Halal Products: लखनऊ-कानपुर से गाजियाबाद तक हलाल उत्पादों को लेकर छापेमारी, मॉल-शॉपिंग कांप्लेक्स में मचा हड़कंप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1970224

Halal Products: लखनऊ-कानपुर से गाजियाबाद तक हलाल उत्पादों को लेकर छापेमारी, मॉल-शॉपिंग कांप्लेक्स में मचा हड़कंप

UP Bans Sale Of Halal-Certified Products: यूपी में खाद्य एंव औषधि विभाग के अधिकारियों के द्वारा पूरे प्रदेश में रेड की जा रही है. जहां भी हलाल सर्टिफिकेट वाले प्रोडक्ट मिल रहे हैं उनको सीज किया जा रहा है. जानें कहां- कहां की जा रही है छापेमारी...

 

UP Bans Sale Of Halal-Certified Products

Lucknow: उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने अवैध ढंग से "हलाल सर्टिफाइड" प्रोडक्ट को पूरी तरह से बैन कर दिया है. खाद्य आयुक्त उत्तर प्रदेश अनिता सिंह के द्वारा सभी  जनपदों के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. जिसके बाद से खाद्य सुरक्षा टीम एलर्ट मॉड पर है और जिले के तमाम हिस्सो में छापेमारी भी कर रही है. इस दौरान सोमवार को कानपुर में फूड विभाग की पांच टीमों ने एक साथ शहर के कई रेस्टोरेंट और फूड कॉर्नर पर छापेमारी की. इस दौरान शहर के अन्य कई स्थानों पर चेकिंग की गई. लखनऊ में भी खाद्य सुरक्षा एंव औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने सहारा मॉल में छापा मारा. गाजियाबाद में खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारी स्टोर और दुकानों पर रेड कर रहे हैं. जहां भी हलाल सर्टिफिकेट वाले प्रोडक्ट मिल रहे हैं उनको सीज किया जा रहा है. छापेमारी के दौरान मिलने वाली संदिग्ध वस्तुओं का सैंपल भेजा जा रहा है. 

सीएम योगी के हलाल प्रोडक्ट पर बैन के बाद यूपी के सीतापुर में फूड विभाग के अफसर भी एक्शन में दिखाई दिए. फूड विभाग की टीम ने कई जगहों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया. फूड विभाग की टीम सबसे पहले अमर प्रोविजन स्टोर पर पहुंची और खाद्य पदार्थों की जांच की. जिसके बाद प्रोविजन स्टोर में हड़कंप मच गया. खाद्य विभाग के अधिकारियों ने एक-एक प्रोडक्ट को अच्छी तरीके से चेक किया कि कहीं किसी पर हलाल तो नहीं लिखा है. इसके बाद खाद्य विभाग की टीम आर्य नगर में स्थित पतंजलि स्टोर में पहुंची जहां टीम ने चेकिंग कर प्रोडक्टों की जांच की. पतंजलि में मौजूद प्रेम त्यागी विश्वकर्मा ने बताया यह प्रशासन का बहुत अच्छा कदम है. पतंजलि में इस तरह के कभी भी प्रोडक्ट नहीं आए हैं. आप आराम से जांच कर सकते हैं. इंसान जाति विशेष को सोचकर यह सब कर रहा है जो सरकार के नियम है उसी के अंतर्गत में काम करना चाहिए. सीएम योगी का फैसला उचित है. 

ये खबर जरूर पढ़ें- क्या होते हैं हलाल प्रोडक्ट? हलाल सर्टिफिकेशन को लेकर क्यों मचा हंगामा

हमीरपुर जिले में भी जिला मुख्यालय सहित राठ कस्बे में हलाल प्रमाणित उत्पादों की टीम द्वारा किराना दुकानों औऱ शॉपिंग मॉल में खाद्य पदार्थों डेयरी, चीनी, नमकीन, मसाले, और साबुन जैसे प्रोडक्ट की जांच की गई. सरकार के आदेश के बाद खाद्य एवं औषधि विभाग सख्ती से सभी जनपदों अभियान चला रहा है. विभाग के द्वारा सभी उत्पादों की जांच की जा रही है. सरकार के इस आदेश के बाद खाद्य पदार्थों के विक्रेताओं में हड़कंप मचा हुआ है. मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले भर में हलाल सर्टिफाइड प्रोडक्ट की जांच की जा रही है. जिले में अभी तक कही भी प्रतिबंधित उत्पाद नही मिले हैं. 

हमीरपुर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनोज वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि खाद्य सुरक्षा आयुक्त उत्तर प्रदेश के सख्त निर्देशो के बाद से हमारी टीम जिले में जगह-जगह जांच कर कर रही और निर्देश भी जारी किए गए है. अगर किसी संस्थान में हलाल सर्टिफाइड प्रोडक्ट है तो उन्हें तत्काल हटा दिया जाए अन्यथा की स्थिति में सख्त कार्रवाई भी की जाएगी. हालांकि अभी तक जांच में हलाल सर्टिफाइड प्रोडक्ट नही मिला है. 

हलाल सर्टिफाइड उत्पादों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रतिबंध के बाद आज फूड सिक्योरिटी विभाग की टीमों ने राजधानी के तमाम मॉल्स, शॉपिंग स्टोर्स, कॉस्मेटिक शॉप्स और गोडाउन पर रेड की. फूड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट के इंस्पेक्टर्स ने रेड के दौरान हलाल सर्टिफाइड उत्पादों की पड़ताल की. हालांकि, किसी भी जगह पर हलाल सर्टिफाइड उत्पाद बिकते या उनकी स्टोरेज नहीं पाए गए. फूड सेफ्टी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रेड और छानबीन की प्रक्रिया जारी रहेगी. जहां भी हलाल सर्टिफाइड प्रोडक्ट बिकते हुए पाए जाएंगे, उन्हें जब्त कर नष्ट किया जाएगा. साथ ही हलाल सर्टिफाइड प्रोडक्ट बेचने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

Watch: बागेश्वर धाम सरकार ने बताया- सपने में पूर्वज और अपने ईष्टदेव को देखने का क्या मतलब

Trending news