कैसे बुक होती है पूरी ट्रेन, शादी से लेकर तीर्थयात्रा तक कितनी मिलती है छूट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1844029

कैसे बुक होती है पूरी ट्रेन, शादी से लेकर तीर्थयात्रा तक कितनी मिलती है छूट

India Railway Train Booking : शादी या किसी अन्‍य फंक्‍शन के लिए बुक कराना चाहते हैं भारतीय रेलवे की पूरी ट्रेन तो अपनाएंं ये तरीका.  

India Railway Train Booking

India Railway Train Booking : अक्‍सर आपने सुना होगा कि शादी के लिए किसी सेठ ने पूरी ट्रेन बुक करा ली या किसी बड़े नेता ने रैली के लिए ट्रेन में पूरी सीट करा ली. सुनकर अजीब लग रहा है, लेकिन ऐसा होता है. जी हां विशेष आयोजन पर पूरी ट्रेन बुक की जा सकती है. तो आइये जानते हैं अगर पूरी ट्रेन बुक करनी हो तो क्‍या करना होगा.  

यह है रेलवे की व्‍यवस्‍था 
भारतीय रेलवे पूरी ट्रेन बुक करने की सुविधा प्रदान करता है. इस तरह की व्यवस्था को रेलवे की भाषा में फुल टैरिफ रेट (Full Tariff Rate(FTR) बुकिंग कहा जाता है. इसमें आपको एक ट्रेन बुक कराने की सुविधा दी जाती है, लेकिन कुछ शर्तों के साथ. आप चाहें तो किसी ट्रेन में अपना एक डिब्बा भी जुड़वा सकते हैं. 

इतने दिन पहले बुक कराएं 
पूरी ट्रेन बुक कराने के लिए रेलवे ने फुल टैरिफ रेट या एफटीआर सर्विस शुरू किया हुआ है. इसके लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट ftr.irctc.co.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद आपको बकायदा भारी-भरकम रुपये भी चुकाने पड़ते हैं. यदि एक बार एफटीआर रजिस्ट्रेशन करा लिया तो यह अधिकतम छह महीने तक वैलिड रहता है. यही नहीं आपको जब ट्रेन चाहिए, उससे कम से कम 30 दिन पहले आपको ट्रेन बुकिंग के लिए एफटीआर रजिस्ट्रेशन करवा लेना होगा. 

यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन  
आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको कई तरह की सूचना भी देनी होगी. बताना होगा कि बुकिंग टाइप क्या है, ट्रेन में कौन कौन कोच चाहिए. इसके बाद आपको एफटीआर रिक्वेस्ट सबमिट करना होगा. इसके बाद आपको एक बुकिंग रिफरेंस नंबर मिलेगा और बताया जाएगा कि इतना रजिस्ट्रेशन अमाउंट जमा कराना होगा. आपको यह भी ध्याना रखना होगा कि रिफरेंस नंबर जनरेट होने के छह दिनों के अंदर रजिस्ट्रेशन अमाउंट अवश्य जमा कराना होगा. यदि ऐसा नहीं करेंगे तो फिर से पूरी प्रक्रिया दोहरानी होगी. 

कितने डिब्‍बे बुक करा सकते हैं 
रेलवे स्टेशन के काउंटर पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन के स्टेशन मास्टर या चीफ बुकिंग सुपरवाइजर के पास जाना होगा. वहां एफटीआर बुकिंग के लिए आपको एक रिटन रिक्वेस्ट देना होगा, उसमें आपको सारा डिटेल देना होगा. चीफ बुकिंग सुपरवाइजर फिर इस जानकारी को एफटीआर सिस्टम में फीड करेंगे. उसके बाद उन्हें एक सिस्टम जेनेरेटेड स्लिप दिया जाएगा. ट्रेन बुक कराने वाली पार्टी कम से कम 18 डिब्बे और अधिकतम 24 डिब्बे की ट्रेन बुक करा सकते हैं. 

Watch: जानें इस सप्ताह कैसी रहेगी ग्रहों की चाल, कन्या, वृश्चिक और धनु राशि वालों की किस्मत करेगी कमाल

Trending news