Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2438487
photoDetails0hindi

Shardiya Navratri 2024: 2 या 3 अक्टूबर,कब की जाएगी घटस्थापना? इस बार कलश स्थापना के लिए 2 शुभ मुहूर्त

Shardiya Navratri 2024: कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्रि शुरू होती है. नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना होती है और व्रत रखा जाता है. इस साल कलश स्थापना के लिए दो शुभ मुहूर्त हैं.

 

शारदीय नवरात्रि 2024

1/10
 शारदीय नवरात्रि 2024

पितृ पक्ष के समापन के बाद ही शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ शुरू होता है. सर्व पितृ अमावस्या यानि अश्विन अमावस्या के खत्म होने के अगले दिन से शारदीय नवरात्रि कलश स्थापना के साथ शुरू होती है. 

 

शारदीय नवरात्रि का पहला दिन

2/10
 शारदीय नवरात्रि का पहला दिन

अश्विन शुक्ल प्रतिपदा तिथि को शारदीय नवरात्रि का पहला दिन होता है. उस दिन सुबह में स्नान आदि से निवृ​त होने के बाद कलश स्थापना करते हैं. इस दिन मां दुर्गा का आह्वान होता है, फिर व्रत, पूजन आदि करते हैं. 

 

कलश स्थापना के लिए 2 शुभ मुहूर्त

3/10
कलश स्थापना के लिए 2 शुभ मुहूर्त

ज्योतिष-पंचांग के मुताबिक इस साल शारदीय नवरात्रि की कलश स्थापना के लिए 2 शुभ मुहूर्त हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में कि कलश स्थापना का मुहूर्त क्या है.

 

कब है शारदीय नवरात्रि 2024

4/10
कब है शारदीय नवरात्रि 2024

इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरूआत 3 अक्टूबर गुरुवार से हो रही है. पंचांग के अनुसार, आश्विन शुक्ल प्रतिपदा ति​थि 2 अक्टूबर को देर रात 12 बजकर 18 मिनट से शुरू हो रही है और 4 अक्टूबर को तड़के 2 बजकर 58 मिनट पर खत्म होगी.

 

शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ इंद्र योग में

5/10
शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ इंद्र योग में

शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ इस साल इंद्र योग और हस्त नक्षत्र में हो रहा है. पहले दिन 3 अक्टूबर को इंद्र योग प्रात:काल से लेकर अगले दिन 4 अक्टूबर को प्रात: 4 बजकर 24 मिनट तक है. उसके बाद से वैधृति योग है. हस्त नक्षत्र भी प्रतिपदा के दिन प्रात:काल से लेकर दोपहर 3 बजकर 32 मिनट तक है. उसके बाद से चित्रा नक्षत्र है, जो पूरी रात तक है.

 

नवरात्रि का पहला दिन

6/10
नवरात्रि का पहला दिन

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. इस दिन भक्त पहले दिन और कुछ सारे नवरात्रि का व्रत रखते हैं और विधि विधान से पूजा करते हैं. इस दिन कलश स्थापना भी होती है.

 

कलश स्थापना मुहूर्त 2024

7/10
कलश स्थापना मुहूर्त 2024

इस साल शारदीय नवरात्रि की कलश स्थापना के लिए 2 शुभ मुहूर्त हैं. एक मुहूर्त सुबह में है और दूसरा मुहूर्त दोपहर के समय में है.

 

पहला मुहूर्त

8/10
पहला मुहूर्त

कलश स्थापना का पहला मुहूर्त सुबह में सुबह 6:15 बजे से है, जो 7:22 बजे तक रहेगा. सुबह में मातारानी के भक्तों को घटस्थापना के लिए 1 घंटा 6 मिनट का शुभ समय मिलेगा. जो लोग सुबह कलश स्थापना करना चाहते हैं, उनके लिए यह समय अच्छा है. सुबह में शुभ-उत्तम मुहूर्त भी 06:15 बजे से 07:44 बजे तक है.

 

दूसरा मुहूर्त

9/10
दूसरा मुहूर्त

पंचांग के मुताबिक नवरात्रि के घटस्थापना के लिए दूसरा शुभ मुहूर्त दोपहर में है. यह अभिजीत मुहूर्त है, जिसे कलश स्थापना के लिए बेहद शुभ माना जाता है. अगर सुबह कलश स्थापना नहीं कर पाएं तो, वे दिन में 11:46 बजे से दोपहर 12:33 बजे के बीच घटस्थापना कर सकते हैं. दोपहर में कलश स्थापना के लिए 47 मिनट का मुहूर्त है.

 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.