Deoria Hatyakand: देवरिया के फतेहपुर में धारा 144 लागू, आरोपी प्रेमचंद के अवैध कब्जे मामले में सुनवाई आज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1908236

Deoria Hatyakand: देवरिया के फतेहपुर में धारा 144 लागू, आरोपी प्रेमचंद के अवैध कब्जे मामले में सुनवाई आज

Deoria Hatyakand: देवरिया के फतेहपुर गांव में जमीनी विवाद को लेकर एक ही परिवार के पांच लोगों समेत छह लोगों की हत्या कर दी गई थी. जिसमें इस मामले में मृतक प्रेमचंद यादव के घर पर बेदखली का नोटिस चस्पा किया गया था.

 

Deoria Hatyakand

त्रिपुरेश त्रिपाठी/Deoria Hatyakand: देवरिया हत्याकांड मामले को लेकर योगी सरकार की लगातार कार्रवाई जारी है. इसी बीच हत्याकांड स्थल गांव फतेहपुर में धारा 144 लागू कर दी गई है. जिसके बाद अब एक साथ पांच लोग को एकत्रित होने पर पाबंदी लगी है. इसके साथ ही किसी भी तरह के धरना ,जुलूस पर भी रोक रहेगी. बीते दिन सपा के प्रदर्शन के बाद जिला प्रशासन ने फतेहपुर गांव में धारा 144 लगाने का फैसला लिया है. 

अवैध कब्जे मामले में सुनवाई आज 
वहीं, आज यानी मंगलवार को फतेहपुर के अभयपुर टोले में दबंग प्रेमचंद यादव के स्वजन की ओर से किए गए अवैध कब्जे के मामले में दोबारा सुनवाई होनी है. प्रेमचंद के परिजनों को एक और मौका दिया गया है. दरअसल, सोमवार को हुई नापी में खलिहान, नवीन परती, वन और मानस इंटर कालेज की जमीन पर अवैध कब्जा सामने आया है. रुद्रपुर के तहसीलदार अरुण यादव इस मामले में सुनवाई करेंगे. 

अनाथ बेटों को 40 लाख रुपये की आर्थिक मदद 
बीते रविवार को रुद्रपुर के फतेहपुर गांव में दो अक्टूबर को सत्यप्रकाश दुबे, पत्नी किरण, बेटी सलोनी, नंदनी और बेटे गांधी की नृशंस हत्या के बाद परिवार को श्रद्धांजलि देने के लिए सोंदा स्थित अक्षय वाटिका में सभा का आयोजन हुआ. जहां यूपी ही नहीं बल्कि बिहार के कई जिलों से हजारों लोग पहुंचे. दुबे परिवार के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया. इस दौरान दूबे परिवार के बचे दो बेटों का अभिभावक बनने के लिए लोह प्रतिबद्ध दिखे. श्रद्धांजलि देने पहुंचे लोगों ने नकद के अलावा छह जगह लगाए गए यूपीआइ बारकोड के माध्यम से परिवार की 40 लाख रुपये की आर्थिक मदद की. 

जमीन की पैमाइश का विरोध 
सोमवार को राजस्व विभाग की टीम फतेहपुर गांव में ग्राम सभा की जमीन की पैमाइश के लिए पहुंची थी. जब टीम दिवंगत पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव की जमीन की पैमाइश के लिए पहुंची तो ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया. इस बात की जानकारी होते ही रुद्रपुर के पुलिस सीओ अंशुमान श्रीवास्तव ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया. हालांकि, हालात सुधरते नहीं दिखने पर पुलिस ने दबाव बनाकर भीड़ को तितर-बितर किया. मौके पर एएसपी राजेश सोनकर पहुंच गए.  

वहीं, मुख्य राजस्व अधिकारी (सीआरओ) रजनीश राय ने बताया कि राजस्व टीम सिर्फ देवरिया जिले के फतेहपुर गांव के अभयपुर टोले में ग्राम सभा की जमीन की पैमाइश कर रही है. तीन तहसीलदारों ने मौके का निरीक्षण किया है. रिपोर्ट के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. हालांकि, पुलिस अधीक्षक के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) अनिल के मुताबिक, कहीं किसी प्रकार का हंगामा नहीं हुआ है. सब जगह शांति है. 

जमीन विवाद के चलते हुई वारदात
दरअसल यह पूरा मामला जमीन विवाद से जुड़ा है. बताया जा रहा है कि सत्यप्रकाश दुबे के भाई साधु दुबे ने अपने हिस्से की लगभग 10 बीघा जमीन गांव के दूसरे टोले के रहने वाले पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव को बेच दी थी. जमीन बेचने के बाद वह प्रेमचंद यादव के घर रहते थे. तीन माह पहले साधु दुबे गुजरात चले गए. इसके बाद सत्यप्रकाश दुबे अपने भाई की जमीन देखने पहुंच गए और फिर यहीं से झगड़ा शुरू हो गया. 

इन सब के बीच 2 अक्टूबर को सुबह प्रेम यादव सत्यप्रकाश दुबे के घर पर आए थे. इस दौरान कहासुनी हुई. सत्यप्रकाश दुबे और उनके परिजनों ने प्रेम यादव की धारदार हथियार से हत्या कर दी. इस बात से आक्रोशित प्रेम यादव के टोले अभयपुर से आए लोगों ने सत्यप्रकाश दुबे के घर पर हमला कर पति-पत्नी, दो बेटियों और एक बेटे को मौत के घाट उतार दिया.

देवरिया के दबंग प्रेमचंद्र यादव का था आपराधिक रिकॉर्ड, आंखें मूंदे रही पुलिस

Watch: स्कूल वैन LKG की छात्रा को कुचला, सामने आया रोंगटे खड़े कर देने वाला वीडियो

Trending news