Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2437834
photoDetails0hindi

Hair Oiling Tips: बालों में ऑयलिंग करने का क्या है सही तरीका? आयुर्वेद में कौन सा तेल है बेहतर

Hair Oil Massage DIY Home Remedies: बाल झड़ना एक आम परेशानी है जो अक्सर ही लोगों में देखी जाची है. ऐसे में अगर आयुर्वेद अनुसार बालों की देखभाल की जाए तो कई लाभ बालों को हो सकते हैं.

स्कैल्प पर नियमित तेल लगाने से और मालिश करने से

1/10
स्कैल्प पर नियमित तेल लगाने से और मालिश करने से

स्कैल्प पर नियमित तेल लगाने से और मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बाल अच्छी तरह से बढ़ते हैं. मानसिक तनाव दूर करने के लिए भी हेयर मसाज कारगर है. नींद अच्छी आती है. आयुर्वेद के अनुसार, बालों में तेल लगाकर मालिश करना मन को शांत करता है और समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. हालांकि आपको इस बारे में जरूर अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

कौन सा तेल है बालों के लिए अच्छा है?

2/10
कौन सा तेल है बालों के लिए अच्छा है?

कौन सा तेल है बालों के लिए अच्छा है? इस बारे में आपको एक बार अपने डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए. हालांकि अगर किसी तरह की एलर्जी न हो तो बालों के तेल के लिए कई ऑप्शन है. जैसे- नारियल तेल तिल का तेल आंवला तेल सरसों का तेल

ऑयलिंग करने के कई फायदे हैं.

3/10
ऑयलिंग करने के कई फायदे हैं.

ऑयलिंग करने के कई फायदे हैं. नियमित रूप से ऑयलिंग करने से कई फायदे हैं जिनमें से कुछ इस तरह है-  बालों की बेहतर ग्रोथ हो सकती है. बाल झड़ने में कमी आ सकती है.  सर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है. सिर दर्द से राहत मिल सकती है.  मानसिक तनाव से छुटकारा मिल सकता है.

कुछ जरूरी बातें-

4/10
कुछ जरूरी बातें-

कुछ जरूरी बातें-  स्वस्थ बालों के लिए हेल्दी खानपान जरूरी है.  शरीर को हाइड्रेट रखें, इसके लिए पर्याप्त पानी पीएं.

इन बातों का भी रखें ख्याल-

5/10
इन बातों का भी रखें ख्याल-

इन बातों का भी रखें ख्याल-  तनाव से बाल झड़ते हैं ऐसे में योग और ध्यान करें.  बालों में केमिकल युक्त उत्पाद कम लगाएं. 

तेल लगाने का सही तरीका क्या है?

6/10
तेल लगाने का सही तरीका क्या है?

तेल लगाने का सही तरीका क्या है?  तेल लगाने के बाद बालों को जोर से न कंघी करें. तेल लगाने के बाद उंगलियों के पोरों से स्कैल्प की हल्की मसाज करें.

डैंड्रफ हो तो गुनगुना तेल स्कैल्प

7/10
 डैंड्रफ हो तो गुनगुना तेल स्कैल्प

अगर डैंड्रफ हो तो गुनगुना तेल स्कैल्प पर लगा सकते हैं. तेल लगाने के बाद कंघी हल्के हाथ से करें इससे स्कैल्प पर चिपके डैंड्रफ भी निकल  सकेंगे. 

हफ्ते में दो बार शैम्पू

8/10
हफ्ते में दो बार शैम्पू

रूखे बालों में हफ्ते में दो बार शैम्पू कर सकते हैं लेकिन शैम्पू से एक रात पहले बालों में तेल लगा सकते हैं. ऐसे करने से बाल सॉफ्ट और मजबूत होंगे. 

बाल बहुत ऑयली रहते हैं तो

9/10
बाल बहुत ऑयली रहते हैं तो

अगर बाल बहुत ऑयली रहते हैं तो आपको तेल लगाने से बचना चाहिए. हफ्ते में एक बार शैंपू से दो घंटे पहले तेल लगाएं. अधिक जानकारी अपने डॉक्टर से लकते हैं.

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.