Agra News: आगरा में उफान पर यमुना, ताजमहल के महताब बाग समेत कई जगहों पर भरा पानी
Advertisement

Agra News: आगरा में उफान पर यमुना, ताजमहल के महताब बाग समेत कई जगहों पर भरा पानी

यूपी के आगरा में यमुना नदी (Yamuna River) उफान पर है. यहां नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण पानी ताजमहल (Taj Mahal) के महताब बाग एत्माउद्दौला समेत कई जगहों पर भर गया है. यहां पानी भरने के कारण लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

Taj Mahal (File Photo)

Agra: यूपी के आगरा में यमुना नदी (Yamuna River) उफान पर है. यहां नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण पानी ताजमहल (Taj Mahal) के महताब बाग एत्माउद्दौला समेत कई जगहों पर भर गया है. यहां पानी भरने के कारण लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

  1. आगरा: प्रदेश में मानसून के चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश के चलते जलस्तर बढ़ने के कारण नदियां उफान पर हैं. कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. बीते दिनों कानपुर में गंगा बैराज से 2.46 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था. यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण नोएडा के गांव पानी भर गया था. यहां रेस्कूयू ऑपरेशन चलाकर लोगों को बाहर निकाला गया था. अब यमुना के पानी से आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) के आसपास का क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है. यहां कई जगहों पर पानी भर गया है. 
  2. कई स्मारकों में भरा पानी
    जानकारी के मुताबिक ताजमहल के आसपास राष्ट्रीय महत्व के कई स्मारकों में पानी भर गया है. महताब बाग में पानी भर गया है. इसे टूरिस्ट्स के लिए बंद करना कर दिया गया है. इसके साथ ही एत्माउद्दौला के पिछले हिस्से में बनी कोठरियों में पानी भर गया है. यहां नूरजहां की कब्र से आगे टूरिस्ट्स को जाने की अनुमति नहीं है. इसके साथ ही ताज व्यू प्वाइंट, काला गुंबद स्मारक, बत्तीसखंबा, जोहरा बाग समेत कई स्मारक पानी में डूब गए हैं.
  3. बुंदेलखंड में भी खड़ी होंगी नोएडा-गाजियाबाद जैसी ऊंची ऊंची बिल्डिंगें, योगी सरकार लाई 5000 हेक्टेयर की योजना
  4. बताया जा रहा है पानी ताजमहल के पास बने रिवर साइट गार्डन तक पहुंच चुका है. खान ए आलम स्मारक में भी पानी भर चुका है. हालांकि, पानी अभी तक ताजमहल तक नहीं पहुंच पाया है. ताजमहल में पर्यटकों के आने पर रोक नहीं लगाई गई है, मगर एत्माउद्दौला में पानी भरने के कारण इसे टूरिस्ट्स के लिए बंद कर दिया गया है. जिन स्मारकों में पानी भरा है वहां सीलन के कारण भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है. नुकसान का वास्तविक आंकलन करने के लिए यमुना का पानी कम होने का इंतजार किया जा रहा है. इसके बाद ही सही आंकलन हो पाएगा. 
  5. बाढ़ की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक, सीएम योगी ने दिए दिशा-निर्देश, देखें Video
  6.  

Trending news