Gorakhpur News : सीएम योगी गोरखपुर को देंगे 155 करोड़ रुपये की सौगात, निवेश मंच भी बनेगा
Advertisement

Gorakhpur News : सीएम योगी गोरखपुर को देंगे 155 करोड़ रुपये की सौगात, निवेश मंच भी बनेगा

GIDA Foundation Day 2023: सीएम योगी आदित्यानाथ ने गोरखपुर को एक बड़ी सौगात दी है. सीएम की पहल पर 1300 करोड़ रुपये का निवेश मंच बनेगा. गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण का 34वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित होने वाला है.

CM Yogi will gift Rs 155 crore  in Gorakhpur up

गोरखपुर : सीएम योगी आदित्यानाथ ने गोरखपुर को एक बड़ी सौगात दी है. सीएम की पहल पर 1300 करोड़ रुपये का निवेश मंच बनेगा. गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण का 34वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित होने वाला है. इस अवसर पर सीएम गीडा के विभिन्न सेक्टरों में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए 155 करोड़ रुपये के कार्यो का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे.  साथ ही गीडा के कालेसर व्यावसायिक-आवासीय परियोजना को भी लांच करेंगे.

मुख्यमंत्री के सुझाव पर 
आने वाले 30 नवंबर को होने जा रहा है गीडा का 34वां स्थापना दिवस समारोह कई मायने में खास होने जा रहा है. मुख्यमंत्री के सुझाव पर यहां पहली बार चार दिवसीय उद्योग व व्यापार की प्रदर्शनी लगाई जाएगी तो साथ ही बड़े पैमाने पर निवेश और रोजगार सृजन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा.

पोर्टल के माध्यम से 
गीडा में उद्यमियों को विभिन्न प्रकार की सेवाओं हेतु ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 'गीडा सेवा' पोर्टल का शुभारम्भ योगी आदित्यनाथ, गीडा के स्थापना दिवस पर करेंगे. साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक आवंटी को एक विशिष्ट यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जायेगा, जिसके आधार पर उनके द्वारा पोर्टल पर आवेदन किया जायेगा. 

भूखंडों का आवंटन पत्र सौंपा जाएगा
गीडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) श्रीमती अनुज मलिक का कहना हैं कि समारोह में मुख्यमंत्री के हाथों 800 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया जाएगा. इन परियोजनाओं से 3400 लोगों के लिए रोजगार सृजन भी होगा. ये सभी परियोजनाएं निजी क्षेत्र की हैं. साथ ही 500 करोड़ रुपये के निवेश और 3000 लोगों के लिए रोजगार सृजन वाली भावी परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री द्वारा उद्यमियों को नए भूखंडों का आवंटन पत्र सौंपा जाएगा.

औद्योगिक और व्यावसायिक भूखंडों 
अक्टूबर माह में औद्योगिक और व्यावसायिक भूखंडों के आवंटन की योजना लाई गई थी. इस योजना में 22 औद्योगिक और 21 व्यावसायिक भूखंडों का आवंटन किया गया है. आवंटन के बाद 500 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गीडा के अलग-अलग औद्योगिक सेक्टरों में 155 करोड़ रुपये की अवस्थापना विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी करेंगे.

पहला चरण
गीडा की सीईओ अनुज मलिक ने बताया कि इस परियोजना के पहले चरण में लगभग 80 एकड़ में व्यावसायिक योजना के तहत भूखंडों का विकास किया जायेगा. इसमें 10,000 वर्ग मीटर से लेकर 35,000 वर्ग मीटर तक के 13 भूखंड विभिन्न व्यावसायिक प्रयोजनों हेतु विकसित किए जाएंगे.

दूसरा चरण
दूसरे चरण में 120 एकड़ भूमि पर आवासीय सेक्टर का विकास किया जायेगा, इस योजना को विकसित करने में करीब 250 करोड़ रुपये के अवस्थापना विकास कार्य कराए जाएंगे. इस परियोजना के लिए गीडा द्वारा जमीन का अधिग्रहण आपसी सहमति के आधार पर किया गया है. इसमें करीब173 करोड़ रुपये का खर्च हुआ है.

 

Trending news