बहराइच की रिक्शाचालक आरती पहुंचीं लंदन, शाही महल में हुआ सम्मान समारोह तो छलक आईं आंखें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2262230

बहराइच की रिक्शाचालक आरती पहुंचीं लंदन, शाही महल में हुआ सम्मान समारोह तो छलक आईं आंखें

Bahraich Rickshaw Girl Arti : बहराइच की डीएम मोनिका रानी ने महिला सशक्‍तीकरण के उद्देश्य से राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत बैंकों से ऋण दिलाकर जिले की पांच महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें पिंक रिक्शा उपलब्ध कराकर शानदार पहल की थी.

Bahraich Pink Rickshaw Driver Arti

Bahraich Rickshaw Girl Arti : बहराइच की पिंक रिक्‍शा चालक आरती ने न केवल उत्‍तर प्रदेश बल्कि देश का नाम बढ़ाया है. रिक्‍शा गर्ल्‍स आरती को लंदन में प्रतिष्ठित अमल क्लूनी महिला सशक्तीकरण पुरस्कार से नवाजा गया है. बहराइच की आरती को लंदन में 'प्रिंस ट्रस्ट' ने यह पुरस्कार दिया गया. बर्किंघम पैलेस में आयोजित सम्‍मान समारोह में प्रिंस चार्ल्‍स तृतीय भी मौजूद रहे. 

पांच महिलाओं को बनाया स्‍वावलंबी
दरअसल, बहराइच की डीएम मोनिका रानी ने महिला सशक्‍तीकरण के उद्देश्य से राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत बैंकों से ऋण दिलाकर जिले की पांच महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें पिंक रिक्शा उपलब्ध कराकर शानदार पहल की थी. नगरीय विकास अभिकरण द्वारा संचालित स्वः रोजगार कार्यक्रम (एसईपीआई) के तहत निराश्रित महिला बिट्टा, सायरा, मेघा, शिव कुमारी और आरती का चयन किया था. तलाक शुदा ये महिलाएं शहर की सड़कों पर पिंक रिक्‍शा चला रही हैं. आरती को इसके लिए यूके में सम्मानित किया गया है. 

बहराइच से आरती ने किया था नामांकन 
रिसिया ब्लॉक की रहने वाली पिंक रिक्शा चालक आरती को 22 मई को अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर लंदन में आयोजित कार्यक्रम में प्रिंस ट्रस्ट के द्वारा यूके रॉयल अवार्ड से नवाजाा गया. आगा खान फाउंडेशन से जुड़ी आरती को जिला प्रशासन की ओर से 2 अक्टूबर 2023 को उत्तर प्रदेश सरकार की पिंक ई रिक्शा स्कीम के तहत ई-रिक्शा मिला था. यूके रॉयल अवार्ड के लिए पूरी दुनिया से नामांकन मांगा गया था. इसमें ई-रिक्शा चालक आरती का नाम भी भेजा गया था. 

लंदन में अवॉर्ड लेने पहुंचीं 
आरती का चयन 'अमल क्लूनी महिला सशक्तिकरण' अवॉर्ड के लिए हुआ है. कार्यक्रम के लिए लंदन आने जाने के लिए प्रिंस ट्रस्ट के द्वारा आरती को सहयोग किया गया. आगा खान फाउंडेशन की सीईओ टिनी साहनी और कार्यक्रम अधिकारी सीमा शुक्ला ने सम्‍मान समारोह में आरती के साथ प्रतिभाग किया. 

किंग चार्ल्‍स तृतीय से मुलाकात 
सम्‍मान समारोह के बाद आरती सहित अन्य प्रतिभागियों को विश्व प्रसिद्ध बर्किंघम पैलेस में किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात करने का अवसर भी मिला. जिलाधिकारी मोनिका रानी ने रिक्शा चालक आरती को यूके रॉयल अवार्ड मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि यह जनपद के लिए गौरव की बात है. डीएम ने कहा कि आरती को अंतराष्‍ट्रीय स्तर पर सम्मान मिलने से बहराइच में महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा. डीएम ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जिले की महिलाएं आरती से प्रेरणा लेकर अपने लिए स्वावलम्बन की राह चुनकर नई इबारत लिखने का संकल्प लेंगी. 

यह भी पढ़ें : kushinagar News:62 वर्षों से मिसाल पेश कर रहा यूपी का ये गांव, मंदिर में आरती के समय बंद रहता है अजान
 

 

Trending news