लंदन-न्यूयॉर्क से सीधे आगरा उतरेगी फ्लाइट, ताज महल आने वाले टूरिस्ट को PM Modi देंगे तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2438769

लंदन-न्यूयॉर्क से सीधे आगरा उतरेगी फ्लाइट, ताज महल आने वाले टूरिस्ट को PM Modi देंगे तोहफा

Agra News: आगरा से अब हैदराबाद के लिए भी फ्लाइट शुरू हो रही है. 26 सितंबर को आगरा सिविल एन्क्लेव का पीएम नरेंद्र मोदी शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा यहां से अब इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी शुरू होने वाली हैं.

Agra news

Agra News: मोहब्बत की निशानी ताजमहल की पूरी दुनिया दीवानी है. भारत में हर साल 15 से 17 लाख ट्यूरिस्ट आते हैं. इसमें से ज्यादातर पर्यटक आगरा में ताजमहल का दीदार करने के लिए आते हैं. बाहर से  आने वाला टूरिस्ट अभी दिल्ली उतरकर वहां से सड़क मार्य या फिर ट्रेन से आगरा आते हैं. आगरा में अभी तक आगरा से इंटरनेशनल फ्लाइट नहीं है. हालांकि चार्टर प्लेन जरूर आते हैं. जब आगरा में इंटरनेशनल लेवल का एयरपोर्ट बनेगा तो यहां पर इंटरनेशनल फ्लाइटें भी सीधी आएंगी और पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी, ये तभी होगा, जब नया सिविल एन्क्लेव बनकर तैयार होगा. जीहां ताजनगरी को जल्द ही एक एयरपोर्ट मिलने जा रहा है जिससे यहां पर इंटरनेशनल फ्लाइट्स आएंगी और जाएंगी.

पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 सितंबर को 8 एयरपोर्टों का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. इनमें आगरा का सिविल एंक्लेव भी शामिल है. चार एयरपोर्टों की बिल्डिंग बननी है, जबकि चार की लोकार्पण होना है.  पीएम आगरा में खेरिया एयरपोर्ट के पास 145 एकड़ भूमि पर 343 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नए सिविल एन्क्लेव का वर्चुअली  शिलान्यास 26 सितंबर को करेंगे. आगरा शहर के लिए ये उपलब्धि ही होगी कि  26 सितंबर को आगरा के नए सिविल एन्क्लेव का शिलान्यास होना प्रस्तावित है.  जल्द ही आगरा से हैदराबाद और अहमदाबाद की सीधी फ्लाइट शुरू हो जाएगी. जो करीब दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा.

जल्दी शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स

आगरा के गांव धनौली, बल्हैरा और अभयपुरा की 145 एकड़ भूमि पर नया सिविल एन्क्लेव बन रहा है. ये सिविल एन्क्लेव दो चरण में बनकर तैयार होगा. पहले फेस में एयरपोर्ट के नए सिविल एन्क्लेव का निर्माण और दूसरे फेस में एयरपोर्ट के विस्तार के साथ टैक्सी ट्रैक बनेगा. जैसे ही आगरा का नया सिविल एन्क्लेव बनेगा वैसे ही यहां से दिल्ली, भोपाल, पुणे, मुम्बई समेत दूसरे शहरों के साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट भी सीधी चलने की संभावना है.

इस कंपनी को मिला जिम्मा

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक आगरा में नए सिविल एन्क्लेव यानी नए टर्मिनल भवन के निर्माण काम का टेंडर केएसएम बशीर मोहम्मद एंड संस को मिला है. ये कंपनी अब आगरा में पंडित दीन दयाल उपाध्याय हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन के सिविल निर्माण का काम देखेगी.

कितना होगा एरिया

नया टर्मिनल भवन 34346 वर्ग मीटर में बनेगा. यहां पर करीब 1400 यात्रियों के लिए हर तरह का अरेजमेंट होगा. यहां पर आने वाला सभी यात्रियों को हर तरह की सुविधा मिलेगी.  यात्री बेहतर कनेक्टिविटी और सफर का अनुभव करेंगे. 

 145 एकड़ भूमि का अधिग्रहण

नए टर्मिनल में चार एयरोब्रिज होंगे. 32 चेक-इन काउंटर और तीन बैगेज क्लेम बेल्ट होंगे. इस नए टर्मिनल में 9 छोटे विमानों के हिसाब से एप्रन क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा. जिसके लिए तीन गांव धनौली, अभयपुरा और बलहैरा की 145 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है. 

अब क्या है व्यवस्था

आगरा में खेरिया एयरपोर्ट का सिविल एन्क्लेव अभी एयरफोर्स परिसर में है. जहां पर वायुसेना की बहुत सी पाबंदिया हैं. ऐसे में किसी को फ्लाइट पकड़नी है तो आगरा में वायुसेना परिसर स्थित खेरिया एयरपोर्ट जाना होता है. इसके कारण यहां पर सिविल एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं नहीं हो पा रही हैं.

हैदराबाद-अहमदाबाद के लिए सीधी फ्लाइट

आगरा से अभी बंगलूरू, मुंबई और लखनऊ के लिए फ्लाइट का संचालन हो रहा है. सबसे अधिक यात्री बंगलूरू के लिए मिल रहे हैं. इंडिगो कंपनी 28 सितंबर से आगरा टू हैदराबाद की फ्लाइट चालू करने जा रही है. आगरा से नवंबर माह में अहमदाबाद की फ्लाइट का संचालन भी शुरू हो सकता है.

पहले चरण के निर्माण कार्य

ये 34346 वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा.32 चेक इन काउंटर होंगे टर्मिनल में. 12 लिफ्ट यात्रियों की सुविधा के लिए 12 लिफ्ट होंगी.6 एस्केलेटर टर्मिनल में लगाए जाएंगे. 2 कन्वेयर बेल्ट, एक अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए. एक बार की क्षमता 1400 यात्रियों की होगी. यहां पर 350 कारों की पार्किंग की सुविधा मिलेगी. 25 कारें वीआईपी के लिए आरक्षित होंगी. इसके अलावा 5 बसें पार्किंग में एक बार में आ सकेंगी. यात्री 04 एयरोब्रिज के जरिए टर्मिनल आएंगे. 410 किली का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा. यहां 500 किलोवाट क्षमता का सोलर प्लांट होगा.

दूसरे चरण के निर्माण कार्य

दूसरे चरण में 92.50 एकड़ जमीन पर  विस्तार होगा. 800 मीटर लंबाई में रनवे ,02 लिंक टैक्सी रनवे,365 मीटर लंबा और 88 मी. चौड़ा एप्रन,09 विमानों की पार्किंग की सुविधा, बोइंग 747 और एयरबस 320 खड़े हो सकेंगे. इसके अलावा कैट-2 श्रेणी की नाइट लैंडिंग सुविधा होगी.

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Agra News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास 

Trending news