते हैं. इस बार खास हल्‍की नीली जैकेट पहने नजर आए. पीएम मोदी की यह जैकेट खासतौर पर अहमदाबाद में ही सिली जाती रही है. पीएम नरेंद्र मोदी ने हल्‍की नीली जैकेट चुना. ज्योतिष के अनुसार, यह बेहद गहरा और शक्तिशाली रंग माना जाता है. 

हल्‍के नीले रंग की जैकेट 
यह रंग स्थिरता, ज्ञान, आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिक गहराई का प्रतीक माना गया है. यह रंग भावनाओं, ज्ञान और संवेदनशीलता को दर्शाने वाला है. हल्‍का नीला रंग मन को शांति देने वाला और संतुलन प्रदान करने वाला माना गया है. यह शक्ति, शांति और शक्तिशाली होने को भी प्रदर्शित करता है. 

पीएम मोदी की पगड़ी भी खास 
पीएम मोदी 78वें स्वतंत्रता दिवस पर तीन रंगों की पगड़ी (भगवा, हरा और पीला) पहनी है. उन्होंने सफेद रंग के कुर्ता पायाजामा और हल्के नीले रंग की जैकेट पहनी है. इससे पहले अगस्त 2023 को पीएम मोदी ने बहुरंगी और बांधनी प्रिंट वाली राजस्थानी शैली की पगड़ी पहन रखी थी. इसमें हरे,पीले और लाल रंग के शेड शामिल थे. ये अलग ही व्यक्तित्व को दर्शा रही थी.

यह भी पढ़ें : जोधपुर बंधेज से बांधनी प्रिंट तक... लाल किले पर प्रधानमंत्री की पगड़ी मचाती है धूम, इस बार कैसा होगा पहनावा

यह भी पढ़ें : Independence Day Speech Live Streaming: पीएम मोदी आज लाल किले से राष्‍ट्र को करेंगे संबोधित, कहां और कैसे देख सकेंगे लाइव स्‍ट्रीमिंग

Trending news