Ayodhya Ram Mandir LIVE: 1 फरवरी को सरयू नदी में डुबकी लगाएंगे सीएम योगी और मंत्रिमंडल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2066653

Ayodhya Ram Mandir LIVE: 1 फरवरी को सरयू नदी में डुबकी लगाएंगे सीएम योगी और मंत्रिमंडल

 Ayodhya Ram Mandir, 19 January 2024 LIVE Update:  22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) से पहले अनुष्ठान शुरू हो गए हैं. सात दिनों तक होने वाले इस अनुष्ठान का आज चौथा द‍िन है.

Ayodhya Ram Mandir pran pratishtha
LIVE Blog

 Ayodhya Ram Mandir, 19 January 2024 LIVE Update:  अयोध्या में  22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) से पहले अनुष्ठान शुरू हो गए हैं. रामलला ‘टाट से ठाठ’ यानी अपने भव्य मंदिर में अंतत: विराजमान हो गए। प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े अनुष्ठान के तीसरे दिन गुरुवार को रामलला की पाषाण प्रतिमा को गर्भगृह में निर्धारित स्थल पर लाया गया. सीएम योगी आज  अयोध्या आएंगे. 22 जनवरी की फाइनल तैयारियों की समीक्षा करेंगे.

19 January 2024
18:38 PM

Ram Mandir LIVE Updates: सुप्रीम कोर्ट के जजों को भी मिला न्योता

 राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान शुरू हो चुका है। रामलला की प्रतिमा पहली बार सामने आई है। इसी बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान प्रधान न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ को भी आमंत्रित किया गया है। सीजेआई समेत सुप्रीम कोर्ट के समेत पांच जजों को आमंत्रित किया गया है। साल 2019 में पांच जजों की पीठ में इन जजों ने बहुचर्चित और 100 साल से भी अधिक पुराने टाइटल सूट / मुकदमे (श्रीराम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद भूमि विवाद) पर सर्वसम्मति से फैसला सुनाया था।

18:27 PM

Ram Mandir Ayodhya LIVE: रामलला की मूर्ति की क्या है खूबी, आप भी जानिए

राम मंदिर के भव्य निर्माण में वैसे तो सब कुछ ख़ास है, पर कुछ चीज़ इसको दुनिया भर से अलग बनाती है.राम मंदिर के निर्माण में मकराना के मार्बल से राम मंदिर के गर्भगृह में सिंहासन बनाया गया है. मकराना में तैयार सिंहासन पर भगवान राम विराजेंगे.गर्भगृह और फर्श में मकराना का सफेद मार्बल लगाया गया है. राम मंदिर के पिलर भी मकराना मार्बल से बनाए गए हैं.

18:19 PM

पांच लाख मिट्टी के दीयों से सजेगा राजनादगांव 

छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव जिले के राजा दिग्विजय दास स्टेडियम में की जाएगी रोशनी.500 वर्षो की लंबी प्रतीक्षा पश्चात आगामी पौष शुक्ल द्वादशी विक्रम संवत 2080 तदानुसार सोमवार 22 जनवरी 2024 के शुभ दिन अयोध्या में प्रभु राम के बाल स्वरूप प्रतिमा के की प्राण प्रतिष्ठा है. पांच लाख मिट्टी के दीयों की भव्य श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है

18:12 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE: 400 बच्चों ने 8 घंटे में बनाई विशाल राम दरबार रंगोली 

 मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम के अयोध्या आगमन पर श्री अग्रसेन स्कूल के बच्चों ने राम दरबार सजाया. बच्चों ने विभिन्न रंगों से राम दरबार की करीब 15 हजार वर्गफीट की भव्य रंगोली बनाई. छोटे-बड़े करीब 400 बच्चों की टोली ने कला शिक्षक कुंदन विश्वकर्मा के नेतृत्व में यह रंगोली तैयार की. रंगोली तैयार करने में करीब 8 घंटे का समय लगा.

17:44 PM

Ram Mandir Ayodhya LIVE:बीजेपी अध्यक्ष समेत ये नेता बाद में करेंगे दौरा
राम मंदिर के उद्घाटन के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रपति का भी अयोध्या दौरा संभावित है. अलग अलग तारीख़ों पर दौरा संभावित है. फ़रवरी के पहले सप्ताह में राष्ट्रपति का दौरा हो सकता है. 24 जनवरी को जेपी नड्डा का दौरा प्रस्तावित है. 28-29 जनवरी को अमित शाह का दौरा प्रस्तावित है. 

 

17:34 PM

Ram Mandir Ayodhya LIVE:22 जनवरी को उत्तराखंड स्कूल-कॉलेज में छुट्टी का आदेश
भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्तराखंड में छुट्टी के आदेश दिए गए हैं. 22 जनवरी को प्रदेश के स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. सभी सरकारी दफ्तर संस्थान औद्योगिक प्रतिष्ठान बैंक कोषागार उपकोषागार आधे दिन तक बंद रहेंगे. 

 

 

17:17 PM

बाबा राम रहीम को फिर से मिली 50 दिन की पैरोल 

बाबा राम रहीम को फिर से मिली 50 दिन की पैरोल, उत्तर प्रदेश के बरनावा आश्रम में कटेगा पैरोल, देर रात तक पहुंचेंगे रोहतक जेल में राम रहीम की पैरोल के आदेश, राम रहीम जेल से रिहा. 

17:10 PM

Ram Mandir Ayodhya LIVE: कोलकाता में भी राम मंदिर उद्घाटन की तैयारी

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा के के दिन कोलकाता के राम मंदिर में सुबह से ही भजन कीर्तन का आयोजन किया गया है .जो श्रद्धालु अयोध्या नहीं जा पाएंगे उनके लिए एक जॉइंट स्क्रीन की व्यवस्था की जा रही है. सुबह 10 बजे से गणेश टाकीज़ से लेकर राम मंदिर तक एक शोभायात्रा निकाली जाएगी .

17:08 PM

Ayodhya Ram mandir Live: सुप्रीम कोर्ट के जजों को भी राम मंदिर का न्योता

सुप्रीम कोर्ट के उन पांच जजों को राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होने का न्योता दिया गया है, जिन्होंने विवादित ढांचे से जुड़े मामले में अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. उन्होंने रामलला विराजमान के पक्ष में जमीन के मालिकाना हक का फैसला दिया था.

16:31 PM

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रपति का भी अयोध्या दौरा संभावित है अलग अलग तारीख़ों पर दौरा संभावित फ़रवरी के पहले सप्ताह में राष्ट्रपति का दौरा संभावित 24 जनवरी को जेपी नड्डा का दौरा प्रस्तावित 28-29 जनवरी को अमित शाह का दौरा प्रस्तावित.

16:10 PM

Ayodhya Ram Mandir: गाजियाबाद वन विभाग लगाएगा एक एकड़ में पंचवटी
पंचवटी में इसे निश्चित कम पर लगाया जाता है जहां दक्षिण दिशा में वाला उत्तर में बेल का वृक्ष पूर्व में पीपल और दक्षिण पूर्व में अशोक के साथ पश्चिम में बरगद के पेड़ों को लगाया जाएगा इसके लिए गाजियाबाद के प्रताप विहार में जगह भी चिन्हित कर ली गई है पंचवटी की स्थापना 1 एकड़ जमीन पर की जाएगी.

15:46 PM

Ayodhya Ram Mandir: गाजियाबाद वन विभाग लगाएगा एक एकड़ में पंचवटी
आगामी 22 जनवरी को जहां अयोध्या में राम लला मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम किया जा रहा है वही गाजियाबाद में कोई भी विभाग अपनी तरफ से भागीदारी में कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है गाजियाबाद के वन विभाग ने गाजियाबाद में प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को पंचवटी लगाने की योजना बनाई है प्रभु श्री राम के जीवन में पंचवटी का बहुत महत्व रहा है उन्होंने वनवास का काफी समय पंचवटी में बिताया है ऐसे में पंचवटी में पांच वृक्ष प्रमुखता से होते हैं जिसमें आवला बरगद पीपल पेड़ और अशोक के वृक्ष शामिल है.

15:20 PM

Ayodhya Ram Mandir: कांग्रेस पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों में अभी से जुट गई है इसके तहत कांग्रेस पार्टी द्धारा उत्तर प्रदेश में जोनल संवाद और कार्यशाला का आयोजन कर रही है इस कार्यक्रम के तहत कानपुर में 19 जनवरी शुक्रवार को कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडे, राष्ट्रीय सचिव नीलांशु और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने इस कार्यक्रम में सम्मिलित होकर चुनाव का बिगुल फूंक दिया है दरअसल कांग्रेस का मानना है कि इन बैठकों से पार्टी को आगामी लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करने में मदद मिलेगी।

15:18 PM

Ayodhya Ram Mandir: चित्रकूट में भी 22 जनवरी को भव्यता के साथ मनाया जाएगा प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव
बजरंग सेवा के कार्यकर्ताओं और धार्मिक नगरी चित्रकूट के जन-जन की सहभागिता रहेगी इस दौरान मिष्ठान वितरण भी किया जाएगा और यह यात्रा जिला मुख्यालय कर्वी से लेकर गुप्त गोदावरी तक लगभग 40 किलोमीटर की यात्रा रहेगी यात्रा उन तीर्थ स्थान पर जाएगी जहां प्रभु राम के पद चिन्ह पड़े थे।

15:15 PM

Ayodhya Ram Mandir: चित्रकूट में भी 22 जनवरी को भव्यता के साथ मनाया जाएगा प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव
बजरंग सेवा के कार्यकर्ताओं और धार्मिक नगरी चित्रकूट के जन-जन की सहभागिता रहेगी इस दौरान मिष्ठान वितरण भी किया जाएगा और यह यात्रा जिला मुख्यालय कर्वी से लेकर गुप्त गोदावरी तक लगभग 40 किलोमीटर की यात्रा रहेगी यात्रा उन तीर्थ स्थान पर जाएगी जहां प्रभु राम के पद चिन्ह पड़े थे।

15:13 PM

Ayodhya Ram Mandir: चित्रकूट में भी 22 जनवरी को भव्यता के साथ मनाया जाएगा प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव
चित्रकूट: राम जन्मभूमि अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को प्रभु रामलाल की होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उनकी तपोस्थली चित्रकूट में भी जमकर उत्साह देखने को मिल रहा है रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के समय धार्मिक नगरी चित्रकूट में प्रभु राम की भव्य झांकियां आतिशबाजी के साथ एक बड़ी यात्रा निकाली जाएगी.

15:12 PM

Ayodhya Ram Mandir: कलाकारों को पुरस्कार 
वहीं विजेता कलाकारों को पुरस्कृत किया जाएगा. ओडिशा के अंतरराष्ट्रीय रेतशिल्प कलाकार पद्मश्री डॉ. सुदर्शन पटनायक नयाघाट स्थित सरयू नदी तट पर अपने सात सहयोगी कलाकारों संग श्रीराम एवं रामचरित आधारित रेतशिल्प कला शिविर लगाएंगे. यह विश्व रिकार्ड में दर्ज कराया जाएगा.

15:11 PM

Ayodhya Ram Mandir: रामकथा पार्क में प्रदर्शनी 
रामोत्सव के कार्यक्रम को देखते हुए यूपी और देश के फोटोग्राफी आर्टिस्ट के लिए स्वतंत्र फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन होगा जोकि तीन दिवसीय होगा. इसकी शुरुआत 20 जनवरी से की जाएगा और 23 जनवरी को संपन्न होगा. प्रतियोगिता में चुनी कृतियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. अकादमी की ओर से रामकथा पार्क में प्रदर्शनी लगाई जाएगी। 

14:53 PM

Ayodhya Ram Mandir: श्रीराम और उनका जीवन चरित्र
यूपी के अलग अलग जिलों से 50 कलाकारों द्वारा 40 चित्रों के साथ ही 10 मूर्तियों का सृजन करवाया जाएगा और 10 जिलों में होम स्टूडियो कार्यशाला को आयोजित किया जाएगा जो श्रीराम और उनके जीवन चरित्र पर आधारित होगा.

14:52 PM

Ayodhya Ram Mandir: श्रावस्ती - प्राण प्रतिष्ठा को लेकर स्कूली छात्राएं भी रामधुन में हुईं मग्न। राम दरबार की झांकी निकालकर छात्राओं ने निभाया राम, सीता लक्ष्मण और हनुमान का किरदार। एक छात्रा ने अशोक वाटिका में माता सीता का निभाया किरदार। पंडित दीन दयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं ने निभाया राम दरबार का किरदार। विद्यालय की प्रधानाचार्या ने बताया कि छात्राओं द्वारा आगामी 22 जनवरी तक किये जायेंगे विभिन्न कार्यक्रम।

14:34 PM

दारा सिंह चौहान विधान परिषद सदस्य निर्वाचित
लखनऊ : यूपी विधान परिषद की रिक्त एक सीट पर उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेता दारा सिंह चौहान निर्वाचित हो गए हैं. इस सीट पर ओंकारनाथ चौरसिया ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया था, नामांकन पत्र की जांच में उनके अभिलेखों में त्रुटि मिलने के कारण उनका पर्चा निरस्त हो गया है, जिसके बाद अब दारा सिंह चौहान निर्विरोध विधान परिषद सदस्य निर्वाचित हो गए हैं.

14:24 PM

Ayodhya Ram Mandir: AYODHYA राम मंदिर उद्घाटन के बाद भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के लोग भी अयोध्या का दौरा करेंगे और रामलला का दर्शन करेंगे अजीत प्रताप सिंह.

14:23 PM

Ayodhya Ram Mandir: ओडिशा सैंड स्टोन की प्रतिमा
महर्षि वाल्मीकि की ब्रांज की प्रतिमा महर्षि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर व सूर्य देव की प्रतिमा सूर्यकुंड पर व गणेश कुंड पर स्थिति गणेशजी की ओडिशा सैंड स्टोन की प्रतिमा की स्थापना की जा रही है. 

14:22 PM

Ayodhya Ram Mandir: एयरपोर्ट पर की जा रही वॉल पेंटिंग
राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश की निदेशक हैं डॉ. श्रद्धा शुक्ला जिन्होंने जानकारी दी है कि अयोध्या धाम के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास सीआरपीएफ की दीवार पर करीब तीन हजार वर्गफीट के क्षेत्र में कलाकारों द्वारा वॉल पेंटिंग की जा रही है.

14:22 PM

Ayodhya Ram Mandir: फूलों की वाटिका
इसके तहत अयोध्या धाम की मख्य दीवारों पर कलाकृतियां जैसे कि वॉल पेंटिंग कार्यशाला, सरयू नदी तट पर श्रीराम पर आधारित रेत शिल्प के साथ ही श्रीराम बाल लीला, कलाकृतियों को प्रदर्शित करना, मेंहदी और फूलों की वाटिका के साथ ही फोटोग्राफी जैसे कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं. 

14:20 PM

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या धाम में वॉल पेंटिंग से लेकर रेत शिल्प पर उकेरे जा रहे भगवान राम

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की भव्यता व दिव्यता को और अधिक बढ़ाने के लिए कई कई जगहों पर भिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. संस्कृति विभाग पर इसकी पूरी जिम्मेदारी है. इसी विभाग के अंतर्गत आने वाले ललित कला अकादमी के द्वारा कार्यक्रमों की पूरी रूपरेखा बनाई गई है. 

14:07 PM

प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान की विशेष पूजा का चौथा दिन, आरती और मंथन कर कुंड में प्रज्जवलित होगी अग्नि

 

14:00 PM

Ayodhya Ram Mandir: राम जन्मभूमि में बढ़ाई गई सुरक्षा
कल अयोध्या में पकड़े गए तीन सैनडिगन के बाद पूरी शहर की सुरक्षा बढ़ा दी गई. पुलिस के जवान हर व्यक्ति की चेकिंग कर रहे हैं. महिला रैपिड एक्शन फोर्स भी तैनात है. जिनके हाथों में इंसाफ राइफल है. आंसू गैस के गोले हैं. बॉडी प्रोटेक्टर है जो किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है. 22 तारीख को प्रमाण प्रतिष्ठा कार्यक्रम है. देश के प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. लिहाजा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं. 

13:43 PM

Ayodhya Ram Mandir: गुजरात से 108 नदियों का पवित्र जल पहुंचा अयोध्या
गुजरात से 108 नदियों का पवित्र जल लेकर श्रद्धालु अयोध्या पहुंच गए. जल राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में इस्तेमाल होगा. इस जल से जलाभिषेक होगा. सहस्त्र धारा घड़े से जल दिवस किया जाएगा. भारी संख्या में गुजरात से यहां लोग पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इष्ट देव के यहां से जल लेकर आया गया है. 

13:32 PM

Ayodhya Ram Mandir: सरयू नदी में स्नान करेंगे सीएम योगी व उनके मंत्री
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी सरकार के मंत्री अयोध्या की सरयू नदी में स्नान करेंगे. मंत्रिमंडल एक फरवरी को सरयू नदी में स्नान करेगा.  

13:20 PM

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में एकनाथ शिंदे के लगे पोस्टर 
22 जनवरी को रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी पूरी हो चुकी है. जगह-जगह बैनर पोस्टर लगे हुए हैं. यहां सबसे ज्यादा सड़क और दीवारों पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पोस्टर लगे हुए हैं, जो आकर्षण का केंद्र हैं. पूरी अयोध्या उनके बैनर पोस्टर से है पटी पड़ी हुई है, जिसमें बाला साहेब ठाकरे नजर आएंगे. 

13:03 PM

Ayodhya Ram Mandir: अब नंगे पैर नहीं रहूंगा: महंत राजू दास 
हनुमान गढ़ी के महंत राजू दास ने कहा कि 24 साल पहले प्रतिज्ञा ली थी कि जब राम मंदिर बन जायेगा तब पैरों में खड़ाऊ पहनूंगा. अब वो दिन आ गया है. अब नंगे पैर नहीं रहूंगा. सीएम ने प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां पर बातचीत की है. 

12:52 PM

अयोध्या से ही 55 हजार करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा: पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह 
पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में अयोध्या में भव्य प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा. अयोध्या पूरे विश्व में अपनी पहचान बनाएगी. पर्यटन मंत्री ने कहा कि अयोध्या में प्रभु श्री राम का मंदिर देखने देश-विदेश से लोग आ रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रतिवर्ष दो से 3 करोड़ श्रद्धालु आएंगे, जिससे सिर्फ अयोध्या से ही 55 हजार करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा.

12:40 PM

 Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में तैयारी पर बोले कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही 
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि अयोध्या में 22 जनवरी को प्रभु श्री राम की भव्य प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के लिए पूरी तैयारी हो गई है. सभी मेहमानों के ठहरने और खाने-पीने के इंतजाम भी पूरे कर लिए गए हैं. अयोध्या सजी संवरी है. 22 तारीख के बाद 1 फरवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंत्रिमंडल सरयू स्नान करके श्री राम लाल के दर्शन करेगा.

12:30 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: 19 और 20 को सोनौली सीमा से अयोध्या जाएंगे लोग

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत नेपाल सीमा समेत महाराजगंज जनपद के सभी मंदिरों को सजा दिया गया है. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर नेपाल से भी काफी संख्या में साधु संत आमंत्रित हैं

12:26 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE: गर्भगृह में रामलला की मूर्ति की स्थापना

अयोध्या राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति की स्थापना हो गई है. 19 जनवरी शुक्रवार को प्रातः 9 बजे अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी। उसके पूर्व गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा. अरणिमन्थन द्वारा प्रगट हुई अग्नि की कुण्ड में स्थापना होगी.

12:25 PM

अयोध्या राम मंदिर में भव्य प्राण प्रतिष्ठा

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में अयोध्या में भव्य प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा और अयोध्या पूरे विश्व में अपनी पहचान बनाएगी. पर्यटन मंत्री ने कहा कि अयोध्या में प्रभु श्री राम का मंदिर देखने देश-विदेश से लोग आ रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रतिवर्ष दो से 3 करोड़ श्रद्धालु आएंगे जिससे सिर्फ अयोध्या से ही 55 हजार करोड रुपए का राजस्व मिलेगा.

12:25 PM

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में अग्निशमन की व्यवस्था भी चाक चौबंद है
सुरक्षा से लैस अयोध्या में अग्निशमन की व्यवस्था भी चाक चौबंद है. डीजी फायर जुगुल किशोर ने जी मीडिया को बताया कि अयोध्या के 25 प्वाइण्ट पर फायर टैंकर लगाये गए हैं. 300 फायरकर्मी लगाए गए हैं और अधिकारियों के साथ लगातार चक्रमण के निर्देश हैं. आपको बता दें कि अयोध्या में टेंट सिटी के साथ बड़े पंडाल बने हैं. ऐसे में अग्निशमन विभाग की जिम्मेदारी बड़ी है और व्यवस्था पूरी है. 

 

12:21 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: राम मंदिर का दर्शन आज से बंद

अयोध्या: श्रद्धालुओं के लिए आज से बंद हो जाएगा राम मंदिर आज शाम 7 बजे से राम मंदिर में नहीं हो सकेंगे दर्शन 23 जनवरी से सुबह श्रद्धालु कर सकेंगे प्रभु राम के दर्शन राम मंदिर के आसपास बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था.

12:19 PM

Ram Mandir Ayodhya LIVE : रामलला की स्थापित मूर्ति की पहली तस्वीर

राम मंदिर से रामलला की पहली एक्सक्सूलिसव तस्वीर सामने आई है, जिसमें वो गर्भगृह में विराजमान हो चुके हैं.  हालांकि उनकी आंखों में पट्टी बंधी हुई है, जो 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन खुलेगी.

12:14 PM

आगरा से प्यार बांटने निकले उस्मान और प्रिंस, पैदल यात्रा कर पहुंचेंगे राम की नगरी अयोध्या
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है, लेकिन इससे पहले बाराबंकी जिले से ऐसी अनोखी तस्वीर सामने आई है, जिसे देखकर सभी हैरान हैं. दरअसल आगरा से दो दोस्त पैदल ही राम की नगरी अयोध्या के लिये चल पड़े हैं. इनमें एक हिंदू है तो दूसरा मुसलमान. दोनों सामाजिक सौहार्द की मिसाल पेश करते हुए आगे बढ़ रहे हैं. जगह-जगह पर इन दोनों दोस्तों का स्वागत किया जा रहा है. दोनों दोस्तों का कहना है कि केवल हिन्दुओं में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह नहीं है, बल्कि मुस्लिम भी इससे खुश हैं. हम दोनों प्यार बांटने निकले हैं, जिससे हिंदुस्तान के सभी भाई आपस में प्यार बनाए रखें.

 

12:06 PM

मंत्रियों के साथ सरयू नदी में स्नान करेंगे सीएम योगी 
अयोध्या : सरयू नदी में स्नान करेंगे यूपी सरकार के मंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगी भी रहेंगे मौजूद. मंत्रिमंडल के साथ एक फरवरी को सरयू नदी में स्नान करेंगे सीएम और उनके मंत्री.

11:47 AM

आज से राम मंदिर में दर्शन पर अस्थायी रोक
अयोध्या: श्रद्धालुओं के लिए आज से बंद हो जाएगा राम मंदिर. आज शाम 7 बजे से राम मंदिर में नहीं हो सकेंगे दर्शन. 23 जनवरी से सुबह श्रद्धालु कर सकेंगे प्रभु राम के दर्शन. राम मंदिर के आसपास बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था.

11:08 AM

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए विमानों की पार्किंग प्लान तैयार
अयोध्या : 22 जनवरी को राम मंदिर की होगी प्राण प्रतिष्ठा. देश-दुनिया के वीवीआईपी अयोध्या में हैं आमंत्रित. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पार्किंग व्यवस्था की. चार्टर्ड विमानों की पार्किंग 5 राज्यों के 12 एयरपोर्ट पर होगी. यूपी, बिहार, झारखंड, एमपी, उत्तराखंड में पार्क होंगे विमान. अयोध्या में सिर्फ 4 ही विमानों के पार्किंग की व्यवस्था. एक पार्किंग पीएम नरेंद्र मोदी के लिए आरक्षित की गई. एक हजार किमी रेंज के 12 एयरपोर्ट का चयन किया गया. 

11:07 AM

अयोध्या के अहम किरदार थे देवकीनंदन अग्रवाल
भगवान श्रीराम का अयोध्या में मंदिर उद्घाटन के लिए तैयार है. इस स्वप्न को साकार करने वालों में कई नाम ऐसे हैं जो नींव का पत्थर बन गए. अयोध्या के ऐसे ही अहम किरदार में शामिल थे जस्टिस देवकीनंदन अग्रवाल. 22 जनवरी 2024 को होने जा रहे प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्रों के साथ इन बुकलेट को भी वितरित किया गया है. इस बुकलेट में वर्णित 21 लोगों की सूची में एक नाम जस्टिस देवकीनंदन अग्रवाल का भी है. 

10:56 AM

विशाल सिंह बने यूथ कांग्रेस पूर्वी यूपी के अध्यक्ष
लखनऊ : विशाल सिंह बने इंडियन यूथ कांग्रेस यूपी पूर्वी के अध्यक्ष. राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने जारी किया नियुक्ति पत्र. लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में संगठन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस. बताया जा रहा है कि संगठन स्तर पर कुछ और भी बदलाव होंगे.

10:50 AM

Ayodhya Ram Mandir''पीएम के आगमन की तैयारियां पूरी''
अयोध्या के मेयर गिरीश पति त्रिपाठी ने बताया कि अयोध्या को फूलों से सजाया जा रहा है, प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. वह पल आ गया है जिसका लाखों को इंतज़ार था.

10:48 AM

कोहरे और पाले से फसलों को नुकसान
उत्तराखंड में इस बार अक्टूबर के बाद से काफी कम बारिश हुई है. दिसंबर और जनवरी में तो अब तक बारिश ही नहीं हुई है. जिसका बड़ा असर फसलों में देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने कहा है कि सर्दियों में भी हल्की बारिश मिलती थी जिसकी वजह से किसानों को फसलों में दिक्कतें नहीं होती थी लेकिन शुष्क ठंड की वजह से कोहरा ज्यादा है और पाला पड़ रहा है जिससे फसलों को बड़ा नुकसान हो रहा है.

10:30 AM

महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि आज
मेवाड़ के कुंभलगढ़ में महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई 1540 को हुआ था. वह उदय सिंह द्वितीय और महारानी जयवंता बाई के सबसे बड़े बेटे थे. वे एक प्रतापी राजा और युद्ध कौशल में दक्ष थे. उन्होंने मेवाड़ की मुगलों के बार बार हुए हमलों से रक्षा की और आन बान शान के लिए कभी समझौता नहीं किया. महाराणा प्रताप का निधन 19 जनवरी 1597 को हुआ था और तब तक वे अपने मेवाड़ को बहुत सुरक्षित भी कर चुके थे.

10:02 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir:अयोध्या से गिरफ्तार संदिग्धों पर बड़ा अपडेट 
एक आरोपी धर्मवीर राजस्थान का रहनेवाला 
सुक्खा दुनेके गिरोह का सदस्य है धर्मवीर 

09:48 AM
Ayodhya Ram Mandir: जेल में बंद कैदी श्री राम के प्रति दिखा रहे आस्था
लखनऊ-जेल में बंद कैदी श्री राम के प्रति दिखा रहे आस्था प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दिन गाय के गोबर से बने 51000 दीपक सूबे के अलग-अलग जिला जेल से अयोध्या पहुंचेंगे. 40000 रामध्वज भी अयोध्या भेजे जाएंगे 1 हजार एलईडी दीपक भी भेजे जाएंगे.
09:39 AM

Ayodhya Ram Mandir : रामलला प्राण प्रतिष्ठा में यूपी सरकार के खास मेहमानों में रतन टाटा, माधुरी-कंगना, पढ़ें पूरी लिस्ट
अयोध्या : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सज गई है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में उद्योग जगत से लेकर बॉलीवुड की कई हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा, मुकेश अंबानी, महानायक अमिताभ बच्चन, अभिनेत्री माधुरी दीक्षित, आलिया भट्ट, कंगना रनौत, अभिनेता प्रभाष सहित 506 राज्य अतिथि राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी होंगे. इनमें बड़ी संख्या में विशिष्टजनों ने समारोह में आने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. जबकि अन्य की स्वीकृति आनी अभी शेष है. पूरी सरकारी मशीनरी इसकी व्यवस्था में जुट गई है. इन सभी के ठहरने से लेकर भोजन की उत्कृष्ट व्यवस्था होगी. उन्हें खास तोहफा भी दिया जाएगा. 

 

09:37 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir:सज गई अयोध्या, आ गए मेरे राम 
फिर एक बार अवध नगरी में उत्साह भारी 
राम लला का आज से विशेष पूजन 
सिंहासन पर विराजमान हुए भागवान राम 

09:35 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir:चारों ओर जय श्रीराम की गूंज 
सजा अयोध्या धाम...आ गए प्रभु श्रीराम 

09:12 AM

UP News Live: थप्पड़बाज दारोगा का वीडियो हुआ वायरल
रेस्टोरेंट संचालक और कपल से मारपीट
कपल के रेस्टोरेंट में आने से चिढ़े दारोगा

09:07 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir:दुल्हन की तरफ सजेगी अयोध्या
70 टन से अधिक फ़ूलों से अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक के पूरे मार्ग को सजाया जाएगा. राम मंदिर के अंदर विशेष फ़ूलों से सजावट होगी. पश्चिमबंगाल, मध्यप्रदेश, पंजाब समेत 8 राज्यों और विदेश से भी फूल मंगाये गए हैं.

08:53 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर नेपाल से भी आमंत्रित लोग 19 और 20 को सोनौली सीमा से अयोध्या जाएंगे, प्रशासन ने पूरी की तैयारी
22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत नेपाल सीमा समेत महाराजगंज जनपद के सभी मंदिरों को सजा दिया गया है. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर नेपाल से भी काफी संख्या में साधु संत आमंत्रित हैं जिसको देखते हुए भारत नेपाल की सोनौली और ठूठीबारी सीमा को पूरी तरह से साफ सफाई और अन्य सुविधाओं से लैस कर लिया गया है. सोनौली गेट को एलइडी लाइट से the दुल्हन की तरह सजा दिया गया है जिससे जो भी नेपाल से अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में जाने वाले लोग रहेंगे उनको किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसको लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है । जिलाधिकारी अनुनय झा ने बताया कि इस महापर्व को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं चुकी 19 और 20 तारीख को काफी संख्या में नेपाल से आमंत्रित लोग अयोध्या जाएंगे इसको लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां करनी है जिससे उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत न होने पाए साथ ही साथ सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देते हुए भारत नेपाल सीमा पर एसएसबी और अन्य सुरक्षा एजेंसी पूरी तरह से अलर्ट हो गई है जिससे किसी तरह की कोई दिक्कत न होने पाए.
 

 

08:52 AM

कक्षा 8वीं तक की छुट्टियां फिर बढ़ी
उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ने के वजह से कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां 20 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं. आगरा,  बलिया, गाजीपुर, सोनभद्र,मैनपुरी, कानपुर, मऊ समेत कई जिलों में छुट्टी घोषित की गई हैं.  कक्षा आंठवी तक के सभी स्कूलों में 20 जनवरी तक के लिए अवकाशी घोषित किया गया है.

यूपी के कई जिलों में भीषण ठंड को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है. सीबीएसई बोर्ड,आईसीएसई बोर्ड और परिषदीय समेत सभी बोर्डों के स्कूल बंद रहेंगे. आदेश को नहीं माने वाले स्कूलों पर कार्रवाई भी होगी. बीएसए ने आदेश का सख्ती से अनुपालन करने का आदेश दिया है.

08:43 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir: कैलाश खेर ने खास बातचीत में शेयर किया अपने नये गाने 'हे राम' का दिलचस्प वाकया

08:42 AM
LIVE Ayodhya Ram Mandir: अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी
राम लला प्राण प्रतिष्ठा दिनांक 19 जनवरी शुक्रवार को प्रातः 9 बजे अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी. उसके पूर्व गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा। अरणिमन्थन द्वारा प्रगट हुई अग्नि की कुण्ड में स्थापना, ग्रहस्थापन, असंख्यात रुद्रपीठस्थापन, प्रधानदेवतास्थापन, राजाराम - भद्र - श्रीरामयन्त्र - बीठदेवता - अङ्गदेवता - आवरणदेवता - महापूजा, वारुणमण्डल, योगिनीमण्डलस्थापन, क्षेत्रपालमण्डलस्थापन, ग्रहहोम, स्थाप्यदेवहोम, प्रासाद वास्तुश्शान्ति, धान्याधिवास सायंकालिक पूजन एवं आरती होगी.
08:40 AM

लखनऊ-डॉग स्क्वायड और बख्तरबंद वाहन के जरिए नजर रखी जा रही है. अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं. पुलिस की चौकसी भी बढ़ गई है. एयरपोर्ट से पहले लक्ष्मण मूर्ति चौक पर स्थायी रूप से पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं, एयरपोर्ट के भीतर सुरक्षा जांच सख्त कर दी गई है. प्रस्थान गेट, चेक इन के अलावा विमान में प्रवेश के पहले भी रैंडम आधार पर जांच की जा रही है. इसका जिम्मा संबंधित एयरलाइंस की सुरक्षा टीमों को दिया गया है.

 

08:33 AM
LIVE Ayodhya Ram Mandir: मांस मछली मदिरा की बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध
श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में मांस मछली मदिरा की बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा.
08:06 AM
LIVE Ayodhya Ram Mandir: लाइव दर्शन कराएगा रेलवे
देश भर के रेलवे स्टेशनों पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लाइव दर्शन कराएगा रेलवे. 9 हजार स्क्रीन पर होगा लाइव प्रसारण
07:50 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir: सीएम योगी आज जाएंगे अयोध्या 
22 जनवरी की फाइनल तैयारियों की समीक्षा 

07:44 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा 
रामलला की मूर्ति की पहली तस्वीर आई सामने 
ज़ी यूपी-उत्तराखंड पर EXCLUSIVE तस्वीर 

07:37 AM
LIVE Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या -राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पूजा 
भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूजा कार्यक्रम 19 जनवरी (प्रातः): औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास - 19 जनवरी (सायं): धान्याधिवास
 
07:12 AM
LIVE Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या -राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पूजा अपडेट
आज प्राण प्रतिष्ठा पूजा का अहम दिन. आज से हवन कुंड की अग्नि होगी प्रज्ज्वलित. प्रातः 9 बजे अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी उसके पूर्व गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा -अरणिमन्थन द्वारा प्रगट हुई अग्नि की कुण्ड में स्थापना, ग्रहस्थापन, असंख्यात रुद्रपीठस्थापन, प्रधानदेवतास्थापन, राजाराम - भद्र - श्रीरामयन्त्र - बीठदेवता - अङ्गदेवता - आवरणदेवता - महापूजा, वारुणमण्डल, योगिनीमण्डलस्थापन, क्षेत्रपालमण्डलस्थापन, ग्रहहोम, स्थाप्यदेवहोम, प्रासाद वास्तुश्शान्ति, धान्याधिवास.
07:12 AM
LIVE Ayodhya Ram Mandir: 20 से नहीं मिलेगा विजिटर पास 
लखनऊ: लखनऊ एयरपोर्ट पर 20 से नहीं मिलेगा विजिटर पास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई. अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी तैनात एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा जांच भी बढ़ी. एयरपोर्ट पर 20 जनवरी से विजिटर पास और एंट्री टिकट पर रोक रहेगी. गणतंत्र दिवस की सुरक्षा को देखते हुए यह निर्देश दिया गया है. साथ ही श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले विशिष्ट अतिथियों के आगमन को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. गणतंत्र दिवस को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट हाई अलर्ट पर रखा जाता है. इस बीच अयोध्या जाने वाले कई विशिष्ट अतिथि भी लखनऊ उतर रहे हैं, इसलिए एयरपोर्ट की सुरक्षा से जुड़ी सभी एजेंसियां अपने स्तर से विशेष इंतजाम कर रही है. एयरपोर्ट के सिटी एरिया में सीआईएसएफ की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है.

Trending news