शिमला-मनाली की भीड़ दूर न्यू ईयर पर घूमें ये टूरिस्ट स्पॉट, रोमांच से भर देगी यूपी-उत्तराखंड की ये ट्रिप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2031426

शिमला-मनाली की भीड़ दूर न्यू ईयर पर घूमें ये टूरिस्ट स्पॉट, रोमांच से भर देगी यूपी-उत्तराखंड की ये ट्रिप

New Year Celebration Destination :  नए साल का जश्‍न मनाने के लिए कहीं बाहर जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो भीड़भाड़ और जाम से दूर रहते हुए यूपी-उत्‍तराखंड के इन खूबसूरत पार्कों की सैर कर सकते हैं. बाघों को देखने का यही समय सबसे बेस्‍ट माना जाता है. यूपी-उत्तराखंड के ये टाइगर रिजर्व आपको रोमांचक बना देंगे. 

फाइल फोटो

New Year Celebration Destination : ठंड का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में अगर आप भी फैमिली के साथ नए साल का जश्‍न मनाने के लिए कहीं बाहर जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो भीड़भाड़ और जाम से दूर रहते हुए यूपी-उत्‍तराखंड के इन खूबसूरत पार्कों की सैर कर सकते हैं. बाघों को देखने का यही समय सबसे बेस्‍ट माना जाता है. यूपी-उत्तराखंड के ये टाइगर रिजर्व आपको रोमांचक बना देंगे. 

यूपी-उत्‍तराखंड के बेस्‍ट टाइगर रिजर्व 
वर्तमान में भारत में कुल 54 टाइगर रिजर्व हैं. इसमें हाल ही में धौलपुर-करौली टाइगर रिजर्व को भी शामिल कर लिया गया. तो आइये जानते हैं यूपी-उत्‍तराखंड में टाइगर रिजर्व कौन-कौन से हैं. ये टाइगर रिजर्व अपने आप में अलग विशेषताएं रखते हैं.

दुधवा टाइगर रिजर्व
15 नवंबर से 15 जून के बीच सुबह के वक्त 7 बजे से 10 बजे के बीच खुलने वाला यह बाघ अभ्यारण उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में स्थित है. नए साल पर आने वाले पर्यटकों के लिए यहां सस्‍ती सेवाएं देने का प्‍लान किया जा रहा है. टाइगर को देखने के लिए यहां हेलीकाप्‍टर की भी सुविधा दी जाती है. हेलीकॉप्‍टर से दुधवा टाइगर रिजर्व को घूम सकते हैं. 

अमानगढ़ टाइगर रिजर्व
यह पार्क उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में मौजूद है. इसका क्षेत्रफल 95 किमी में फैला हुआ है. यह टाइगर रिजर्व उत्तर प्रदेश के 3 टाइगर रिजर्व में से एक है. इस अभ्यारण के पास 15 एकड़ के क्षेत्र में नई सुविधाएं विकसित करने की तैयारी कर रहा है. यहां होटल, विला और एडवेन्चर पार्क जैसी सुविधाएं प्रस्‍तावित हैं. 

पीलीभीत टाइगर रिजर्व
यह उत्तर प्रदेश राज्य के पीलीभीत और शाहजहांपुर जिले में स्थित है. 9 जून 2014 को पीलीभीत के जंगलों को टाइगर रिजर्व का दर्जा दिया गया था. यहां अब बंगाली संस्‍कृति और इसके व्‍यंजनों को भी प्राथमिकता दी जा री है. यहां निजी होम स्‍टे के अलावा वन विभाग और डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूएफ ने संयुक्‍त रूप से एक होम स्‍टे तैयार किया है. 

जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व
जिम कॉर्बेट पार्क उत्‍तराखंड के नैनीताल में स्थित है. यह भारत का पहला राष्ट्रीय पार्क है, जो सन 1936 में स्थापित हुआ. पहले इसका नाम हैली नेशनल पार्क था. यह पार्क 521 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. विश्‍व प्रस‍िद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क पर्यटकों की सबसे पंसदीदा जगहों में से एक है. नए साल पर सैलानी प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को चुन रहे हैं. यहां 70 फीसदी होटल बुक हो चुके हैं. 

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान
राजाजी राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के देहरादून में स्थित है. स्वतंत्रता सेनानी राजगोपालाचारी के नाम पर इसका नाम राजाजी राष्ट्रीय उद्यान रखा गया. यह उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से है.

Trending news