Home Remedies: कपड़ों पर लग गया है जिद्दी दाग तो ऐसे हटाएं, नए जैसे हो जाएंगे कपड़े
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1970383

Home Remedies: कपड़ों पर लग गया है जिद्दी दाग तो ऐसे हटाएं, नए जैसे हो जाएंगे कपड़े

Home remedies Clothes Shine: कपड़ो को लेकर कहा जाता है कि फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन. आपके इसी इंप्रेशन को बनाए रखने के लिए यहां कुछ ऐसे आसान उपाय बताए जा रहे हैं जिनसे आपका फर्स्ट इंप्रेशन कभी लास्ट इंप्रेशन नहीं होगा. जानें कपड़ों से जिद्दी दाग हटाने के आसान उपाय....

 

Home Remedies

Home remedies Clothes Shine: कपड़ों पर दाग लगने से कपड़ों की सुंदरता चली जाती है, नए कपड़े भी मैले और पुराने दिखाई देते हैं. ज्यादातर चाय, कॉफी, हल्दी, तेल और खाने के दाग कपड़ों से निकलने मुश्किल हो जाते हैं. बहुत से लोग अलग अलग कंपनी के वाशिंग पाउडर और बार पर भी कई पैसे खर्च कर देते हैं लेकिन दाग टिका का टिका रहता है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स से इन दागों को हटाया जा सकता है. ये टिप्स रंगीन कपड़ों के अलावा सफेद सूती कपड़ों के दाग को भी हटा देंगे. 

शैम्पू - कपड़े पर दाग वाली जगह पर 2 बूंद शैम्पू डालें और टूथब्रश से रगड़ें. रगड़ते समय कुछ बूंदे गुनगुना पानी भी डालें. ऐसा करने से आपके कपड़े पर लगे दाग तुरंत ही हट जाएंगे

मकई का आटा और बर्तन धोने का लिक्विड- दाग वाली जगह पर मकई का आटा छिड़कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. उसके बाद इसमें बर्तन धोने वाला लिक्विड डालकर रगड़ें और साफ पानी से धो दें. दाग ज्यादा गहरा है तो इसमें थोड़ा सा नमक भी डाल दें. 

टैल्कम पाउडर - कपड़ों पर तेल गिरते ही टैल्कम पाउडर डाल दें. इसे उँगलियों से अच्छी तरह दबा दें.  20 से 30 मिनट तक उस जगह पर रहने दें. पाउडर तेल सोख देगा. ध्यान रहे तेल सूखना नहीं चाहिए. गीले तेल में ही पाउडर डालना होगा. 

नीम्बू का रस - नींबू को धीरे-धीरे दाग वाली जगह पर निचोड़ें ताकि रस आसानी से कपड़े में रिस सके, अगर एक बार से दाग न हटे तो दोबारा रस निचोड़ें. रस निचोड़ते हुए उसमें गुनगुने पानी की बूंदे भी डालें और ब्रश से रगड़ते रहें. 

ये खबर भी पढ़ें- बिस्तर में पेशाब करने की आदत खत्म कर देगा ये पुष्प, जानें और भी अद्भुत फायदे

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा बहुत ही कमाल की चीज है. दाग वाली जगह पर अच्छी मात्रा में बेकिंग सोडा छिड़कें, दाग जिद्दी है, तो बेकिंग सोडा के रंग बदलने के बाद खुरच कर हटा दें और दोबारा लगाएं. ऐसे तीन से चार बार करें. 

सिरका - विनेगर या सिरके से कपड़े पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए दाग वाले हिस्से को विनेगर में भिगो दें. अगर कपडा रंगीन है तो इसमें थोड़ा गरम पानी भी डाल दें. जरुरत से ज्यादा विनेगर कपडे को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए ध्यान से डालें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Watch: बागेश्वर धाम सरकार ने बताया- सपने में पूर्वज और अपने ईष्टदेव को देखने का क्या मतलब

Trending news