Dussehra 2023: माफिया और बदमाशों का फन कुचलने में कामयाब रही योगी की पुलिस, 6 सालों में यूपी छोड़ बाहर चले गए अपराधी
Advertisement

Dussehra 2023: माफिया और बदमाशों का फन कुचलने में कामयाब रही योगी की पुलिस, 6 सालों में यूपी छोड़ बाहर चले गए अपराधी

UP News: साढ़े छह साल के कार्यकाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त प्रशासक की छवि से माफियाराज का खात्मा हुआ. प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को और बेहतर बनाने के साथ-साथ अपराधियों के खिलाफ चल रही जीरो टॉलरेंस की नीति प्रदेश में तेजी से बढ़ रही है. 

CM Yogi Adityanath

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी को अपराध मुक्त बनाने के लिए कड़े कदम उठाए हैं. उन्होंने राज्‍य में सुशासन कायम किया. उत्तर प्रदेश पुलिस ने बीते छह सालों में राज्‍य को अपराध मुक्त, दंगामुक्त और अराजकता मुक्त बनाकर यहां ‘कानून का राज’ स्थापित किया. 

योगी राज में कानून का रामराज्य स्थापित 
साढ़े छह साल के कार्यकाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त प्रशासक की छवि से माफियाराज का खात्मा हुआ. प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को और बेहतर बनाने के साथ-साथ अपराधियों के खिलाफ चल रही जीरो टॉलरेंस की नीति प्रदेश में तेजी से बढ़ रही है. 

कई साइबर क्राइम थाने की स्थापना 
साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए लखनऊ और गौतम बुद्धनगर के अलावा 16 परिक्षेत्रीय मुख्यालय पर एक-एक साइबर क्राइम थाने की स्थापना की गई है. प्रदेश में लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर नगर, वाराणसी, आगरा गाजियाबाद और प्रयागराज में पुलिस कमिश्नरेट व्यवस्था लागू है. 

प्रदेश में महिलाएं सुरक्षित 
महिलाओं और बालिकाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश में प्रत्येक जिले में एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन किया गया है. अब तक 3, 13,38,070 व्यक्तियों की चेकिंग करते हुए 1,22,20,715 व्यक्तियों को चेतावनी दी गई. 

महिला पीएसी बटालियन का गठन 
प्रदेश में तीन महिला पीएसी बटालियन का गठन कर महिलाओं के खिलाफ अपराधों में कुल 4579 अभियुक्तों में से 487 अभियुक्त को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई. एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं के विरुद्ध अपराध में सजा दिलाने में उत्तर प्रदेश 59.1 प्रतिशत की दर से देश में प्रथम स्थान प्राप्‍त किया. 

Watch : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत चीन सीमा पर जवानों संग मनाया दशहरा, देखें वीडियो

Trending news