बीजेपी दो राज्यों में देगी महिला मुख्यमंत्री, राजस्थान के साथ MP-छत्तीसगढ़ में भी CM प्रत्याशी तय
Advertisement

बीजेपी दो राज्यों में देगी महिला मुख्यमंत्री, राजस्थान के साथ MP-छत्तीसगढ़ में भी CM प्रत्याशी तय

CM Race: मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की राजनीति से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक तीनों राज्यों में सीएम के नाम पर लगभग सहमति बन गई है. संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे. इसके बाद विधायक दल की मीटिंग के बाद इन नामों पर मुहर लगाई जाएगी. आइए जानते हैं किसे मिलेगी सीएम की कुर्सी.

Rajasthan MP CM Race

नई दिल्ली : मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन होगा, इससे जल्द ही पर्दा उठ सकता है. सूत्रों के मुताबिक तीनों राज्यों में सीएम पद के लिए नाम लगभग तय कर लिए गए हैं. सिर्फ नाम की घोषणा होनी है. इनमें से दो राज्यों में बीजेपी महिला को मुख्यमंत्री बना सकती है. राजस्थान में वसुंधरा राजे और छत्तीसगढ़ में रेणुका सिंह को जिम्मेदारी दी जा सकती है.

मध्यप्रदेश में शिवराज पर सहमति
मध्यप्रदेश में एकबार फिर शिवराज पर पार्टी ने भरोसा जताया है. इस विधानसभा चुनाव के परिणाम के पीछे लाडली बहना योजना को एक मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है. सीएम शिवराज ने चुनाव से छह महीने पहले इसे लागू कर विपक्ष को चारों खाने चित्त कर दिया. वहीं बताया जा रहा है कि प्रदेश में शिवराज के कद का दूसरा नेता अभी नहीं है. इसी तरह शिवराज सिंह चौहान न ओबीसी वर्ग से आते हैं, उन्हें सरकार चलाने का अनुभव भी है.

राजस्थान में वसुंधरा को कमान
सूत्रों के मुताबिक राजस्थान में एक बार फिर सीएम के रूप में वसुंधरा राजे की ताजपोशी होगी. यहां वसुंधरा राजे को 40 से अधिक विधायकों का समर्थन भी है. वसुंधरा राजे के प्रशासनिक अनुभव को भी पार्टी वरीयता देती नजर आ रही है.

छत्तीसगढ़ में तीन नाम पर विचार
छत्तीसगढ़ में बीजेपी केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, राज्य की पूर्व मंत्री लता उसेंडी और पूर्व मंत्री केदार कश्यप के नाम पर विचार कर रही है.  वर्तमान में रेणुका सिंह, नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में अनुसूचित जनजाति विभाग की मंत्री में है. रेणुका सिंह की जमीनी स्तर पर छत्तीसगढ़ के सरगुजा इलाके में आदिवासियों के बीच गहरी पैठ है. रेणुका सिंह पूर्ववर्ती रमन सिंह सरकार में भी भी मंत्री रह चुकी हैं. हालांकि पूर्व मंत्री लता उसेंडी और आदिवासी वर्ग से आने वाले केदार कश्यप के नाम पर भी विचार किया जा रहा है.

Watch: अहमदाबाद में ऐसे बन रहे हैं राम मंदिर के 7 ध्वज स्तंभ, वीडियो देख हो जाएंगे मोहित

Trending news